प्रबंधन व यूनियन के बीच लिखित सहमति के बाद समाप्त हुई सुरक्षा गार्डों की भूख हड़ताल

0
239


हिंदुस्तान स्टील एंप्लाइज यूनियन सीटू राजहरा के नेतृत्व में लौह अयस्क खदान समूह राजहरा में कार्यरत सुरक्षा गार्डों की मांगों को लेकर पिछले 7 दिनों से जारी भूख हड़ताल आज प्रबंधन के लिखित एवं ठोस आश्वासन के बाद समाप्त की गई । इस अवसर पर कर्मियों ने रंग गुलाल एवं मिठाई के साथ पटाखे फोड़ते हुए इस भूख हड़ताल का समापन किया ।

भूख हड़ताल समापन अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष शीबू नायर, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष अशोक बांबेश्वर, जिला युवा कांग्रेस अध्यक्ष प्रशांत बोकड़े, मंत्री श्रीमती अनिला भेड़िया के प्रभारी सचिव विवेक मशीह, जिला महामंत्री सुरेश ठाकुर, एवं पार्षद स्वप्निल तिवारी विशेष रूप से उपस्थित रहे। इस दौरान सीटू के कार्यकारी अध्यक्ष ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि हमारी अधिकांश मांगों पर 18 तारीख को ही सहमति बन चुकी थी लेकिन कुछ बिंदुओं पर असहमति होने के कारण हड़ताल जारी थी, आज प्रबंधन ने 1:00 बजे मुख्य महाप्रबंधक कार्यालय में बैठक आयोजित की, जिसमें सीजीएम (माइंस एवं रावघाट) समीर स्वरूप, जीएम इंचार्ज आर सी बेहरा, जीएम टीए एस के श्रीवास्तव, डीजीएम कार्मिक विकास चंद्रा, प्रबंधक कार्मिक जे एस बघेल, अतिरिक्त श्रम कल्याण अधिकारी संतराम साहू तथा यूनियन की ओर से अध्यक्ष पुरुषोत्तम सिमैया, सचिव प्रकाश सिंह क्षत्रिय, कार्यकारी अध्यक्ष ज्ञानेंद्र सिंह, सुरक्षा गार्ड प्रतिनिधि गिरीश कुमार सिंह एवं भोज राम साहू उपस्थित रहे।

घरबैठे Amazon के साथ ऑनलाइन शॉपिंग करें, स्पेशल ऑफर के साथ लिंक क्लिक करें

https://36bestonlinesale.com/home

इस बैठक में प्रबंधन और यूनियन के बीच एक लिखित सहमति बनी, जिसके अनुसार खदान में ठेका श्रमिकों के लिए लागू ₹100 प्रतिदिन माइंस एलाउंस एवं ₹90 प्रति नाइट शिफ्ट एलाउंस सुरक्षा गार्डों को भी दिए जाने के संबंध में खदान प्रबंधन ने एक प्रस्ताव बनाकर उच्च प्रबंधन को प्रेषित कर दिया है जिस पर जल्द अनुमोदन प्राप्त करने का प्रयास किया जा रहा है अनुमोदन पश्चात इन भत्तों का भुगतान सुरक्षाकर्मियों को कर दिया जाएगा । दूसरी मांग सेंट्रल वेज के संबंध में तय किया गया कि सभी संबंधित विभागों के साथ बैठक कर इस मांग पर सकारात्मक निराकरण किया जाएगा ।

संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा गार्डों की संख्या बढ़ाए जाने की मांग पर प्रबंधन ने कहा कि वर्तमान ठेका की शर्तो एवं प्रावधानों का परीक्षण कर इस मुद्दे का भी सकारात्मक हल निकाला जाएगा । इस लिखित सहमति में यूनियन ने स्पष्ट किया कि उक्त समस्याओं का निराकरण जल्द से जल्द हो ताकि औद्योगिक शांति और सकारात्मक वातावरण में श्रमिक काम कर सकें। इस तरह दोनों पक्षों में लिखित हस्ताक्षर युक्त सहमति बनने के बाद भूख हड़ताल समाप्त करने की घोषणा की गई। इस अवसर पर यूनियन के सचिव प्रकाश क्षत्रिय ने स्पष्ट किया कि यदि प्रबंधन मांगों पर बनी सहमति पर आनाकानी का रवैया अपनाता है, तो हम पुनः आंदोलन में जाने से पीछे नहीं हटेंगे ।

इस अवसर पर उपस्थित नगर पालिका अध्यक्ष समेत कांग्रेस पार्टी के तमाम पदाधिकारियों ने आंदोलनकारी सुरक्षा गार्डों को जीत के लिए बधाई दी और कहा कि उनके द्वारा आगे भी सीटू के श्रमिक हित के आंदोलनों में बराबर सहयोग प्रदान किया जाएगा। समापन अवसर पर बडी संख्या में सुरक्षा गार्डों के अलावा यूनियन के पदाधिकारी विजय शर्मा, रामाधीन, जे गुरूवुलु, सुजीत मंडल, चार्ली वर्गिस, मान सिंह कनवर, विनोद मिश्रा, आदि उपस्थित रहे। ज्ञानेन्द्र सिंह कार्यकारी अध्यक्ष सीटू राजहरा।