संयुक्त खदान मजदूर संघ के सचिव कमलजीत सिंह मान ने डिप्टी सी. एल. सी. से जल्द चुनाव कराने की मांग की

0
216


संयुक्त खदान मजदूर संघ द्वारा दिनांक 16 अगस्त को डिप्टी चीफ लेबर कमिश्नर रायपुर श्री राम कृष्णा पुरोहित से मुलाकात की गई, तथा उनसे माइंस के श्रमिकों की विभिन्न समस्याओं एवं तीनों माइंस में यूनियन की मान्यता चुनाव को जल्द से जल्द कराने मांग की गई, जिस पर डिप्टी सी.एल.सी. साहब ने माइंस में तत्काल चुनाव करवाये जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि जल्द ही माइंस में चुनाव के लिए प्रबंधन से चर्चा की जाएगी और आने वाले दिनों में जल्द चुनाव कराया जाएगा।

वर्तमान में देखा जा रहा है कि श्रमिकों की समस्याओं पर प्रबंधन निर्णय लेने में आनाकानी करता है, जिससे नियमित कर्मचारियों एवम् ठेका श्रमिकों की समस्याओं का न्यायपूर्ण निराकरण नहीं हो पा रहा है। नियमित कर्मचारियों के बहुत सारे मुद्दे लंबित हैं एवं उनकी समस्या बनी हुई है। विशेषकर ठेका श्रमिकों को नुकसान उठाना पड़ रहा है। प्रबंधन ठेका श्रमिकों की समस्याओं के संबंध में प्रबंधन और यूनियन के बीच हुए समझौते को भी समय पर लागू नहीं करता है।

यूनियन पदाधिकारियों ने कहा कि प्रबंधन द्वारा जो टेंडर होते हैं, उन टेंडरों में ठेका श्रमिकों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का स्पष्ट उल्लेख नहीं रहता, जिसके कारण ठेका श्रमिकों को सुविधाओं का उचित लाभ नहीं मिलता, अतः जो भी टेंडर होते हैं उसमें श्रमिकों को प्रदत्त सुविधाओं का स्पष्ट उल्लेख होना चाहिए। डिप्टी सी.एल.सी. साहब ने कहा की टेंडर में सभी शर्तों का उल्लेख स्पष्ट होना चाहिए यह बात प्रबंधन को कह दिया जाएगा। आने वाले समय में जो भी टेंडर होंगे, उसमें सभी शर्तों को साफ-साफ लिखे जाने का अनुदेश दिया जावेगा।
डिप्टी सी. एल. सी. साहब के साथ चर्चा में यूनियन के सचिव कमलजीत सिंह मान, कार्यकारी अध्यक्ष दान सिंह चंद्राकर एवं संगठन सचिव तोरण लाल साहू उपस्थित थे
तोरण लाल साहू
संगठन सचिव
संयुक्त खदान मजदूर संघ
दल्ली राजहरा