वन अधिकार पट्टे देने में भूपेश सरकार नंबर वन – दीपक बैज

0
31
  • प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा – आदिवासियों की हितैषी है कांग्रेस

रायपुर भूपेश सरकार के प्रयासो से वन अधिनियम के अंतर्गत पट्टा वितरण में छत्तीसगढ़ देश में पहले नंबर पर है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि यह कांग्रेस सरकार की आम आदमी को उसका अधिकार देने के लिए प्रतिबद्धता है कि वन अधिकार पट्टा वितरण में छत्तीसगढ़ देश में अव्वल स्थान पर है। अप्रैल 2023 की स्थिति में छत्तीसगढ़ में 457145 व्यक्तिगत तथा 45965 कम्युनिटी पट्टे इस तरह कुल 503110 पट्टे वितरित किए जा चुके हैं।

बैज ने पुख्ता आंकड़ों के साथ बताया कि ओड़िशा में अप्रैल 2023 की स्थिति में 456003 व्यक्तिगत तथा 7810 कम्युनिटी पट्टे समेत कुल 463813 पट्टे ही वितरित किए गए। इन दोनों राज्यों के बाद देश में तीसरे नंबर पर मध्यप्रदेश है, जहां व्यक्तिगत एवं कम्युनिटी पट्टे मिलाकर कुल 294585 पट्टे ही वितरित किए जा सके हैं। दीपक बैज ने कहा कि राज्य में भाजपा सरकार के दौरान सन 2018 तक एक भी सामुदायिक वन संसाधन पट्टा का वितरण नहीं किया गया था, जबकि कांग्रेस सरकार ने 4306 सामुदायिक वन संसाधन अधिकार अंतर्गत 19.01 लाख हेक्टेयर वन क्षेत्र प्रबंधन हेतु ग्रामसभा को प्रदान किया जा चुका है। इसमें भी छत्तीसगढ़ देश में पहले स्थान पर ह

हमने वादा निभाया है

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि पूर्ववर्ती रमन सरकार आदिवासियों और वन क्षेत्रों में रहने वालों को उनका हक देने की दिशा में उदासीन थी, जिसके कारण वन क्षेत्र में रहने वालों को हमेशा भय बना रहता था कि वन विभाग और सरकार उनको उजाड़ न दे। लोगों के जीवन में स्थायित्व और उनको उनका हक देने के उद्देश्य से भूपेश सरकार ने प्राथमिकता से वन अधिकार पट्टे वितरित किए यह कांग्रेस के नेतृत्व की मंशा भी थी। कांग्रेस ने 2018 के विधानसभा के चुनाव के पहले भी कहा था हमारी सरकार बनने के बाद कांग्रेस पट्टे देगी और सरकार बनाने के बाद मुख्यमंत्री ने उस वादे को पूरा किया है।