इस्पात संयंत्र से ब्लैक लिस्टेड ठेकेदार की क्रेन, जेसीबी गायब

0
42
  • कांट्रेक्टर से जप्त कर प्लांट के भीतर रखी गईं थीं ये मशीनें
  • एनएमडीसी के नगरनार स्टील प्लांट में सनसनीखेज मामला

नगरनार नगरनार स्टील प्लांट से लोह चोरी के मामले का पर्दाफाश होने के बाद प्लांट के अंदर से अब विशालकाय क्रेन और जेसीबी की चोरी हो जाने का मामला प्रकाश में आया है। एक ब्लैक लिस्टेड कंपनी के जब्त की गई निर्माण कार्यों में उपयोग आने वाली भारी भरकम और महंगी जेसीबी मशीन एवं क्रेन गायब हो गईं हैं। इन दोनों मशीनी उपकरणों की नंबर प्लेटों में फर्जीवाड़ा कर प्लांट से बाहर ले जाए जाने की बात सामने आई है। क्रेन और जेसीबी मशीनों को इस तरह गायब कर दिए जाने का मामला नगरनार पुलिस के लिए मुसीबत का सबब बन गया है। पुलिस मामले की पड़ताल में जुट गईं है। एनएमडीसी का यह स्टील प्लांट अभी शुरू भी नहीं हो पाया है और प्लांट में रखी संपत्तियों पर चोरों की नजर पड़ चुकी है। पहले भी चोर प्लांट से लाखों का लोहा पार कर चुके हैं। चोरी के इस मामले में प्लांट का एक ठेकेदार आरोपी नामजद हुआ है। प्लांट के सुरक्षा गार्ड के संरक्षण में ठेकेदार लाखों का लोहा कबाड़ी की दुकान में खपा चुका है। पुलिस मामले का पर्दाफाश कर इसमें संलिप्त कुछ आरोपियों को सलाखों के पीछे भेज चुकी है। मुख्य आरोपी ठेकेदार अभी भी पुलिस की पकड़ से दूर है। लोहा चोरी का पर्दाफाश होते ही इस मामले का मास्टर माईंड ठेकेदार उमाशंकर पोद्दार फरार हो चुका है। पुलिस ने ठेकेदार पोद्दार का लोकेशन ट्रेश कर उसकी गिरफ्तारी के लिए अभियान छेड़ रखा है, लेकिन 15 दिनों बाद भी पुलिस आरोपी ठेकेदार तक नहीं पहुंच पाई है। पुलिस का दावा है कि ठेकेदार की गिरफ्तारी से लोहा चोरी सहित चोरी के अन्य मामलों का भी राज खुल सकता है।

प्लांट से कैसी गायब हो गईं भारी मशीनें ?

एनएमडीसी प्रबंधन ने कई ठेका कंपनियों को ब्लैक लिस्टेड कर रखा है। एक कंपनी को वर्ष 2020 में ब्लैक लिस्टेड कर इस कंपनी के मशीनी उपकरणों को जब्त किया गया था। जप्त उपकरणों में साईनो कंपनी की क्रेन, जेसीबी सहित कई वाहन शामिल हैं। जप्त वाहनों व उपकरणों में से क्रेन एवं जेसीबी के प्लांट से गायब हो जाने की खबर है।

फर्जी पेपर तैयार कर मशीनों को किया गया गायब

जानकारी मिली है कि एक स्थानीय ठेकेदार ने उक्त मशीनी उपकरणों को प्लांट से बाहर निकालने की रणनीति तैयार की और उस षडयंत्र में वह सफल भी हो गया। क्रेन को सुरक्षा गार्ड की मदद से पार कर दिया गया। मशीनी उपकरणों के फर्जी पेपर तैयार कर रिपेयरिंग के नाम पर बाहर निकाले जाने की खबर है। जानकारी मिली है कि उक्त क्रेन और जेसीबी को एक कंपनी द्वारा बाहर किराए पर चलाया जा रहा है। बहरहाल नगरनार पुलिस को भी मामले की भनक लग चुकी है और वह अपने स्तर पर पड़ताल में जुट गईं है।

जुटा रहे हैं जानकारी

मशीनी उपकरणों के गायब होने की जानकारी नहीं है। इसके बारे में पता करवाकर ही ठोस जानकारी दे पाऊंगा।