समाज के उत्थान के लिए सकारात्मक सोच जरूरी: भुवनेश्वर शोभाराम बघेल (विधायक डोंगरगढ़)

0
218

विधायक ने समाजिक भवन हेतु दिए मंच से ही घोषणा की 6.50 लाख ―6.50 लाख ₹ दो भवन की घोषणा।

खैरागढ़/पांडादाह । संत शिरोमणि रविदास महराज की जयंती के अवसर पर ग्राम पंचायत पांडादाह के रविदास समाज के मीडिया प्रभारी नितिन भांडेकर ने बताया कि रविदास समाज के जिला एवं ग्रामीण समाज के पदाधिकारीयों सहित इनके अनुयायियों ने ग्राम में क्षेत्रीय रविदास जयंती का आयोजन किया था जहां पर मुख्य अतिथि के रूप में डोंगरगढ़ विधानसभा के विधायक भुवनेश्वर शोभाराम बघेल उपस्थित हुए। उन्होंने संत रविदास जी के विषय में जानकरी देते हुए कहा कि समाज में जागरूकता फैलाने और कुरीतियों को समाप्त करने का महान कार्य संत रविदास जी ने किया है। वे दूरगामी सोच के व्यक्ति और अद्भुत संत थे। समाज से छूआछूत एवं ऊंचनीच का भेदभाव मिटाने और सर्वांगीण उत्थान के लिए संत रविदास के आदर्शों का अनुशरण करना आज के दौर में हमें जरूरी है। सकारात्मक सोच के साथ समाज के उत्थान का प्रयास हमें सतत रूप से करना चाहिए।

This image has an empty alt attribute; its file name is Bestonline_Logo-copy.png

घर बैठे Amazon के साथ ऑनलाइन शॉपिंग करें, स्पेशल ऑफर के साथ लिंक क्लिक करें

https://36bestonlinesale.com/home

यह बात डोंगरगढ़ विधायक एवं अनुसूचित जाति , जनजाति प्रकोष्ठ के अध्यक्ष केबिनेट मंत्री भुवनेश्वर शोभाराम बघेल ने डोंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायत पांडादाह में संत रविदास जयंती के अवसर पर युवा रविदास संघठन द्वारा आयोजित कार्यक्रम के दौरान कहीं। उन्होंने आगे कहा कि व्यक्ति के कर्म प्रधान होते हैं न कि धर्म और जाति। रविदास जी की शिक्षा और महान कर्मों को हर समाज याद करता है। उन्होंने कहा कि सामाजिक जीवन में कई विरोधाभास भी हो सकते हैं लेकिन समाज सुधार के लिए सही कार्य करने वाले व्यक्तियों की हमेशा मदद करना चाहिए। बच्चों एवं युवाओं को उनकी जीवनी और घटनाक्रम पढकर सीख लेना चाहिए। विधायक बघेल ने समाज में अलग पहचान के लिए रविदास के आदर्श और पदचिन्हों पर चलकर महान कार्य करने का आह्वान भी किया है। मुढ़ीपार ब्लाक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कोमल साहू ने कहा कि हमारी सरकार सभी समाज के कल्याण हेतु कई महत्वपूर्ण योजनाओं पर कार्य कर रही है। नागरिकों को सदैव सर्वसमाज के हित के लिए कार्य करना चाहिए। उन्होंने शिक्षा पर ध्यान देने और नशामुक्त जीवन अपनाने के लिए कहा। संत रविदास जी ने समाज को बडी दिशा दी है और एक सूत्र में बांधने का काम किया है। समाज के लोग अब हर क्षेत्र में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं और कई प्रमुख पदों पर पदस्थ हैं। पांडादाह युवा रविदास संगठन मंडल के द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करने आये समस्त अतिथियों के द्वारा सन्तशिरोमणी रविदास महराज जयंती की शुभकामनाएं देते हुए उनके जीवनी पर प्रकाश डालते हुए संबोधन किया। कोमल साहू ने समाज के चहुंमुखी उत्थान के लिए युवाओं एवं समाज से आव्हान किया गया।

This image has an empty alt attribute; its file name is khiladi.jpg

कार्यक्रम में संत रविदास जी के अनुयायियों और उपस्थिजनों ने डोंगरगढ़ के विधायक से सामाजिक भवन की मांग की जिस पर उन्होंने तत्काल साढ़े छ लाख की भवन निर्माण हेतु पांडादाह एवं देवरी में भी साढ़े छ लाख की भवन निर्माण की घोषणा मंच से कर दी। संत रविदास जयंती का आयोजन रविदास समाज के अनुयायियों द्वारा राजनांदगांव जिला से लेकर विकासखण्ड मुख्यालय और ग्राम पंचायत स्तर पर भी किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत अतिथियों द्वारा संत रविदास जी के चित्र पर माल्यार्पण कर की गई। अतिथियों के स्वागत के बाद स्थानीय इन्दिरकला संगीत विश्विद्यालय खैरागढ़ के छात्र कलाकारों द्वारा छत्तीसगढ़ के राजकीय गीत “अरपा पैरी की धार” से शुरूवात किया गया साथ ही तत्पश्चात भजन प्रस्तुत किया गया। मंत्री श्री बघेल ने कलाकारों का स्वागत किया। इस अवसर पर ग्राम पंचायत पांडा दाह की सरपंच मनोरमा यदु , जनपद सदस्य अरुणा राजू सिंह , जिला पंचायत सदस्य घममन साहू , महिला ब्लाक कांग्रेस की अध्यक्ष एवं विधायक प्रतिनिधि आरती रिंकू महोबिया, दिनेश सारथी, मिहिर झा, पूर्व जनपद सदस्य रामेश्वर रामटेके , शुसिल पांडेय , तथा अहिरवार समाज के राजनांदगांव जिला अध्यक्ष केदार राम कोरे, कोषाध्यक्ष राम सिंह खरे (सेवानिवृत्त सेंट्रल एक्ससाइज़ अधिकारी), पांडादाह युवा संग़ठन एवं समाज के वरिष्ठ मुखिया मार्गदर्शक गणेश राम भांडेकर (सेवानिवृत्त डिप्टी रेंजर वन विभाग) , खुशाल भांडेकर, अध्यक्ष सतीश टांडेकर, उपाध्यक्ष कृष्णा भांडेकर, सचिव प्राशान्त चौरे, पारस टांडेकर , रोहित , .कार्यकारिणी अध्यक्ष राजेंद्र चौरे, संगठन कर्ता जितेंद्र चौरे, संरक्षक राजेश्वर बांधे, संचार मंत्री सुदामा भांडेकर , सह सचिव रेखलाल टांडेकर , रघुबन राडेकर , मंदीप चौरे समन्वयक कोमल महोबेकर सहित अन्य ग्रामीण एवं जनप्रतिनिधियों सहित बडी संख्या में आम नागरिक और संत रविदास जी के अनुयायी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन रतिराम राम कन्नौजे जिला प्रवक्ता एवं रिंकू महिबिया ने किया