वन विभाग के रहनुमाओं ने एन्जॉय करने टाटामारी पंहुचने वालों की खिदमत में महिला समूह को 1 लाख के कर्ज में लाद दिया, अर्जेस्ट कर लेने के नाम पर वनविभाग के परिंदे भी कर्ज में डूबे

0
83

केशकाल। केशकाल के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल टाटामारी घुमने फिरने इंज्वाय करने आने वाले बड़े रसूखदार टाटामारी पंहुचने वालों को जलपान भोजन की सुविधा सुलभ कराने वाली शिव शक्ति महिला समूह के “अट्टानार” को कर्ज में लादते उनका एक लाख से भी अधिक का माल चट कर गये। आगंतुकों को चाय काफि नाश्ता भोजन की सुविधा सुलभ कराने वाली महिलाओं का महिला समूह खुद कर्ज में डूबकर भी अच्छे दिन आने की उम्मीद में अपने काम में जुटी हुई हैं। बताया जाता है कि समय समय पर टाटामारी पंहुचने वाले तथाकथित “बड़े लोगों” की खिदमत करते उन्हें खुश करने के फिराक में वन विभाग के साहब लोग उनकी पसंद का खास ख्याल रखते उन्हे चाय काफि गर्मागर्म नाश्ता और जायकेदार भोजन खिला खिलाकर बिदा करते गये और अभी लिख लो पैसा बाद में मिल जायेगा कहकर लिखवाते गये। धीरे धीरे उधारी बढ़ाते बढ़ाते वन विभाग के अधिकारियों ने एक लाख रूपया से भी अधिक का उधारी महिला समूह के खाते में चढ़वा लिया। अब महिला समूह की महिलाओं की जान सांसत में फंस चुकी है क्योंकि शहर के जिन दूकानों से उधारी में समान ला लाकर खिला पीला दिये है अब वो दूकानदार आये दिन पैसा जमाना कराने के लिए तगादा उपर तगादा करने लगे हैं। बेचारी समूह की महिलाएं दूकानदारों से कड़वी बात सूनकर सह लेती हैं पर वो इसके बदले में वन विभाग के अधिकारियों को भी अपने उधारी पैसा के लिए कुछ बोल भी नहीं पाती बस हांथ जोड़ चिरौरी भर करती है की जिस पर साहब लोग उन्हें दिव्यस्वप्न दिखाकर टाल देते हैं कि अभी पैसा आने वाला है पैसा आने दो आते ही तूम्हारा पैसा तूम्हे मिल जायेगा। पैसा आयेगा तो मिल जायेगा इसी भरोसे में महिला समूह की महिलाएं पैसा आने का इंतजार लंबे समय से कर रही है पर उन्हें यह नहीं मालूम की हराम का खा पीकर एन्जॉय करके चले जाने वालों का कर्जा पटाने के लिए कोई एलाटमेंट नहीं आता।

खुद भी कर्ज में डूबा हुआ है वनविभाग

टाटामारी में सेवा देने वाली शिव शक्ति महिला समूह ही कर्ज में डूबी हुई है ऐसी बात नहीं विभाग के जानकार ही यह बताते हैं की स्वीकृति के प्रत्याशा में लाखों लाखों रूपया का समान उधारी पर लेकर बगैर प्रस्ताव प्रतिवेदन प्राक्कलन एवं स्वीकृति के काम करवा लिया गया है। अब इंतजार किया जा रहा है की जिला खनिज न्यास एवं एल डब्लू ई मद एवं अन्य मद से आने वाला लगभग ढाई करोड़ रूपया आयेगा तब सब निपटा लिया जावेगा। संभवतः स्वीकृत धनराशि आ चुकी है और करोडों के आते ही लाखों का कर्जा साफ हो जाने की उम्मीद बंधी हुई है।

दुधारू गाय बना टाटामारी

केशकाल वनमंडल का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल टाटामारी वनविभाग के रहनुमाओं के लिए अच्छी कमाई देने वाला सबसे दुधारू गाय बन गया है । पर्यटन विकास और पर्यटकों के सुविधा के नाम पर पिछले दो दशक से लगातार विभिन्न मदों से लाखों लाखों रूपया का आबंटन प्राप्त करके खानापूर्ति करके बंदरबांट कर लेने का रिवाज सा चला आ रहा है अगर टाटामारी में जिन कामों के नाम से पिछले दो तीन वर्ष में ही जिन कार्यों के नाम से आबंटन प्राप्त करके खर्च दिखाया गया है उसका भौतिक सत्यापन कर लिया जावे तो हकिकत खुलकर आ जायेगा।ऐन केन प्रकारेंण अधिक से अधिक आबंटन अर्जित करके लोक संरक्षित रिजर्व फारेस्ट क्षेत्र में कांक्रीट का जंगल खड़ा करने का काम धडल्ले से लगातार चला आ रहा है। जिस जगह की प्राकृतिक सौंदर्यता एवं नैसर्गिक छटा ही आकर्षंण का मुख्य आधार हैं वंहा पर लगातार विभिन्न उपयोगिता बता बताकर कांक्रीट के पक्के भवन बना देने का भविष्य में क्या दुष्प्रभाव पड़ेगा इस बात की चिंता किए बगैर ही लगातार पक्का निर्माण करवाते शहरी उद्यान एवं कृत्रिम सौंदर्यता लाने का उपक्रम किया जा रहा है। लगातार पक्का निर्माण होने से रोक संरक्षित आरक्षित वन क्षेत्र 2800 के प्राकृतिक सौंदर्यता पर्यावरंण एवं वंहा रहने वाले जीव जंतु पशु पक्षी वन्यप्रांणी पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव को लेकर क्षुब्ध एवं चिंतित पूर्व विधायक कृष्ण कुमार ध्रुव ने इस पर चिंता जाहिर करते पक्के निर्माण पर पुनर्विचार करने की मांग उठाते इस संदर्भ में एक प्रेस विज्ञप्ति जारी किया है और उनका कहना है की हम वनविभाग के सक्षम जवाबदेह अधिकारियों का ध्यान आकर्षित कर पक्के निर्मांणों पर पुनर्विचार करने लिखेंगे और इसके बावजूद भी अगर अंधाधुंध पक्का निर्माण किया गया तो हम उच्च न्यायालय में याचिका दायर करेंगे पर प्रकृति प्रदत्त अनुपम उपहार को दुष्प्रभावित करते निर्जन वन क्षेत्र में रहने वाले जीव जंतु पशु पक्षी वन्यप्रांणी के नैसर्गिक हक पर कुठाराघात करने नहीं देंगे।

This image has an empty alt attribute; its file name is movies.jpg