स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के सदस्य और दुर्ग लोकसभा के सांसद से मिला भारतीय मजदूर संघ का प्रतिनिधिमंडल

0
438

आज भारतीय मजदूर संघ का एक प्रतिनिधि मंडल दुर्ग लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं सदस्य स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड विजय बघेल से बीएसपी गेस्ट हाउस में सौजन्य भेंट किया। और उनका पुष्पगुच्छ भेंट कर लौहनगरी में स्वागत किया। भारतीय मजदूर संघ के जिला मंत्री मुश्ताक अहमद ने बताया कि आज की मुलाकात एक औपचारिक मुलाकात थी सांसद विजय बघेल भानुप्रतापपुर चुनाव प्रचार के लिए जा रहे थे तो उनसे आग्रह कर कुछ समय बीएमएस के लिए मांगा गया था जिसे उन्होंने सहर्ष स्वीकार किया और गेस्ट हाउस में मिलने का समय दिया।

भारतीय मजदूर संघ के प्रतिनिधि मंडल ने उन्हे खदान से संबंधित नियमित कर्मचारियों और ठेका श्रमिकों की समस्याओं के विषय में बताया और उनके निराकरण के लिए भी निवेदन किया। चर्चा में उन्हें बताया गया कि संघ की शुरू से मांग है कि राजहरा खदान समूह में जो स्पाट टेंडर के नाम पर अपने चहेते ठेकेदार को कार्य देने की परंपरा चली आ रही है उस पर तत्काल विराम लगाना चाहिए। बीएसपी के सभी पंजीकृत ठेकेदारों को ठेका की प्रक्रिया में भाग लेने का अवसर मिलना चाहिए एवं श्रम मंत्रालय भारत सरकार एवं खान सुरक्षा महानिदेशक द्वारा बनाए गए नियमों का पालन होना चाहिए। जिससे खदान में सुरक्षित माहौल में कर्मचारी कार्य कर सकें। किंतु खदान की सुरक्षा खुलेआम अनदेखी की जा रही है।

घरबैठे Amazon के साथ ऑनjलाइन शॉपिंग करें, स्पेशल ऑफर के साथ लिंक क्लिक करें

https://36bestonlinesale.com/home

कर्मचारी चाहे वह नियमित हो या ठेका श्रमिक डर और दबाव में कार्य करने को मजबूर है। जिससे आए दिन कुछ ना कुछ दुर्घटना खदान में हो रही है। और काफी दुर्घटनाओं में श्रमिकों को अपनी जान तक गंवानी पड़ रही है जोकि काफी चिंताजनक है। संघ लगातार खदान में सुरक्षा के मापदंडों के पालन के लिए प्रबंधन के साथ बातचीत करता रहता है परंतु प्रबंधन का सारा ध्यान सिर्फ और सिर्फ उत्पादन पर रहता है। वह सुरक्षा के प्रति गंभीर दिखाई नहीं देती है। जिस पर सांसद विजय बघेल ने तत्काल उचित कार्यवाही करने की बात कही है। संघ ने सांसद से निवेदन किया कि खदान में सुरक्षा के मापदंडों का कड़ाई से पालन हो इसके लिए प्रबंधन के अधिकारियों को निर्देशित किया जाए।


अंत में संघ के प्रतिनिधि मंडल ने सांसद विजय बघेल को शीतकालीन सत्र के बाद राजहरा आने का न्योता दिया जिसे सांसद ने सहर्ष स्वीकार करते हुए अपनी स्वीकृति प्रदान की।
प्रतिनिधिमंडल में मुख्य रूप से जिला मंत्री मुश्ताक अहमद, उपमहासचिव केन्द्रीय लखन लाल चौधरी , सामाजिक कार्यकर्ता कृष्ण कुमार सिंग,जिला उपाध्यक्ष रामेश्वर साहू, सांसद प्रतिनिधि राजेश दाशोडे,शिव कुमार नायक, विनोद कुमार आरडे, शिवकुमार पांचे, प्रकाश ठाकुर और अन्य भारतीय मजदूर संघ के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।