गोंचा महापर्व पर विधायक बघेल ने बजावंड को दी बड़ी सौगात

0
63
  • गांव में सहकारी बैंक की एटीएम सेवा का लखेश्वर ने किया आगाज

बकावंड गोंचा महापर्व पर विधायक एवं बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल ने क्षेत्र के ग्राम बजावंड में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की एटीएम सेवा का शुभारंभ किया। इस सेवा का लाभ 19 ग्राम पंचायतों के किसानों और बैंक के खातेदारों व ग्राहकों को मिलेगा। भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान बस्तर विधायक लखेश्वर बघेल ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के समक्ष बजावंड में बैंक शाखा खुलवाने का प्रस्ताव रखा था। इसे संज्ञान में लेते हुए छत्तीसगढ़ के किसानों की सरकार ने अपने किसान भाइयों को बड़ी सौगात दी और 25 जनवरी को बजावंड में जिला सहकारी केद्रीय बैंक की शाखा का का शुभारंभ किया गया। इसका लाभ अंचल की 19 ग्राम पंचायतों के किसानों को मिल रहा है। आज 20 जून को बैंक शाखा बजावंड एटीएम का लोकार्पण समारोह का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि बस्तर विधायक लखेश्वर बघेल द्वारा एटीएम का शुभारंभ किया गया। बस्तर जिले में 154682 कृषक परिवारों में से 67244 कृषको को केसीसी जारी किया गया है। बजावंड शाखा में 3141 सदस्य हैं।

रकम निकालने जाना पड़ता था 21 किमी दूर

किसानों को पहले 21 किलोमीटर की दूरी तय करके जिला सहकारी बैंक से संबंधित कार्यों और एटीएम से रकम निकालने के लिए बकावंड ब्लॉक मुख्यालय जाना पड़ता था। जबसे छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनी हैं, कृषकों की परेशानी को देखते हुए नजदीक में ही बैंकिंग सेवा उपलब्ध कराई जा रही है। बजावंड क्षेत्र के किसान विगत कई वर्षों से परेशान थे। उनकी समस्या को देखते हुए विधायक लखेश्वर बघेल ने विधानसभा क्षेत्र की मुख्य ग्राम पंचायतो में एटीएम सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं।

किसान हित में काम कर रही कांग्रेस सरकार : बघेल

किसानों और ग्रामीणों को संबोधित करते हुए विधायक लखेश्वर बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार लगातार किसानों के हित में कार्य की कर रही है। किसानों के उत्थान के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अनेक योजनाएं शुरू की हैं।श्री बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में किसानों की समृद्धि और ग्रामीण अर्थव्यवस्था में आमूल-चूल परिवर्तन दिखाई देने लगा है। सहकारिता के क्षेत्र की कठिनाइयों को दूर करते हुए इसके माध्यम से किसानों और ग्रामीणों को ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचाने की कोशिश की जा रही है। राज्य सरकार गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के संकल्प के साथ काम कर रही है। सहकारिता ग्रामीण जनजीवन का महत्वपूर्ण अंग है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में किसानों को अधिक से अधिक सुविधाएं देने की लगातार कोशिश की जा रही है। इसी तारतम्य में एटीएम सेवा की शुरुआत हो रही है। इस अवसर पर कृषि मंडल सदस्य जानकीराम सेठिया, मछुआ संघ के जिला अध्यक्ष मधु निषाद, जनपद सदस्य सभापति नारायण बघेल, सरपंच भंवरलाल भारती, आयतुराम भारती, डोमूराम भारती, रेवती पटेल, हीरा वल्लभ पांडे, मोहन झाली, जितेंद्र तिवारी, तुलसीराम ठाकुर, राजेश कुमार, निरंग पुजारी, बृजलाल, हरि, शोभाराम पुजारी एवं बैंक के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।