पेयजल समस्या से जूझ रहे ग्रामीण, बकावंड सरपंच पर ग्रामीणों ने लगाया लापरवाही का आरोप

0
249

नलजल योजना अंतर्गत मोटर व नलकूप हुए खराब

बकावंड

विकासखंड मुख्यालय में पेयजल समस्या से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. ग्रामीणों के द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार, नलजल योजना के अंतर्गत बकावंड में मोटर के माध्यम से बोरिंग के द्वारा पानी, आसपास के लोगों के बीच वितरित किया जाता है जिससे इस पंचायत के लोग पेयजल अथवा निस्तारी के रूप में इसका इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, करीब एक माह से पेयजल सप्लाई करने वाले मोटर में खराबी आने एवं नलकूप में भी खराबी आने के कारण ग्रामीणों के बीच पेयजल वितरण का कार्य सुचारू रूप से नहीं हो पा रहा है. ग्रामीण, पानी के लिए कुओं अथवा दूर-दराज के हैण्डपम्प में आश्रित हैं.

इस मामले में बकावंड सरपंच से ग्रामीणों ने कई बार लिखित आवेदन देकर इस नलकूप एवं मोटर को ठीक कराने हेतु कहा किन्तु, समय गुजर जाने के पश्चात भी आजतक इस समस्या का निदान नहीं हो पाया है. इस मामले में मिली जानकारी के अनुसार, नलजल योजना के अंतर्गत लगे मोटर एवं नलकूप सुधार का पूर्व भुगतान अब तक मिस्त्री एवं मजदूरों को नहीं किया गया है इस कारण वे इस कार्य में रूचि नहीं दिखा रहे हैं. नलकूप सुधार कार्य करने वाले मिस्त्री का कहना है कि कार्य के पश्चात हमें बार-बार भुगतान के लिए भटकना पड़ता है इस कारण हम इस कार्य में रूचि नहीं ले रहे हैं. वहीँ, बकावंड पंचायत के कुछ अन्य लोगों का भी कहना है कि महिला सरपंच द्वारा कार्य करवाने के पश्चात अपने पद का रौब दिखाकर मिस्त्री एवं अन्य मजदूरों के साथ दुर्व्यवहार किया जाता है इस कारण हैण्डपम्प एवं उसमें लगे मोटर का निर्माण कार्य अब तक नहीं हो पाया है.

इस मामले में बकावंड सरपंच कलावती से जब चर्चा की गयी तो उनका कहना था कि मैंने नलकूप एवं उसमें लगे मोटर में आई गड़बड़ी का सुधार करवा दिया है. चूँकि पंचायत के माध्यम से मोटर का सञ्चालन करने वाले ऑपरेटर अभी अवकाश में हैं इस कारण पेयजल का वितरण सुचारू रूप से नहीं हो पाया है. हालाँकि, ग्रामीणों ने सरपंच कलावती के इस बयान को हास्यपद बताया है. उनका कहना है कि जब नलकूप एवं मोटर का कार्य हो गया है तो अब तक लोगों के बीच पेयजल का वितरण क्यूँ नहीं हो पा रहा है. कुछ लोगों ने इसकी शिकायत जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी से भी करने की बात कही है.