निजी स्कूलों के गुजराती प्रश्नों से गहराया विवाद

0
168

छत्तीसगढ़ में छत्तीसगढ़िया वाद को बढ़ावा देने छत्तीसगढ़ महतारी के बेटे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दिन-रात लगे हुए हैं। इसके विपरित छत्तीसगढ़ के निजी स्कूल के परीक्षा पत्र में गुजरात के प्रश्न, गुजरात की कला को लेकर पूछे प्रश्न को लेकर बखेड़ा खड़ा हो गया है।

छत्तीसगढ़़ के एक निजी स्कूल द्वारा छत्तीसगढ़िया प्रश्न से परहेज़ करते हुए गुजरात की कला व संस्कृति के बारे में प्रश्न पूछे जाने का मामला सामने आया है। यहां द्रोणाचार्य स्कूल में कला के विषय में गुजरात की हस्तकला को लेकर प्रश्न पूछा गया है जिससे बच्चे असमंजस में हैं जबकि छत्तीसगढ़िया संस्कृति का डंका पूरा देश में बज रहा है जिससे अभिभावकों द्वारा यह कहा जा रहा है कि छत्तीसगढ़ में आखिर गुजरात मॉडल का प्रश्न क्यों पूछा जा रहा है?

जानकारी के अनुसार द्रोणाचार्य स्कूल में कला विषय के प्रश्न पत्र में गुजरात के कच्छ की प्रसिद्द कला को लेकर प्रश्न पूछा गया है। प्रश्न पत्र में पूछा गया है कि कच्छ का प्रसिद्द कढ़ाई आर्ट या मिरर आर्ट को बनाने में आपको क्या क्या अनुभव हुआ अपने शब्दों में लिखिए? वहीं उसी से सम्बंधित दूसरा प्रश्न है कि कच्छ में इस कारीगरी का क्या महत्व है वर्णन कीजिए.

अब छत्तीसगढ़ में प्राथमिक कक्षाओं में पढ़ने वाले बच्चों से इस प्रश्न का क्या लेना-देना है यह स्कूल प्रबंधन ही बता सकता है. छत्तीसगढ़ की कला व संस्कृति के बारे में शिक्षा देने के बजाय गुजरात के प्रश्न आखिर क्यों पूछे जा रहें हैं और क्या स्कूल प्रबंधन द्वारा इस विषय में बच्चों को पढ़ाया गया है अथवा उनके सिलेबस में यह है की नहीं यह भी विचारणीय प्रश्न है?