छत्तीसगढ़ युवा कांग्रेस में होंगे संगठन चुनाव, सदस्यता अभियान की लांचिंग

0
65

आज से 28 अप्रैल तक चार पदों के लिए नामिनेशन

ऑनलाइन मतदान के द्वारा पदाधिकारी चुने जाएंगे

रायपुर। छत्तीसगढ़ युवा कांग्रेस में संगठन चुनाव होने जा रहे हैं। आज छत्तीसगढ़ युवा कांग्रेस के प्रभारी संतोष कोलकुंडा, सह प्रभारी एकता ठाकुर, छत्तीसगढ़ प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष पूर्णचंद कोको पाढ़ी, प्रभारी महासचिव अशरफ हुसैन ने भारतीय युवा कांग्रेस के चुनाव समिति के सदस्यों के साथ मिल कर इसकी विधिवत लांचिंग की। भारतीय युवा कांग्रेस के इलेक्शन कमिश्नर कुणाल बैनर्जी एवं रिटर्निंग ऑफ़िसर ने इन चुनावों की जानकारी देते हुए बताया कि छत्तीसगढ़ में पहली बार पूरी तरह ऑनलाइन मतदान के द्वारा पदाधिकारी चुने जाएंगे।

कोई भी व्यक्ति जिसकी आयु 18-35 वर्ष के भीतर है वह युवा कांग्रेस का सदस्य बनकर वोटिंग करेगा। एक सदस्य प्रदेश अध्यक्ष, प्रदेश महासचिव, जिला अध्यक्ष एवं विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए वोट करेगा। कांग्रेस समाज के सभी वर्गों के प्रतिनिधित्व पर भरोसा करती है इसलिए इन चुनावों में अनुसूचित जाति/जनजाति, पिछडा वर्ग, महिलाओं, दिव्यांगों, अल्पसंख्यक एवं ट्रांसजेंडर समुदायों के लिए भी पद आरक्षित किये गए हैं। प्रदेश स्तर पर लड़ने की चाह रखने वालों को हाई परफॉर्मर लिस्ट में अपनी जगह बनानी होगी। बताया गया है कि प्रदेश अध्यक्ष के चुनाव के लिए अलग प्रक्रिया निर्धारित है। पार्टी में सक्रिय लोग ही चुनाव लड़ सकेंगे। चुनाव समिति इस संबंध में निर्णय लेगा। जिला एवं विधानसभा स्तर के लिए ऐसी कोई बाध्यता नहीं रखी गई है। नामांकन, स्क्रूटनी, दावा आपत्ति के बाद 12 मई से 12 जून तक सदस्यता अभियान चलाकर मतदान कराई जाएगी, जिसके 15-20 दिनों बाद नतीजे घोषित किये जायेंगे।

ऐसा होगा चुनाव कार्यक्रम

युवा कांग्रेस के निए 20 से 28 अप्रैल तक सभी चार पदों के लिए नामिनेशन होगा। 30 अप्रैल तक दावा आपत्ति किए जा सकेंगे। 2 मई को नामिनेशन की स्क्रुटनी की जाएगी। 5 मई को अंतिम सूची का प्रकाशन किया जाएगा। 12 मई से 12 जून तक सदस्यता अभियान चलाया जाएगा। चुनाव के लिए पूरे प्रदेश को पांच जोन में बांटा गया है। सभी जोन के लिए एक प्रभारी की नियुक्ति की गई है। सदस्यता अभियान ऑनलाइन होगा जिसमें सदस्य बनाने पर लाइव फोटो और आधारकार्ड देने के बाद यह प्रक्रिया पूरी होगी। ऑनलाइन पेमेंट के बाद वोट डाला जा सकेगा।