महात्मा गाँधी के पथ पर बघेल के कदम, छत्तीसगढ़ ने दिखाई विकास की राह – तपेश जैन

0
68

क्या है छत्तीसगढ़ मॉडल , आखिर क्यों इसकी चर्चा भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हो रही हैं। छत्तीसगढ़ मॉडल, विकास का वह आदर्श है जो माहत्मा गाँधी के ग्राम सुराज की कल्पना को साकार करने के साथ ही भारत रत्न स्वर्गीय राजीव गाँधी के क्रांतिकारी संचार क्रांति को मूर्त रूप देने का सही माध्यम है। और इस छत्तीसगढ़ मॉडल के रचियता है छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल .छत्तीसगढ़ के तीसरे और वर्तमान मुख्यमंत्री के रूप में सेवा देने वाले एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं।

वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के राजनेता हैं। उन्होंने 80 के दशक में यूथ कांग्रेस के साथ अपनी सियासी पारी शुरू की थी। वे छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष भी रहे । वह दुर्ग जिले के पाटन विधानसभा क्षेत्र से पांच बार विधायक चुने गए हैं।भूपेश बघेल आज पूरे भारत में किसी परिचय के मोहताज नहीं हैंं। भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के अब तक सबसे जोशीले, कर्मठ व नयी ऊर्जा का प्रतीक यशस्वी मुख्यमंत्री हैं। वे राजनीति के अनुभवी , संघर्षशील, मिलनसार, तीव्र बुद्धि के धनी, और अपनी कुशल नीतियों के कारण जाने जाते हैं और माहत्मा गाँधी के बताये सत्य का अनुसरण करने वाले, गलत कार्य का विरोध करने वाले व्यक्ति है। वे एक परिश्रमी, प्रेरित करने वाले, आशावादी सोच, पूर्वानुमान का आभास रखने वाले व्यक्ति हैं। स्वभाव से वे सरल, दयावान, मानवतावादी हैं।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रहते कल्याणकारी योजनाओं से भी प्रसिद्ध हुए। ।
आइये जानते है भूपेश बघेल का परिचय। भूपेश बघेल का जन्म 23 अगस्त 1961 को दुर्ग के एक कृषक परिवार में हुआ था। वह नंद कुमार बघेल और स्वर्गीय श्रीमती बिंदेश्वरी बघेल के पुत्र हैं।कृषक परिवार में पैदा होने के कारण ही कठिन परिश्रम, सही निर्णय लेने का साहस उन्हें बचपन में ही अपने पिता से सौगात के रूप में मिला। उनकी पत्नी का नाम श्रीमती मुक्तेश्वरी बघेल है, । उनका एक बेटा चैतन्य बघेल और तीन बेटियाँ है। उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएट तक की शिक्षा हासिल की है। उनका व्यवसाय कृषि है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के ऊपर दुर्ग के पूर्व एल्डरमैन प्रतीक उमरे के द्वारा ‘कॉमनमैन भूपेश बघेल’ नाम की पुस्तक लिखी गयी है। छत्तीसगढ़ में रमन सिंह के नेतृत्व वाली भाजपा को हराकर कांग्रेस को सत्ता में लाने में भूपेश बघेल ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है । उनके ही नेतृत्व में कांग्रेस ने 90 में से 68 सीटें जीत कर पूर्ण बहुमत हासिल किया एवं कांग्रेस पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने में सफल हुई l 1980 में भूपेश बघेल ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत अपने गुरु स्वर्गीय चंदूलाल चंद्रकर के सानिध्य में की। 1985 में उन्होंने युवा कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की थी। 1990 में वे युवा कांग्रेस के दुर्ग जिले के जिला अध्यक्ष बने। वे इस पद पर 1994 तक रहे।और 1993 में बघेल ने अपना पहला विधानसभा चुनाव दुर्ग जिले की पाटन सीट से सफलतापूर्वक लड़ा और मध्य प्रदेश विधानसभा के सदस्य बने। उन्होंने बहुजन समाज पार्टी के केजूराम वर्मा को करीब 3400 वोटों से हराया।
1994 में उन्हें मध्य प्रदेश युवा कांग्रेस का उपाध्यक्ष चुना गया। वे इस पद पर एक वर्ष तक रहे। 1998 मंक एक बार फिर वे पाटन से मध्य प्रदेश विधान सभा के लिए चुने गए और दिग्विजय सिंह के नेतृत्व वाली राज्य सरकार में जन शिकायत विभाग के राज्य मंत्री और बाद में परिवहन मंत्री बनाए गये। दिसम्बर 1999 में उन्हें राज्यमंत्री से मंत्री बनाया गया और परिवहन का कार्यभार सौंपा गया। वर्ष 2000 में उन्हें मध्य प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम का चेयरमैन नियुक्त किया गया। मध्य प्रदेश से छत्तीसगढ़ के अलग होने के बाद श्री बघेल छत्तीसगढ़ विधानसभा के सदस्य बने। साथ ही वे छत्तीसगढ़ के पहले राज्य के , जन स्वास्थ्य, अभियांत्रिकी एवं राहत कार्य मंत्री बने। 2003 के विधानसभा चुनावों में उन्होंने एक बार फिर पाटन से जीत दर्ज की। लेकिन कांग्रेस पार्टी चुनाव जीतने में विफल रही और श्री बघेल छत्तीसगढ़ विधानसभा के उप विपक्षी नेता बने।
2013 के विधानसभा चुनावों में बघेल ने सफलतापूर्वक चुनाव लड़ा और फिर से पाटन के विधायक बने। 2014 में भूपेश बघेल को छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया। उन्होंने डेढ दशक बाद कांग्रेस को इस वन्य प्रदेश की सत्ता में लाने में अग्रणी भूमिका निभायी। 2018 के विधान सभा चुनाव में जीत के बाद भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के तीसरे मुख्य मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण किया।
शुरु से ही सामाजिक कार्यों में विशेष रुचि रखने वाले श्री बघेल अपने छात्र जीवन से ही राजनीतिक गतिविधियों से जुड़ गये थे। स्नातक की पढ़ाई के समय उन्होंने कई सारे राजनीतिक कार्यक्रमों एवं अभियानों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। उन्हें कई सारे सकारात्मक सामाजिक परिवर्तन की पहल करने के लिये जाना जाता है। शादियों में पैसे की बर्बादी को रोकने का उनका अभियान अब तक का सबसे सफल अभियान रहा है। अभियान के तहत वे कम से कम बजट में सामूहिक विवाहका आयोजन वे निरंतर करवाते रहे हैं । लगभग हर वर्ष वे सामूहिक विवाह का आयोजन करवाते हैं। हाल ही में उनके सामाजिक कार्यों के लिए श्री बघेल को प्रतिष्ठित ‘महात्मा फूले समता पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया है। श्री बघेल छत्तीसगढ़ राज्य को निरंतर प्रगति के पथ पर ले जाने के लिए तत्पर हैं। बतौर मुख्य मंत्री उनके कार्यकाल में राज्य को अनेक पुरस्कार और सम्मान प्राप्त हुआ है। भारत के पूर्व राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद द्वारा छत्तीसगढ़ को ‘सबसे स्वच्छ राज्य’ का पुरस्कार मिला है।
भूपेश बघेल अक्टूबर 2014 से जून 2019 तक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की छत्तीसगढ़ राज्य इकाई के अध्यक्ष रहे । राज्य के शीर्ष कांग्रेस नेता जैसे स्वर्गीय महेंद्र कर्मा, स्वर्गीय विद्या चरण शुक्ल, स्वर्गीय नंद कुमार पटेल और 28 अन्य लोग झीरम घाटी में 2013 के नक्सली हमले में शहीद हो गए । श्री बघेल ने राज्य में पार्टी को पुनर्जीवित करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वे अंतागढ़ विधानसभा उपचुनाव ऑडियो टेप कांड उजागर करने में सफल रहे। उनकी अध्यक्षता में छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने 2018 छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत से जीत हासिल की।
15 वर्षों तक छत्तीसगढ़ राज्य विधानसभा में विपक्ष का नेतृत्व करने के बाद,श्री बघेल फिर से पाटन विधानसभा सीट से विधायक बने और भाजपा के रमन सिंह को हराकर राज्य के मुख्यमंत्री बने। उन्होंने 17 दिसंबर 2018 को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। उनकी जगह कोण्डागांव विधायक मोहन मरकाम को जून 2019 में प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया।
श्री बघेल ने दो बड़े चुनावी वादों को पूरा किया, शपथ ग्रहण समारोह के कुछ घंटों के भीतर ही कृषि ऋण माफी और अपेक्षाकृत जल्दी तरीके से धान समर्थन मूल्य में 50% की वृद्धि। तेंदूपत्ता संग्रह की कीमतों में वृद्धि की गई। सरकार ने शिक्षा-कर्मी (अस्थायी शिक्षक) के लिए 15,000 स्थायी शिक्षकों के पदों की रिक्ति की घोषणा की। नरवा गरवा घुरवा बाड़ी योजना से विशेष प्रसिद्धि प्राप्त की है, गोधन योजना अंतर्गत गोबर खरीदी योजना लाई गई और गौठान का निर्माण किया गया। नरवा गरवा घुरवा बाड़ी योजना के अंतर्गत पुराने पारंपरिक कार्यो के लिए प्रोत्साहन देने का कार्य किया जा रहा है ।