भारतीय मजदूर संघ का प्रतिनिधिमंडल महाप्रबंधक नगर प्रशासन राजहरा खदान समूह से चर्चा किया और नियमित कर्मचारी और ठेका श्रमिकों के हितार्थ 11 सूत्रिय मांगों का ज्ञापन सौंपा।

0
70

आज दिनांक 13-05-2022 को खदान मजदूर संघ संबद्ध भारतीय मजदूर संघ का एक प्रतिनिधिमंडल राजहरा शाखा के सचिव लखन लाल चौधरी जी के नेतृत्व में महाप्रबंधक नगर प्रशासन राजहरा खदान समूह से चर्चा किया और नियमित कर्मचारी और ठेका श्रमिकों के हितार्थ एक 11 सूत्रिय मांगों का ज्ञापन सौंपा।

संघ द्वारा की गयी मांगें इस प्रकार से बीएसपी आवास आवंटन में बीएसपी कर्मी को प्राथमिकता दी जावे। प्रतिमाह प्रत्येक टाईप के क्वाटरों की वैकेंट लिस्ट निकली जावे जिससे कि पारदर्शिता बनी रहे।

मकान आबंटन में हो रही अनियमितता में रोक लगे और वरियता के आधार पर मकान आवंटित किया जावे साथ ही संघ के सचिव लखन लाल चौधरी ने कहा कि , भिलाई की तर्ज पर आनलाइन पद्धति से हो मकान आवंटित किया जावे। जिस पर नगर प्रशासन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ईस पर प्रबंधन भी तैयार हो गया था कि भिलाई की तर्ज़ पर आनलाइन पद्धति से मकान आवंटित किया जावे, किंतु सिटू यूनियन ने इस पर आपत्ति लगाई हुई है जिससे ये प्रक्रिया रूकी हुई है। अब भारतीय मजदूर संघ की मांग पर पर्सनल विभाग से चर्चा कर ईसे जल्द से जल्द लागू किया जाएगा।
प्रतिनिधिमंडल में शामिल खदान मजदूर संघ भिलाई के अध्यक्ष एम पी सिंग ने प्रबंधन से कहा कि टाउनशिप में साफ सफाई, और नाली सफाई का कार्य नहीं हो रहा है। बरसात के पूर्व ईसे कराना अतिआवश्यक है क्योंकि अभी कुछ दिन पूर्व अचानक हुई बरसात से लोगों के घरों में पानी घूस गया था इसलिए टाउनशिप के सभी नालीयो की सफाई की जावे। और साथ ही बरसात के पूर्व मकानों में हो रही सिपेज की समस्या को दूर करने हेतु तारपेलींग कार्य अतिशीघ्र कराया जावे। पूरे टाउनशिप में कर्मचारियों के बैकडोर सफाई का कार्य नहीं किया जा रहा है। जिससे कर्मचारियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। महारत्न कंपनी में कार्यरत कर्मचारियों को कंपनी की ओर से साफ सफाई की सुविधा भी उपलब्ध नहीं करवा पाना खेदजनक है।

टाउनशिप के मकानों का बरसात के पूर्व बैकडोर की सफाई अनिवार्य रूप से करवाई जाए। संघ के प्रतिनिधिमंडल में शामिल भारतीय मजदूर संघ के जिला मंत्री मुश्ताक अहमद ने मांग किया की बीएसपी के रिक्त आवासों को थर्ड पार्टी आबंटन के बजाय ठेका श्रमिकों को वरीयता के आधार पर रिक्त आवास आबंटन किया जावे। जिस पर नगर प्रशासन विभाग ने सहमति जताई है और कहा कि प्रक्रिया के अनुसार ठेका श्रमिकों को मकान के लिए आवेदन करना होगा उन्हें सबसे पहले एक आवेदन जहां वो कार्यरत हैं उस विभाग से एप्रूव कराकर मुख्य महाप्रबंधक खदान के कार्यलय में जमा कराना होगा वहां से आपका आवेदन मार्क होकर नगर प्रशासन विभाग में आयेगा और फिर ठेका श्रमिकों को विभाग द्वारा मकान आबंटित किया जावेगा।

संघ के प्रतिनिधिमंडल ने ठेका श्रमिकों को वरियता के आधार पर मकान आवंटित करने के लिए सहमति देने के लिए प्रबंधन का धन्यवाद किया।

आगे प्रतिनिधिमंडल ने चर्चा में आगे कहा कि आज टाउनशिप में केबल डालने के नाम पर या अन्य किसी भी कारण से जगह जगह बढ़े गड्ढे बने हुए हैं और वो सभी कभी भी दुर्घटना का कारण बन सकते है मगर प्रबंधन द्वारा ईनको भरने के लिए किसी भी तरह का प्रयास न करना आपका कर्मचारियों के प्रति आपकी सोच को दिखाता है।संघ की मांग है कि तत्काल टाउनशिप के सभी गड्ढे को भरा जावे और सड़क को ठीक किया जावे। साथ ही प्रतिनिधिमंडल ने आगे बताया कि आज टाऊन शिप विधुत संधारण के कार्य में गिनती के ठेका श्रमिकों को रखा गया है। जिससे आये दिन कर्मचारियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है और तो और बहुत बार अपने घरों अपने खर्चे से विधुत संधारण का कार्य करवाना पड़ता है।और बहुत सालों से यह चलता आ रहा है । संघ की मांग है कि “राजहरा टाउनशिप में विद्युत ठेका में श्रमिकों की संख्या बढ़ाई जाए।

प्रतिनिधिमंडल में शामिल जिला मंत्री मुश्ताक अहमद ने नगर प्रशासन विभाग से मांगा किया की ठेका श्रमिकों के बच्चों को भी बीएसपी द्वारा नियमित कर्मियों के बच्चों के तर्ज पर डीएवी पब्लिक स्कूल में शिक्षा का अवसर उपलब्ध कराया जावे। क्योंकि आज खदान में कार्यरत ठेका श्रमिक वहीं कार्य में कार्यरत हैं जो पहले नियमित कर्मचारियों द्वारा किया जाता था। तो उनके बच्चों को अच्छी शिक्षा मिले इसकी चिंता बीएसपी प्रबंधन को करनी होगी।

आगे प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि टाउनशिप में में कार्यरत सभी ठेका श्रमिकों और सुरक्षा गाडों का वेतन समय से दिलवाया जाए। और सभी ठेका श्रमिकों को अनिवार्य रूप से वेतन पर्ची दिलवाया जाए। खदान मजदूर संघ भिलाई के अध्यक्ष एम पी सिंग ने चर्चा में कहा कि बाजार के मुख्य मार्गों पर बीएसपी की जमीन पर आपकी जानकारी में जिस तरह परमानेंट अतिक्रमण आपके विभाग द्वारा करवाया जा रहा है और दूसरी तरफ बीएसपी के पंजीकृत नियमित कर्मचारियों के यूनियनों को आंफिस बनाने के लिए जगह न देना युनियन के प्रति प्रबंधन की नियत को स्पष्ट करता है।ईस लिए संघ मांग करता है जिन शर्तों पर अभी निजी व्यक्तियों को मुख्य मार्ग में आपके विभाग द्वारा अतिक्रमण करवाया जा रहा कृपया उसी तर्ज पर यूनियनों को भी कार्यलय भवन निर्माण करने की अनुमति प्रदान करें या ईसके लिए कोई और प्रक्रिया का पालन करना पड़ता हो तो उसकी जानकारी देने का कष्ट करें।

प्रतिनिधिमंडल में मुख्य रूप से भारतीय मजदूर संघ के जिला मंत्री मुश्ताक अहमद, खदान मजदूर संघ भिलाई के अध्यक्ष एम पी सिंग, राजहरा शाखा के सचिव लखन लाल चौधरी, विनोद कुमार आरडे,ओपी सोनी, राजेन्द्र राजपूत, सी हरि, संतोष कुमार देवांगन,लिखन साहू ,नेताम जी उपस्थित थे और प्रबंधन की ओर से महाप्रबंधक नगर प्रशासन व्ही के श्रीवास्तव, मैनेजर सिविल रामदेव, संपदा अधिकारी डीके मचगये उपस्थित थे।