जल्द ही साकार होगा सौ बिस्तर अस्पताल का सपना

0
1976
  •  रंग ला रही है विधायक अनिला भेंड़िया की पहल
  • दल्ली राजहरा में अस्पताल के लिए 94 पद स्वीकृत

अर्जुन झा

दल्लीराजहरा क्षेत्रीय विधायक तथा महिला एवं बाल विकास मंत्री की पहल रंग ला रही है। लौह अयस्क नगरी दल्ली राजहरा में सौ बिस्तर अस्पताल का सपना अब जल्द ही साकार होगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपना वादा निभाया है।

डौंडी लोहारा की विधायक और मंत्री अनिला भेंड़िया के अथक प्रयास से 100 बिस्तर अस्पताल की स्थापना की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने श्रीमती भेंड़िया के आग्रह पर भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान दल्ली राजहरा में सौ बिस्तर अस्पताल खोलने की घोषणा की थी। छत्तीसगढ़ सरकार ने अस्पताल के लिए 18.95 करोड़ रुपए की स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसके अलावा शासन ने अस्पताल के लिए 94 पद भी स्वीकृत किए हैं। अस्पताल खोलने की औपचारिकताएं लगभग पूरी हो चुकी हैं और जल्द ही सभी तरह की आधुनिक सुविधाओं से लैस अस्पताल आकार ले लेगा। अस्पताल भवन निर्माण के लिए बीएसपी प्रबंधन और जिला प्रशासन के बीच जमीन हस्तांतरण की प्रक्रिया पहले से ही पूरी हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग इस नए अस्पताल में डॉक्टरों और अन्य कर्मचारियों की भर्ती हेतु प्रक्रिया प्रारंभ कर चुका है। दल्ली राजहरा जैसे श्रमिक बाहुल्य इलाके में 100 बिस्तर अस्पताल का खुलना शहर के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। दल्ली राजहरा चेंबर ऑफ क

कॉमर्स, व्यापारियों तथा समाजसेवी संगठनों ने शहर में 100 बिस्तर अस्पताल की आवश्यकता से मंत्री अनिला भेंड़िया को अवगत कराया था। तभी से श्रीमती भेंड़िया इसकी स्वीकृति के लिए शिद्दत से जुटी हुई थीं।

इस तरह होगा सेटअप

सौ बिस्तर अस्पताल के लिए सेटअप को शासन ने मंजूरी दे दी है। स्वीकृत सेटअप के अनुसार अस्पताल में कुल 94 अधिकारी कर्मचारी नियुक्त किए जाएंगे। इनमें दो अस्पताल अधीक्षक, दो मेडिकल विशेषज्ञ, दो सर्जिकल विशेषज्ञ, दो निश्चेतना विशेषज्ञ, दो शिशुरोग विशेषज्ञ, दो रेडियोलॉजिस्ट, दो ईएनटी विशेषज्ञ, दो स्त्रीरोग विशेषज्ञ, दो नेत्र विशेषज्ञ, दो अस्थिरोग विशेषज्ञ, दो भेषज डॉक्टर, दो दंत चिकित्सक, 16 चिकित्सा अधिकारी, 4 नर्सिंग सिस्टर, दो मेडिकल रिकॉर्ड अधिकारी, 60 स्टॉफ नर्स, चार ऑडियो मेट्रिशियन, 8 लैब टेक्निशियन, चार रेडियोग्राफर, दो ईसीजी टेक्निशियन, चार फार्मसिस्ट समेत अन्य कर्मचारी शामिल हैं।

मैंने अपना फर्ज निभाया

सौ बिस्तर अस्पताल के लिए वित्तीय, तकनीकी और सेटअप की स्वीकृति मिलने पर मंत्री अनिला भेंड़िया ने कहा कि क्षेत्र की जनता ने मुझे अपनी सेवा के लिए चुना है। जनता की यथा संभव सेवा कर मैं अपना फर्ज निभा रही हूं। सौ बिस्तर अस्पताल दल्ली राजहरा और आसपास के गांवों की बहुप्रतीक्षित मांग रही है। मैंने इस मांग पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का ध्यान आकर्षित कराया था। मुख्यमंत्री ने संवेदनशीलता का परिचय देते हुए न सिर्फ घोषणा की, बल्कि उस पर त्वरित अमल भी किया। श्रीमती भेंड़िया ने कहा – मैं अपने जीवन की अंतिम सांस तक क्षेत्रवासियों की सेवा करती रहूंगी। उन्होंने कहा कि कोई जनप्रतिनिधि अपनी जनता के हित में कुछ न कर पाए, तो उसका चुना जाना व्यर्थ है। जनता की सेवा को मैं अपना धर्म मानकर चलती हूं। इसकी प्रेरणा मुझे अपने अपने स्व. ससुरजी झुमुकलाल भेंड़िया और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मिली है।