बस्तर के हित के लिए हमेशा उठाता रहूंगा आवाज : बैज

0
91
  • बस्तर सांसद दीपक बैज लोकसभा में लगातार उठा रहे हैं क्षेत्र के विकास के लिए दमदारी के साथ मुद्दे


जगदलपुर बस्तर के कांग्रेस सांसद दीपक बैज अपने निर्वाचन क्षेत्र के हितों के लिए लोकसभा में लगातार आवाज उठाते आ रहे हैं। संसद के मौजूदा शीतकालीन सत्र में वे बस्तर से जुड़े कई प्रमुख मांगों को सदन में रख चुके हैं।

बैज बस्तर के विकास के लिए जहां छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के समक्ष अपनी बात रखते हैं, वहीं वे दलगत राजनीति से ऊपर उठकर केंद्र की भाजपा सरकार के विभिन्न विभागों के मंत्रियों से भी मिलकर केंद्र सरकार स्तर के मसलों को उनके समक्ष उठाते रहते हैं। जगदलपुर – रायपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के धमतरी से जगदलपुर तक के हिस्से के चौड़ीकरण और उसे फोरलेन सड़क में विकसित करने की स्वीकृति केंद्रीय भूतल सड़क परिवहन मंत्रालय एवं राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से दिलवा चुके हैं। यह कार्य निकट भविष्य में शुरू हो जाएगा। इस नेशनल हाईवे के फोरलेन हो जाने पर माल परिवहन एवं आवागमन बहुत ही सुगम हो जाएगा। इससे धन और समय की बचत होगी। हाल ही में सांसद श्री बैज ने कोंडागांव – नारायणपुर हाईवे के भी चौड़ीकरण और उसे टू लेन में तब्दील करने की मंजूरी दिलाई है।नेशनल हाईवे 130 डी के नारायणपुर से कस्तूरमेटा तक के हिस्से के पैकेज 2 के तहत शोल्डर कॉन्फिगरेशन व टू लेन बनाने की भी स्वीकृति दिलाने में सांसद दीपक बैज कामयाब हुए हैं। इन दोनों कार्यों के लिए 522 करोड़ रु. केंद्र सरकार ने मंजूर किए हैं। इसके लिए सांसद बैज ने केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रति आभार व्यक्त किया है। तीन दिन पहले ही सांसद दीपक बैज ने लोकसभा में जगदलपुर से एयर कनेक्टीविटी बढ़ाने की मांग पुरजोर तरीके से उठाई थी। उन्होंने सदन में कहा था कि जगदलपुर के हवाई अड्डे से वायु सेवा बहुत ही सीमित है, जबकि यात्रियों की संख्या काफी बढ़ चुकी है। उन्होंने आसंदी को जानकारी दी कि मां दंतेश्वरी एयरपोर्ट जगदलपुर से वर्तमान में रायपुर और हैदराबाद के लिए 72 सीटर नियमित विमान सेवा उपलब्ध है। उन्होंने हवाई यात्रियों की लगातार बढ़ रही संख्या का हवाला देते हुए जगदलपुर से दिल्ली, जगदलपुर से नागपुर, जगदलपुर से विशाखापत्तनम, जगदलपुर से कोलकाता, जगदलपुर से बेंगलुरु, जगदलपुर से भुवनेश्वर तक सीधी और नियमित अथवा साप्ताहिक विमान सेवाएं आरंभ करने की मांग केंद्र सरकार से की। इसके अलावा उन्होंने सुरक्षा बलों के लिए विशेष रूप से चलने वाले विमान में सामान्य यात्रियों के लिए 30 प्रतिशत सीटें आरक्षित किए जाने की भी मांग उठाई।
एसटी बिल की रखेंगे मांग
अपनी निरंतर सक्रियता से सांसद बैज बस्तर को पचासों सौगातें दिला चुके हैं। अब वे संसद के इसी शीतकालीन सत्र में अनुसूचित जनजाति बिल लाने की मांग उठाने वाले हैं। बैज ने पत्रकारों को बताया कि अनुसूचित जनजाति के लोगों को पर्याप्त आरक्षण तथा अन्य सुविधाएं दिलाने के लिए वे अपना संघर्ष जारी रखेंगे। श्री बैज ने कहा कि आगामी दिनों में वे बस्तर से जुड़े और भी अनेक मसलों को प्रश्नकाल, शून्यकाल में उठाने जा रहे हैं।