भाजपा 15 वर्षों में आदिवासियों के घर जलाने और बेगुनाहों को जेलों में बंद कराने का काम किया – सांसद

0
527

भाजपा का सपना साकार नहीं होगा 25 वर्षो तक कांग्रेस की कुर्सी सुरक्षित

कांग्रेस की सरकार ने 900 से अधिक बेगुनाह आदिवासियों को अपराधिक प्रकरणों से मुक्त कराया

17 सौ आदिवासी किसानों की 4200 एकड़ जमीन टाटा से वापस कराई

वनोउत्पादो की खरीदी कर 2500 करोड़ की आय वनवासियों तक पहुंचाने की व्यवस्था हुई

नवीन गुप्ता/अर्जुन झा

जगदलपुर – मुद्दा विहिन छग भाजपा के पास अपनी साख बचाने के लिए केवल भगवा का सहारा ही बचा है। इसलिए वापछले कुछ माह से महिला नेत्रियों के भरोसे धर्म की आड़ में भड़काऊ राजनीतिक आदिवासियों एवं आम लोगों के बीच कर रहे है। कभी चिंतन शिविर के बहाने प्रदेश प्रभारी के मुंह से कहार बोल बुलवाकर अपनी बाहवाही लूटने के बहाने अपनी फजीहत कराते है तो वहीं पिछले दिनों केन्द्रीय राजामंत्री रेणुका सिंह के बस्तर प्रवास के दौरान भी कुसों दौड़ जैसी बेबुनियाद बयान और आदिवासियों की उपेक्षा किए जाने को लेकर बयान जारी कराते है। सर्वविदित हो कि 15 वर्षों के सत्ताकाल के दौरान भाजपा नेताओं ने अपनी कुर्सी बचाने सैकड़ों बेगुनाह आदिवासियों को जेलो में बंद कराने और ताड़मेटला में आगजनी जैसी घटनाओं को अंजाम देने का काम किया। कांग्रेस की भूपेश सरकार के कार्यकाल में आदिवासियों के न्याय एवं आर्थिक दशा सुधारने का प्रयास हो रहा है तो भाजपा नेताओं को रास नहीं आ रहे है। उक्त बातें बस्तर सांसद दीपक बैज ने कही।

बस्तर की आवाज को दिल्ली तक बुलंद करने वाले लोकप्रिय संसद दीपक बेज से विशेष चर्चा केवैरान केन्द्रीय राज्यमंत्री रेणका सिंह के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि यूपी की घटित घटना को लेकर केन्द्रीय राज्यमंत्री बयानबाजी कर अपने मंत्री को बचाने का प्रयास कर रही है। उत्तर प्रदेश में भाजपा की योगी सरकार किसानों की हत्या करने पर जुटी है वहां की सरकार किसानों की मदद नहीं कर रही है। उन्होंने कहा कि किसान अगर मसीबत में है तो किसी भी राज्य की सरकार मददद कर सकती है। यूपी की घटना को लेकर प्रधानमंत्री या अन्य किसी मंत्री का बयान नहीं आना भाजपा सरकार की नाकामी को दर्शाता है।

भूपेश बघेल की सरकार ने आदिवासियों के साथ न्याय हुआ

वस्तर प्रवास के दौरान केन्द्रीय राज्यमंत्री रेणुका सिंह ने प्रदेश सरकार पर आरोप लगाया था कि आदिवासियों के साथ अन्याय हो रहा है जिसके जवाब में सांसद दीपक बैज ने पलटवार करते हुए कहा कि आदिवासी भाई-बहनों के आर्थिक विकास के लिए प्रदेश की सरकार काम रही है। उन्होंने कहा कि छग में भूपेश बघेल की सरकार बनने के बाद से आदिवासियों के साथ न्याय हुआ है |

भाजपा की सरकार ने आदिवासी की जमीन को उद्योपति के हवाले कर दिया था। भूपेश बघेल की सरकार बनने के बाद राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा किसानों से किए गये वादों के अनुसार बस्तर जिले के लोहंडीगा क्षेत्र के 1700 आदिवासी किसानों का 4200 एकड़ जमीन टाटा से वापस कराने का काम किया है।

आदिवासी भाई-बहनों की आर्थिक हालत को सुधारने एवं उनके आय को बढ़ाने के लिए 52 प्रकार के लघु वनोपज की खरीदी शुरू करने का काम भूपेश सरकार ने की है।

काग्रेस को सरकार मतदूपत्ता प्रतिमानक बोरा 2500 से बढ़ाकर 4000 प्रतिमानक बोरा करने का काम किया है। प्रदेश की सरकार ने तेंदूपत्ता संग्राहकों को सामाजिक सरक्षा प्रदाय करने के उद्देश्य से शहीद महेन्द्र कर्मा तेंदूपत्ता संग्राहक सामाजिक सुरक्षा बेजना शुरू कर 12 लाख 50 हजार संग्राहक परिवार को लाभान्वित करने का काम किया |

भाजपा ने आदिवासियों का शोषण किया

भाजपा के मंत्री यह झठा आरोप लगाते फिर रहे है कि कांग्रेस आदिवासियों के साथ अन्याय किया है। सांसद  बैज ने कहा कि 15 वर्षों तक सत्ता में काबिज भाजपा सरकार ने आदिवासियों को वोट बैंक की तरह उपयोग करने का काम किया है। इसके अलावा ताड़मेटला में आदिवासियों का घर जलाने, बेगुनाह आदिवासी को जेल में बंद कराने एवं आदिवासियों की जमीन उद्योगपतियों को बेचने का काम किया है।

9 सौ आदिवासियों के अपराधिक प्रकरण समाप्त

प्रदेश की भूपेश सरकार ने उन आदिवासियों की चिंता की है जिनके विरुद्ध अपराधिक प्रकरण बनाकर जेलों में बंद कर दिया गया था। उन आदिवासियों के विरुद्ध दर्ज प्रकरणों की समीक्षा कर 632 प्रकरणों को वापस लिया जा चुका है तथा 154 प्रकरणों में त्वरित सनवाई के माध्यम से निराकरण करते हुए सौ से अधिक नक्सल प्रभावित क्षेत्र के आदिवासियों को अपराधिक प्रकरणों से राहत प्रदान की गई है।

सांसद बैज ने कहा कि भाजपा अनर्गल बयानबाजी कर यह चाह रही है कि कांग्रेस टूट जाये जिसका फायदा उठाया जा सके। भाजपा का यह सपना कभी साकार नहीं होगा। प्रदेश की जनता ने भाजपा को नकारते हुए काग्रेस को पूर्ण बहुमत के साथ 70 सीटों पर जीत दिलाई है। कांग्रेस की कुसों पूरी तरह सुरक्षित है और 25 वर्षों तक सुरक्षित रहेगी