तेरा साथ है तो मुझे क्या कमी है…चंदन के साथ दीपक फैला रहे विकास का प्रकाश

0
268

(अर्जुन झा)

जगदलपुर। बस्तर सांसद दीपक बैज अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के विधायकों के साथ मिलकर सभी विधानसभा क्षेत्रों के विकास में जुटे हैं ताकि बस्तर लोकसभा क्षेत्र के किसी भी हिस्से के विकास में कोई कमी न रहने पाये। आम तौर पर सांसद और विधायक के बीच बेहतर तालमेल न होने से विकास बाधित होता है। सांसद अपने संसदीय क्षेत्र के विधानसभा क्षेत्रों में विधायक के भरोसे छोड़ देते हैं लेकिन दीपक बैज वह सांसद हैं जो बखूबी जानते हैं कि विधायक के साथ जब तक सांसद बराबरी से क्षेत्र के विकास में भागीदारी न निभाये तब तक विकास को वह गति नहीं मिल सकती, जिस पर जनता का हक है। पूर्व में बस्तर लोकसभा क्षेत्र में सांसद और विधायकों के बीच कभी ऐसा सामंजस्य स्थापित नहीं हो सका, जो अब देखा जा रहा है। यही कारण है कि बस्तर काफी कुछ बदल गया है और तेजी से बदल रहा है।

बस्तर सांसद दीपक बैज अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र की जनता के हित में अपने हिस्से की जिम्मेदारी संसद से लेकर सड़क तक निभा रहे हैं। वे सतत संघर्षशील हैं। उनके प्रयासों से बस्तर की वायुसेवा का विस्तार हुआ। रेल सेवा विकसित रूप में बहाल हुई। इसके विस्तार की संभावनाओं में तेजी आई तो रायपुर से जगदलपुर तक फोरलेन को मंजूरी मिलने के साथ ही अन्य सड़क परियोजनाओं के द्वार भी खुल रहे हैं। सांसद दीपक बैज बस्तर की वह आवाज हैं, जो दिल्ली में गरजती है। वे अच्छी तरह परिचित हैं कि जब तक राज्य सरकार की योजनाओं का तेज गति से जनता तक लाभ नहीं पहुंचेगा तब तक बस्तर के चप्पे चप्पे की तकदीर और तस्वीर नहीं बदल सकती। इसलिए वे बस्तर के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की संवेदनशील मंशा के मुताबिक विकास की योजनाओं पर विशेष ध्यान देते हुए विधानसभा स्तर पर विकास को प्राथमिकता दे रहे हैं। वे बस्तर लोकसभा क्षेत्र के विधायकों के साथ मिलकर विकास की झड़ी लगा देने प्रयासरत हैं। बस्तर लोकसभा के अंतर्गत आने वाले सभी विधानसभा क्षेत्रों में स्थानीय विधायकों के साथ मिलकर क्षेत्र विकास दीपक बैज की प्राथमिकता है। इन दिनों वे नारायणपुर विधायक चंदन कश्यप के साथ नारायणपुर विधानसभा क्षेत्र में विकास की गंगा बहाने में जुटे हुए हैं।

ग्राम बावड़ी में सांसद दीपक बैज और छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड अध्यक्ष नारायणपुर विधायक चंदन कश्यप जात्रा कार्यक्रम में शामिल हुए और सभी देवी देवता से क्षेत्र की सुख समृद्धि के लिए कामना की। नारायणपुर में सांसद दीपक बैज और विधायक चंदन कश्यप ने फीता काटकर नवीन रेस्ट हाऊस का शुभारंभ किया। नारायणपुर के साकड़ीबेड़ा में सी.सी रोड गार्ड वाल पुल पुलिया निर्माण कार्य लागत 2 करोड़ 2 लाख के भूमिपूजन में सांसद दीपक बैज और नारायणपुर विधायक चंदन कश्यप ने शामिल होकर भूमिपूजन किया। इस दौरान प्रदेश महामंत्री रजनू नेताम, जिला पंचायत अध्यक्ष श्यामबती नेताम, जिला अध्यक्ष देवनाथ उसेंडी, नगरपालिका अध्यक्ष सुनीता मांझी एवंअन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। इसी तरह सांसद दीपक बैज स्थानीय विधायकों के साथ मिलकर क्षेत्रीय विकास की यात्रा तय कर रहे हैं। बस्तर संसदीय क्षेत्र में विधायकों और सांसद की एकरूपता से प्रभावित जनता कह रही है कि तेरा साथ है तो मुझे क्या कमी है।