स्वतंत्रता दिवस पर नगरनार स्टील प्लांट में दोहरी खुशी

0
62
  • आजादी के जश्न के बीच इस्पात संयंत्र में हॉट मेटल का उत्पादन आरंभ

नगरनार 15 अगस्त 2023 का दिन बस्तर के इतिहास में एक अनूठे और ऐतिहासिक रूप से प्रासंगिक स्वतंत्रता दिवस के रूप में दर्ज किया जाएगा, क्योंकि इसी दिन बस्तर के लौह अयस्क को बस्तर के ही नगरनार स्थित एकीकृत इस्पात संयंत्र में पिघलाया गया और हॉट मेटल का उत्पादन शुरू हो गया। एनएमडीसी के कार्यकारी निदेशक और नगरनार स्टील प्लांट के प्रभारी प्रवीण कुमार ने एनएमडीसी, मेकॉन और सीआईएसएफ के अधिकारियों, कर्मचारियों और श्रमिक संघों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में हर्षोल्लास के बीच तिरंगा फहराया।

अपने संबोधन में प्रवीण कुमार ने कहा – मुझे गर्व है कि आत्मनिर्भर भारत बनाने और नेशनल स्टील पालिसी के लक्ष्य को पूरा करने में अपना योगदान देने के लिए आज एनएमडीसी स्टील लिमिटेड तैयार है। स्वतंत्रता दिवस के पावन दिन नगरनार स्टील प्लांट बस्तर की शान बनकर उभरा है। आज हॉट मेटल प्रोडक्शन शुरू हुआ है। यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। जल्द ही हम देश विकास के लिए उच्च क्वालिटी हॉट रोल्ड कॉइन्स शीट्स एवं प्लेट्स उपलब्ध कराएंगे और बस्तर एक विकासशील क्षेत्र बनकर उभरेगा। ज्ञात हो कि एनएमडीसी के कार्यवाहक सीएमडी और निदेशक वित्त अमिताव मुखर्जी ने 12 अगस्त को ब्लास्ट फर्नेस को प्रज्वलित कर 3 मिलियन टन प्रति वर्ष क्षमता वाले स्टील प्लांट के अंतिम चरण की कमीशनिंग की शुरुआत की थी।

एकमात्र ग्रीनफील्ड स्टील प्लांट

नगरनार स्टील प्लांट को तीन दशकों से अधिक समय में सार्वजनिक क्षेत्र का एकमात्र ग्रीनफील्ड स्टील प्लांट होने का गौरव प्राप्त हुआ है। हॉट मेटल प्रोडक्शन प्रारंभ होना किसी भी इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण कदम माना जाता है, क्योंकि यहीं से हॉट जोन प्रारंभ होता है। इसके अंतिम चरण में फाइनल उत्पाद बनकर सामने आता है। अब जल्द ही हॉट मेटल को स्टील में परिवर्तन करने के लिए स्टील मेल्टिंग शॉप को एक्टिवेट किया जाएगा। उसके बाद रोलिंग मिल्स एक्टिवेट होंगी, जहां से हॉट रोल्ड उत्पाद तैयार कर बाजार में भेजे जाएंगे।

हॉट रॉड स्टील बाजार में बनेगी अलग पहचान

3 मिलियन टन प्रति वर्ष क्षमता वाले नगरनार स्टील प्लांट में एचआर कॉइल्स शीट्स और प्लेट्स का उत्पादन होगा। गुणवत्ता और आयाम दोनों के संदर्भ में हॉट रोल्ड उत्पादों की अपनी विस्तृत श्रृंखला के कारण, अलग अलग क्षेत्र की मिनमिन हॉट रोल्ड कॉइल्स, शीट तथा प्लेट्स की जरूरती को पूरा करने की क्षमता नगरनार स्टील प्लांट रखता है। जिससे हॉट रॉड स्टील के बाजार में नगरनार स्टील प्लांट आसानी से अपनी पहचान बनाएगा ।