बच्चों को बनाएं मेरिटोरियस : हेतराम सोम

0
77
  • शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक ली जेडी सोम ने

जगदलपुर शिक्षा विभाग के संयुक्त संचालक (जेडी) हेतराम सोम ने 20 सितंबर को जिला मुख्यालय में विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की समीक्षा बैठक ली।

बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी भारती प्रधान के निर्देशन में जिले के सातों विकासखंडों के विकासखंड शिक्षा अधिकारी, खंड स्त्रोत समन्वयक, स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम (सेजस) व हिंदी माध्यम स्कूलों के प्राचार्य व हाई स्कूल एवं हायर सेकंडरी स्कूलों के प्राचार्य उपस्थित थे। बैठक में शिक्षा विभाग के विभिन्न मुद्दों एवं शासन की महति योजनाओं के क्रियान्वयन पर बिंदुवार चर्चा की गई। शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर से बेहतर बनाने पर सभी से सुझाव मांगे गए व क्रियान्वयन हेतु सकारात्मक पहल करने के निर्देश दिए गए। जिले की शिक्षण संस्थाओं को समय पर संचालित करने के कड़े निर्देश देते हुए श्री सोम ने कहा कि सभी शिक्षक अपने अपने सिलेबस के आधार पर शैक्षणिक कार्य करें। शिक्षक समय पर अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करें साथ ही बच्चों को मेरिट स्तर पर लाने हेतु यथा संभव कार्य करें।

शासन द्वारा दिए जा रहे निशुल्क गणवेश सभी बच्चों को उपलब्ध कराने, प्राथमिक और माध्यमिक के बच्चों को निशुल्क नोटबुक प्रदान करने और वितरण प्रमाण पत्र प्राप्त करने कहा गया।

 

शत प्रतिशत हो बच्चों की उपस्थिति

जेडी श्री सोम ने कहा कि सभी शालाओं में बच्चों की उपस्थिति अनिवार्यतः शत प्रतिशत हो, इस बाबत शिक्षकों को दायित्व सौंपा जाए। शिक्षकों से कहा जाए कि वे अनुपस्थित बच्चों के पालकों से सम्पर्क कर बच्चों को शाला भेजे जाने हेतु प्रेरित करें। शासन द्वारा निर्धारित समय सारिणी अनुरूप शाला संचालन, शाला प्रबंधन समिति (एसएमसी) की बैठक आहूत करने, बाल संसद के गठन, बालसभा आयोजन व अन्य सभी निर्देशों का अक्षरशः पालन सुनिश्चित करने की हिदायत श्री सोम ने दी।

छात्रवृत्ति का काम न रहे पेंडिंग

सभी विकासखंड शिक्षा अधिकारी एवं प्राचार्यों को छात्रवृत्ति कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए एवं पूर्णता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के हिदायत दी गई। संयुक्त संचालक सोम ने समस्त उत्तरदायी अधिकारियों से कहा कि समस्त छात्र छात्राओं को जाति प्रमाण पत्र प्राप्त हो इस बाबत शत प्रतिशत पहल करते हुए कार्रवाई को पूर्ण कर अवगत कराएं। किसी प्रकार की लापरवाही या कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं से मध्यान्ह भोजन की ऑनलाइन प्रविष्टि प्रतिदिन सुनिश्चित कराने, संस्थाओं में समस्त दस्तावेजों एवं पंजियों का संधारण अद्यतन रखने हेतु खंड शिक्षा अधिकारियों एवं प्रचार्यों को विशेष प्रयास करने निर्देशित किया गया।

  1. मतदान केंद्रों में दुरुस्त हो व्यवस्था

जिला शिक्षा अधिकारी भारती प्रधान ने सभी प्रचार्यों और विकासखंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी मतदान केंद्रों में आवश्यक मरम्मत एवं विद्युत व्यवस्था सुनिश्चित करें। आगामी विधानसभा निर्वाचन के दरमियान किसी भी प्रकार की अव्यवस्था ना हो इस बाबत पूर्व तैयारी सुनिश्चित करें। बैठक में ज़िला मिशन संचालक अखिलेश मिश्र ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों से अधीनस्थ संस्था में इको क्लब संचालन हेतु कार्यवाई करने बाबत कहा। संयुक्त संचालक कार्यालय के विजेंद्र डोंगरे ने अधिकारियों से आवश्यक जानकारी समय सीमा में उपलब्ध कराने बाबत वक्तव्य रखा।