राष्ट्रीय मानवाधिकार व अपराध नियंत्रण ब्यूरो ने महिला दिवस के दिन किया नारी शक्ति का सम्मान

0
58

जगदलपुर – अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन राष्ट्रीय मानवाधिकार व अपराध नियंत्रण ब्यूरो (नई दिल्ली) के बस्तर इकाई ने राष्ट्रीय अध्यक्ष और प्रदेश अध्यक्ष की अनुशंषा पर अपने-अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं का सम्मान किया. महिलाओं के समर्पण, उपलब्धियों और कामयाबी को इस दिन पर्व के रूप में मनाया जाता है. ब्यूरो द्वारा पूरे देश में इस दिन महिलाओं का सम्मान किया जाता है.

बस्तर संभाग अध्यक्ष जगमोहन सोनी ने बताया कि नारी शक्ति के बगैर समाज का विकास अछूता है. आज के इस विकास के दौर में पुरुषों के साथ समकक्ष कंधे से कन्धा मिलाकर महिलाएं चल रही हैं. महिलाएं आज प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ रही है चाहे फिर वो शिक्षा का क्षेत्र हो या फिर राजनीति, उद्यमिता, प्रशासनिक क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहीं हैं और अपने देश का नाम रौशन कर रहीं हैं. बस्तर की महिलाएं भी इससे पीछे नहीं हैं. इनमें से अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली कुछ महिलाओ का आज ब्यूरो की ओर से राष्टीय अध्यक्ष डॉ. रणधीर कुमार और प्रदेश अध्यक्ष जतिंदर पाल सिंह की अनुशंषा पर सम्मान किया गया.

जानकारी देते हुए बस्तर संभाग मीडिया प्रभारी रवि राज पटनायक ने बताया कि संस्था के द्वारा मानवाधिकार से जुड़े प्रचार-प्रसार एवं जागरूकता से सम्बंधित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं जिसमें महिलाओं पर हो रहे अत्याचार, महिला सुरक्षा, बच्चों से सम्बंधित अधिकार, शिक्षा के अधिकार, अपराध नियंत्रण सहित अन्य आयामों पर संस्था काम कर रही है. नीति आयोग से सम्बद्ध होने के कारण इस संस्था से उच्चतम न्यायालय के अनुभवी अधिवक्ताओं सहित देश के कई बुद्धिजीवी वर्ग से जुड़े लोगों का मार्गदर्शन प्राप्त होता रहता है और वे सभी इसके सक्रीय सदस्य हैं. रवि ने बताया कि बहुत ही जल्द संभाग के सभी जिलों में संस्था का विस्तार किया जायेगा और बस्तर के हित में संस्था सदैव कार्य करेगी.

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर संस्था ने शहर के विकास सहित कोरोना काल में उत्कृष्ट कार्य करने वाली निगम सभापति कविता साहू का प्रशस्ति पत्र देकर सम्मान किया. शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने वालीं प्राचार्य सुधा परमार का सम्मान किया जो कि अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करते हुए राज्यपाल से सम्मानित हो चुकी हैं. इसी क्रम में बेहतर पोलिसिंग करने और महिलाओं के विरुद्ध आपराधिक प्रकरणों पर विशेष जांच करने वाली एसआई गुनेश्वरी नरेटी का सम्मान किया गया. साथ ही उद्यमिता विकास के क्षेत्र में रज़िया शेख का सम्मान किया गया.