चंद्रशेखर शेखर आज़ाद वार्ड के महिला समूह द्वारा राशन दुकान में निशुल्क चावल के बदले लिया गया शुल्क….

0
778

ज्ञात हो कि इन दिनों राशन दुकान संचालन कर्ताओं की अनियमितता व अभद्रता चरम सीमा पर है, वैसे ही मामला जगदलपुर चंद्रशेखर आजाद वार्ड क्रमांक41 के राशन दुकान संचालन करता महिला अन्नपूर्णा स्व सहायता समूह की है, समूह को दुकान आबंटन हुए विगत 3 वर्षों से राशन दुकान संचालन किया जा रहा है। किंतु इन 3 वर्षों में वार्ड की जनता तथा कार्ड धारी समूह के निराशाजनक व्यवहार से परेशान है। विगत 20 /10/ 2021 को एक शिकायत पत्र जिला खाद्य अधिकारी जगदलपुर को कार्ड धारी द्वारा दिया गया जिसमें निशुल्क चावल वितरण के पैसे लेकर बेचने का उल्लेख है।वह लगातार विगत 3 वर्षों से रविवार के दिन राशन दुकान धार्मिक आयोजन में शामिल होने के लिए बंद रखा जाता है। जिससे कार्ड धारी प्रभावित हैं। चुंकि गरीब परिवार का रविवार के दिन ही छुट्टी होता है, और राशन के लिए समय मिल पाता है ।किंतु यहां रविवार सोमवार लगातार दो दिनों तक दुकान बंद कर दिया जाता है। जिससे वार्ड वासियों को खासी दिक्कतो का सामना करना पड़ता है और जब अपनी असुविधा की शिकायत कार्ड धारी अधिकारियों से करते हैं। तो बौखलाए महिला समूह के सभी सदस्य रात्रि के समय में शिकायतकर्ता के घर पहुंच कर अभद्रता से गंदी गालियां देते हुए उनके उनके परिवार के साथ लड़ाई झगड़ा करने में उतारू हो जाते हैं। फर्जी आरोप लगाकर तथा झूठे केस फसाकर जेल भेजने की धमकी भी दी जाती है। शिकायतकर्ता के परिवार से झगड़ा लड़ाई की जाती है ।

इनके उपर राजनीतिक शह होने की वजह से पूर्व में भी राशन दुकान बंद करके राजनीतिक आयोजन में शामिल होना पाया गया है ,जिसकी शिकायत फूड अधिकारी से की गई थी,क्योंकि स्थानी चंद्रशेखर आजाद वार्ड के महिला अन्नपूर्णा स्व. सहायतासमूह अध्यक्ष प्रमिला कश्यप व समूह के सभी पदाधिकारियों ने राजनीतिक पार्टी बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कर रखी है। जिसके बदले दबंगई कर मनमाने ढंग से दुकान संचालन किया जाता है ।तथा स्थानीय जनप्रतिनिधि महिला समूह की मंशा में शामिल नजर आते हैं क्योंकि जब उच्च राजनीतिज्ञ जगदलपुर आते हैं ।तो समूह की महिलाएं रैली में शामिल होकर उपस्थिति दर्ज करना अनिवार्य समझती है। जिसके लिए दुकान बंद करके राजनीतिक आयोजन में शामिल होते देखा गया है। जिससे जनप्रतिनिधियों की खास व चहेती बनी हुई है ।चाहे इस वजह से भी वार्ड की जनता की कोई नहीं सुनता दबंगई वह झगड़ालू प्रवृत्ति की वजह से कार्ड धारी शिकायत करने में कतराते हैं। और जिसने भी शिकायत किया उनके साथ झगड़ा लड़ाई कर उसे झूठे केस में फंसाने की साजिश की धमकी दी जाती है ।जिससे वार्ड की जनता उक्त महिला समूह के कार्य प्रणाली से क्षुब्ध है।

लगातार शिकायत विगत 6 माह से आ रही थी किंतु जो भी शिकायत करने जाएंगे तो समूह के द्वारा झगड़ा लड़ाई वह अभद्रता किया जाता है। और झूठे केस में फंसाने की धमकी दी जाती है ।जबकि ऐसा वाकया पहले भी वार्ड के लोगों के साथ में हो चुका है ।और फर्जी आरोप लगाकर वार्ड के लोगों को पुलिस थाना में महिला होने का हवाला देकर शिकायत किया जाता रहा है ।जिसंकी आढ़ लेकर वार्ड में भी ग्रुप बनाकर दबंगई किया जाता है। अनियमितता चरम सीमा पर है जिले भर में चंद ऐसे राशन दुकान है ,जहां इन दिनों काफी शिकायत मिल रही है, महामारी कोरोना काल को देखते हुए, राज्य सरकार व शासन प्रशासन के द्वारा गरीब परिवारों के लिए निशुल्क चावल वितरण प्रणाली आदेश जारी कर रखा है। जिससे अनेकों गरीबों को लाभ मिल रहा है।इस गंभीर विषय को लेकर उचित कार्रवाई के लिए जिला खाद्य अधिकारी को अभ्यस्त आवेदन किया गया है, देखना यह है कि खाद्य विभाग की ओर से कार्यवाही कब तक होती है और वार्ड की जनता उचित कार्रवाई का इंतजार भी कर रही है ।उक्त महिला समूह की शिकायत जिला प्रशासन बस्तर जगदलपुर वह पुलिस अधीक्षक बस्तर से भी की गई है।

आगे और खुलासा करेंगे अगले अंक में…………….