कमिश्नर धावड़े ने फरसगांव में तहसील कार्यालय का किया निरीक्षण

0
55

नामांतरण-बंटवारा एवं सीमांकन प्रकरणों के निराकरण की ली जानकारी

अभिलेखागार में अभिलेखों का व्यवस्थित ढंग से संधारण करने के निर्देश

जगदलपुर, 15 जुलाई 2022 बस्तर कमिश्नर श्री श्याम धावड़े ने आज कोण्डागांव जिले के फरसगांव तहसील कार्यालय का औचक निरीक्षण कर नामांतरण-बंटवारा, सीमांकन प्रकरणों के निराकरण की जानकारी ली और राजस्व प्रकरणों को ई-कोर्ट में दर्ज कर नियत समयावधि में निराकृत किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने अभिलेखागार में अभिलेखों को व्यवस्थित ढंग से संधारित करने के निर्देश दिए। कमिश्नर बस्तर धावड़े ने भुईंया शाखा में ऑनलाईन भुईंया रिकार्ड अद्यतन स्थिति का अवलोकन किया। साथ ही कानूनगो शाखा, वासिल-बाकी-नवीस, नायब नाजिर शाखा का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

कमिश्नर धावड़े ने वनाधिकार पट्टेधारी हितग्राहियों को किसान पुस्तिका वितरण स्थिति की जानकारी ली। इस दौरान अवगत कराया गया कि कुल 9853 वनाधिकार पट्टेधारी हितग्राहियों में से 4926 हितग्राहियों को किसान पुस्तिका प्रदाय किया गया है। इसे उन्होंने गंभीर लापरवाही निरूपित करते हुए उक्त कार्य के लिए कोताही बरतने हेतु सहायक आयुक्त आदिवासी विकास और प्रभारी अधिकारी भू-अभिलेख को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। वहीं आवश्यकता के अनुरूप नवीन किसान पुस्तिका की मांग कर शेष वनाधिकार पट्टेधारी हितग्राहियों तथा अन्य किसानों को किसान पुस्तिका प्रदाय किये जाने के निर्देश दिए।

कमिश्नर धावड़े ने जाति प्रमाण पत्र प्रदाय के संबंध में पूछा और राज्य शासन द्वारा सामाजिक प्रास्थिति प्रमाण पत्र हेतु जारी सरलीकरण प्रक्रिया के अनुसार जाति प्रमाण पत्र प्रदाय किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने इस दिशा में संबंधित आवेदकों को प्रक्रिया एवं दस्तावेजों के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। कमिश्नर ने तहसील कार्यालय भवन में सीपेज की समस्या के लिए भवन के मरम्मत हेतु प्रस्ताव तैयार करने कहा। उन्होंने तहसील कार्यालय में अपनी बेटी नंदिनी की पढ़ाई के लिए आय प्रमाण पत्र बनवाने आयी उमादेवी से रूबरू होकर चर्चा की और संबंधित का आय प्रमाण पत्र प्रदत्त करने के निर्देश तहसीलदार को दिये। कमिश्नर ने इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कार्यालय का भी निरीक्षण कर राजस्व प्रकरणों के निराकरण, जाति प्रमाण पत्र प्रदाय सहित खाद-बीज की उपलब्धता, खरीफ फसल क्षेत्राच्छादन स्थिति की प्रगति आदि के बारे में जानकारी ली। इस मौके पर डिप्टी कमिश्नर श्रीमती माधुरी सोम, एसडीएम श्रीमती सीमा ठाकुर सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।