सामाजिक समता का प्रतीक है नवाखाई : लखेश्वर बघेल

0
42
  • दुबे उमरगांव में आयोजित किया गया नवाखाई जोहार भेंट कार्यक्रम
  •  15 गांवों के सरपंचों और प्रमुखों ने किया आयोजन
    बकावंड। विधायक एवं बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल की पहल पर बस्तर की परंपरा को जीवित रखने के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत ग्राम दुबे उमरगांव में नवाखाई जोहार भेंट कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विधायक  बघेल मुख्य अतिथि थे।
    दुबे उमरगांव समेत आसपास की पंद्रह ग्राम पंचायतों के सरपंचों और ग्राम प्रमुखों के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में अंचल के सैकड़ों ग्रामीण शामिल हुए। विधायक  बघेल आदिवासी संस्कृति और परंपरा के संरक्षण और उनसे अगली पीढ़ी को अवगत कराने के उद्देश्य से पिछले 35 सालों से अलग अलग ग्राम पंचायतों ने नवाखाई जोहार भेंट कार्यक्रम आयोजित करते आ रहे हैं। इससे सामाजिक सौहार्द, समरसता और एकता को बढ़ावा मिल रहा है। बस्तर विधानसभा क्षेत्र के लोगों को इस पर्व का बेसब्री से इंतजार रहता है।

 

दुबे उमरगांव में सभा स्थल पर विधायक लखेश्वर बघेल ने छतीसगढ़ महतारी की पूजा अर्चना कर सभी को नुवाखाई की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने लोगों का अभिवादन करते हुए बड़ों से आशीर्वाद लिया। बस्तर विधायक लखेश्वर बघेल यह कार्यक्रम 35 वर्षों नवाखाई कार्यक्रम लोगों के साथ मिलकर आयोजित कर एक नई मिसाल पेश कर रहे हैं। बस्तर में जिस तरह लोगों को त्यौहारों का इंतजार रहता है, ठीक वैसे ही पावन नुवाखाई त्यौहार की भी प्रतीक्षा लोगों को रहती है। इस दौरान जन समुदाय को संबोधित करते हुए विधायक बघेल ने कहा कि यह पर्व स्वभाव की गंभीरता, परंपरा की समृद्धि का संदेश देता है और सामाजिक समरसता को पल्लवित करता है।

इस तरह की भावनाएं बस्तरवासियों को वश में रखने वाली शक्ति पर पूर्ण विश्वास करने से उत्पन्न होती है। लखेश्वर बघेल ने कहा कि एक ओर हम जहां राज्य की जनता की खुशहाली और समृद्धि के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर छत्तीसगढ़ की परंपरा, संस्कृति और खानपान को जीवंत बनाए रखने के लिए भी कदम उठा रहे हैं। छत्तीसगढ़ी संस्कृति और परंपराओं की एक अलग पहचान है और यह हमारे पुरखों की देन है। इसे बनाए रखना हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है। इस दौरान ब्लॉक कांग्रेस कमेटी, युवा कांग्रेस, महिला कांग्रेस, एनएसयूआई, सेवादल, वरिष्ठ कांग्रेसी, सरपंच, जिला पंचायत सदस्य, जनपद सदस्य, पंच, राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों समेत सैकड़ों कार्यकर्त्ता व ग्रामवासी उपस्थित थे।