चित्रकोट विधायक राजमन बेंजाम ने विधानसभा में उठाया मेडिकल कॉलेज में विशेषज्ञ चिकित्सको के कमी का मामला

0
69

विधायक चित्रकोट राजमन बेंजाम ने छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र के दौरान बस्तर संभाग के एकमात्र स्व बलिराम कश्यप चिकित्सा महाविद्यालय में विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी का मामला उठाया |

चिकित्सा मंत्री का सदन में जवाब मेडिकल कॉलेज डिमरापाल में जल्द होगी न्यूरोसर्जन पद की स्वीकृति एवं पदस्थापना। स्थानांतरित किए गए 6 विशेषज्ञ चिकित्सकों को यथावत मेडिकल कॉलेज डिमरापाल में पदस्थ किया जाएगा |

आज छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजटीय सत्र के दौरान विधानसभा क्षेत्र चित्रकोट 87 के विधायक राजमन बेंजाम ने शासकीय मेडिकल कॉलेज डिमरापाल (जगदलपुर) में विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी से संबंधित समस्या को चिकित्सा मंत्री के समक्ष सदन में प्रमुखता से रखते हुए कहा कि शासकीय मेडिकल में स्वीकृत 105 विशेषज्ञ डॉक्टर के पद पर रिक्त 61 पदों पर भर्ती जल्द से जल्द की जावे । साथ ही विधायक चित्रकोट ने मेडिकल कॉलेज डिमरापाल से पदोन्नति उपरांत अन्यंत्र स्थानांतरित 6 डॉक्टरों को यथावत डिमरापाल कॉलेज में रखे जाने का मुद्दा सदन में रखा । विधायक राजमन ने कहा कि यहां बहुत से मरीज़ रेफर किये जाते हैं , डॉक्टरों के अभाव में उन्हें सुविधा नही मिलता है जिसके कारण इन गरीब मरीज़ों को असुविधायें होती हैं और बेबस होकर इधर-उधर भटकते रहते हैं। सभी विशेषज्ञ डॉक्टरों की यदि भर्ती पूर्ण हो जाएगी तो मरीजों को तत्काल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना आसान हो जाएगा।

विधायक चित्रकोट राजमन बेंजाम ने न्युरो सर्जन का मामला प्रमुखता से सदन में उठाते हुए कहा कि बस्तर संभाग में संवेदनशीलता के कारण आये दिन अप्रिय घटनाओं के घटित होने कि सूचनाएं प्राप्त होती हैं । संभाग के एकमात्र मेडिकल कॉलेज होने के बावजूद न्यूरो सर्जन का पद यहां स्वीकृत नही है जिसके कारण मरीजों को मजबूरन संभाग से बाहर और निकट राज्यों में जाना पड़ रहा है, जहां पर उन्हें विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ता है। न्यूरो सर्जन का पद सृजित कर जल्द पदस्थापना हेतु चिकित्सा मंत्री जी को प्रश्न के माध्यम से अवगत कराया ।

विधानसभा सदन में आसंदी के माध्यम से चिकित्सा विभाग ने इन समस्याओं का निराकरण करते हुए कहा कि मेडिकल कॉलेज डिमरापाल में जल्द ही न्युरो सर्जन की भर्ती की जाएगी और साथ ही जल्द ही पदोन्नति के बाद अन्यंत्र पदस्थापित हुए 6 डॉक्टरों को पदोन्नत उपरांत पुनः मेडिकल कॉलेज डिमरापाल में पदस्थापित कर सेवाएं ली जाएगी जिससे निश्चित ही पूरे बस्तर संभाग को चिकित्सीय सुविधा का लाभ मिलेगा और मरीजों को इधर-उधर परेशान होने की आवश्यकता नही रहेगी वरन संभाग के साथ-साथ पूरे प्रदेश में शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय डिमरापाल का स्तर ऊपर उठेगा ।