मलकीत सिंह गैदू को मिली बड़ी जिम्मेदारी

0
42
  • प्रदेश कांग्रेस कमेटी में संगठन एवं प्रशासनिक के प्रभारी महामंत्री नियुक्त

जगदलपुर बस्तर संभाग में अल्पसंख्यक सिख समुदाय के वरिष्ठ कांग्रेस नेता मलकीत सिंह गैदू की काबिलियत पर भरोसा करते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने उन्हें कांग्रेस में एक और बड़ी जिम्मेदारी सौंप दी है। हाल ही में उन्हें प्रदेश संगठन में महामंत्री नियुक्त किया गया था। अब उन्हें प्रभारी महामंत्री संगठन और कार्यालय प्रशासन की भी अहम जवाबदारी दे दी गई है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज शुरु से ही बस्तर के यंग लायन मलकीत सिंह गैदू के कामकाज से पूरी तरह संतुष्ट रहते आए हैं। गैदू को मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेतृत्व ने जब भी एवं जो भी जवाबदारी सौंपी है, उन्होंने उसका बखूबी निर्वहन किया। पार्टी और सरकार के कार्यक्रमों में मलकीत सिंह गैदू बढ़ चढ़कर भागीदारी देते आए हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं बस्तर लोकसभा क्षेत्र के सांसद दीपक बैज के भरोसे पर मलकीत सिंह हमेशा खरे उतरे हैं। यही वजह है कि पीसीसी चीफ दीपक बैज ने बस्तर के सिंह मलकीत सिंह को प्रदेश कांग्रेस में प्रभारी महामंत्री संगठन और कार्यालय प्रशासन की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज के खास सिपहसालार एवं करीबी माने जाने वाले वरिष्ठ कांग्रेस नेता मलकीत सिंह गैदू सही मायने में कांग्रेस के समर्पित सिपाही हैं। पार्टी के लिए वे अपना सब कुछ अर्पण करने के लिए सदैव तत्पर रहते हैं। पद में न रहते हुए भी और किसी पद की लालसा किए बगैर वे क्षेत्र में पार्टी से लोगों को जोड़ने का काम लगन के साथ करते आ रहे हैं। मानव समाज के सभी तबकों के बीच उनकी समान पैठ है। उन्हें नया दायित्व दिए जाने से बस्तर जिले के कांग्रेस कार्यकर्त्ताओं में उल्लास का माहौल देखा जा रहा है। विधायक एवं संसदीय सचिव रखचंद जैन, शहर जिला कांग्रेस अध्यक्ष सुशील मौर्य तथा अन्य कांग्रेसजनों ने मलकीत सिंह की नियुक्ति पर खुशी जाहिर करते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी है। वहीं पीसीसी चीफ एवं सांसद दीपक बैज ने मलकीत सिंह को शुभकामनाएं देते हुए उम्मीद जताई है कि वे अपने पद का निर्वहन पूर्व की तरह जिम्मेदारी के साथ करेंगे।

अपनी इस नियुक्ति के लिए मलकीत सिंह गैदू ने छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस की प्रभारी कुमारी शैलजा, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष व सांसद दीपक बैज का आभार व्यक्त किया है।

बैज की दूरदर्शिता का परिचायक

मलकीत सिंह गैदू को प्रभारी महामंत्री संगठन एवं प्रशासन बनाए जाने के पीछे प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज की दूरदर्शिता भरी सोच निहित है। अबसे पहले प्रभारी महामंत्री संगठन एवं प्रशासन की जिम्मेदारी अक्सर दो या दो से भी ज्यादा नेताओं को दी जाती रही है। इसकी वजह से संगठन से जुड़े किसी कार्य पर निर्णय लेने के मामले में इस पद पर बैठे नेताओं के बीच मत भिन्नता की स्थिति पैदा हो जाया करती थी। यह मत भिन्नता खींचतान में तब्दील हो जाती थी। इससे पार्टी में गुटबाजी बढ़ जाती थी। दो या अधिक ओहदेदारों के बीच लड़ाई से पार्टी को नुकसान ही होता था। पीसीसी चीफ ने यह बड़ा दायित्व अब एक ही व्यक्ति को सौंपकर पार्टि हित में दूरदर्शिता पूर्ण ऐतिहासिक कदम उठाया है।

बस्तर संभाग को मिली अहमियत

कांग्रेस ने बस्तर संभाग को बड़ी अहमियत दी है। लगातार दूसरी बार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बस्तर संभाग से ही बनाए गए हैं। पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम बस्तर संभाग के कोंडागांव जिले के थे और मौजूदा अध्यक्ष दीपक बैज बस्तर जिले के हैं। कांग्रेस संगठन में दूसरा सबसे महत्वपूर्ण ओहदा प्रभारी महामंत्री संगठन एवं प्रशासन का माना जाता है। इस ओहदे की जिम्मेदारी भी बस्तर जिले के ही जगदलपुर शहर के निवासी कांग्रेस नेता मलकीत सिंह गैदू को दी गई है। आने वाले विधानसभा और लोकसभा चुनावों में कांग्रेस को इसका व्यापक लाभ मिलना तय है। पीसीसी चीफ दीपक बैज आदिवासी समुदाय से ताल्लुक रखते हैं और बस्तर संभाग आदिवासी बहुल है। यहां की 12 विधानसभा सीटों में से 11 आदिवासियों के लिए आरक्षित हैं। वहीं दोनों लोकसभा सीटें बस्तर और कांकेर भी आदिवासी वर्ग के लिए ही आरक्षित हैं। लिहाजा इन सभी सीटों पर कांग्रेस को भरपूर लाभ चुनावों में मिलेगा। वहीं मलकीत सिंह गैदू को प्रभारी महामंत्री संगठन एवं प्रशासन बनाए जाने से सिख समाज और दूसरे अल्पसंख्यक समुदायों का नजरिया भी कांग्रेस के प्रति झुकाव भरा होगा, यह सुनिश्चित है।