जनजातीय गौरव दिवस की घोषणा जनजाति संस्कृति, इतिहास और क्रांतिकारियों का सम्मान – विक्रम ध्रुवे

0
587

भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा बालोद जिला अध्यक्ष विक्रम ध्रुवे ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने भारतीय इतिहास और संस्कृति में जनजातियों के विशेष स्थान और योगदान को सम्मानित करने के लिए भगवान बिरसा मुंडा जी की जयंती 15 नवंबर को ‘जनजातीय गौरव दिवस’ के रूप में की गई घोषणा को जनजाति समाज के लिए ऐतिहासिक बताते हुए कहा है ।कि महान स्वतंत्रता सेनानी भगवान बिरसा मुंडा ने समाज को संगठित करके उलगुलान क्रांति का जो बिगुल फूंका था, उसी के परिणामस्वरूप समाज में अंग्रेज शासन के खिलाफ एक बड़ी क्रांति का सूत्रपात हुआ था।

This image has an empty alt attribute; its file name is ajay-coll.jpg

उन्होंनें अपने जीवन का बलिदान आजादी के लिए दिया। भगवान बिरसा मुंडा के अलावा हमारे छत्तीसगढ़ से भी शहीद वीरनारायण सिंह, शहीद गुण्डाधुर, शहीद गैंदसिंह सहित सैकड़ों जनजाति क्रांतिकारियों ने देश की आजादी में अपने जीवन का उत्सर्ग किया।हमारे जनजाति समाज के इस गौरवपूर्ण योगदान को स्वतंत्रता के 75 वर्ष पश्चात नरेंद्र मोदी की सरकार ने सम्मान दिया है। केन्द्र सरकार की यह घोषणा जनजाति समाज के गौरवशाली अतीत और सांस्कृतिक विरासत को स्वीकृति प्रदान करती है।इस वर्ष से यह जनजातीय गौरव दिवस प्रतिवर्ष धूमधाम से मनाया जाएगा। यह दिवस जनजाति समाज के सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण और शौर्य, राष्ट्रीय गौरव के भारतीय मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए जनजातियों के प्रयासों को मान्यता देगा। भारत सरकार द्वारा वर्तमान में आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर

This image has an empty alt attribute; its file name is mathurdiwali.jpg

देश भर में ‘अमृत महोत्सव’ मनाया जा रहा है। भारत सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि जनजातीय लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास का जश्न और इसका उत्सव ‘जनजातीय गौरव दिवस’ 15 नवंबर से 22 नवंबर 2021 तक सप्ताह भर मनाया जाएगा, जिसमें समारोह के आयोजन की योजना बनाई गयी है।भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा छत्तीसगढ़ प्रदेश के द्वारा भी आगामी 15 नवंबर को प्रदेश के समस्त मंडलों में जनजाति गौरव दिवस मनाया जायेगा तथा दोप. 1 बजे से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा जनजाति गौरव दिवस के अवसर पर उनके संबोधन को सुना जायेगा।भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा पूरे देश के जनजाति समाज की भावनाओं को समझने एवं उसको सम्मान देने के लिए यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार के इस निर्णय का स्वागत करता है एवं पूरे छत्तीसगढ़ के जनजाति समाज की ओर से आभार व्यक्त करता है।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-21.png
This image has an empty alt attribute; its file name is image-1.png