बस्तर की जनता को स्टील प्लांट न बेचने की गारंटी दें मोदी : जैन

0
78
  • जगदलपुर के विधायक रेखचंद जैन ने वीडियो संदेश जारी कर की अपील
    जगदलपुर संसदीय सचिव व जगदलपुर के विधायक रेखचंद जैन ने सोमवार को वीडियो संदेश जारी कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की है कि है वे बस्तर की जनता को इस बात की गारंटी दें कि नगरनार स्थित एनएमडीसी का स्टील प्लांट नहीं बेचा जाएगा। ज्ञात हो कि 3 अक्टूबर को प्रधानमंत्री मोदी जगदलपुर आ रहे हैं। यहां लालबाग मैदान में उनकी जनसभा होगी। प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने नगरनार स्टील प्लांट को बेचे जाने के खिलाफ बस्तर बंद का आव्हान किया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तथा पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज ने भी स्टील प्लांट को लेकर कड़े बयान दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा है कि अगर केंद्र सरकार प्लांट का संचालन करने में असमर्थ है, तो वह उसे राज्य सरकार को सौंप दे। जगदलपुर विधायक रेखचंद जैन द्वारा जारी लगभग सवा दो मिनट के वीडियो संदेश को कांग्रेस पार्टी के इसी स्टैंड से जोड़कर देखा जा रहा है।

 

35 लाख लोगों को दें गारंटी: रेखचंद
जहां स्टील प्लांट लगा है, वह गांव नगरनार जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र में स्थित है। लगभग दो दशक से इसकी स्थापना प्रक्रिया जारी थी। स्टील प्लांट स्थापना के लिए नगरनार क्षेत्र के करीब एक दर्जन गांवों के किसानों से जमीन अधिग्रहित की गई है। बस्तर के औद्योगीकरण के लिए स्टील प्लांट की स्थापना को मील का पत्थर माना जाता रहा है। यही कारण है कि विकास समर्थकों ने क्षेत्र के हजारों किसान परिवारों को भूमि देने के लिए राजी करने में महती भूमिका निभाई है। स्थानीय युवकों को रोजगार प्रदान करने, अर्थार्जन आदि से इस प्लांट को जोड़कर देखा जाता रहा है। अब जब उत्पादन शुरु होने की बारी आई है, तो आरोप लगाए जा रहे हैं कि केंद्र सरकार इसे निजी हाथों में बेचना चाहती है। इस बात से नाराज विधायक श्री जैन के इस वीडियो संदेश को केंद्र सरकार के रवैये से जोड़कर देखा जा रहा है। यही कारण है कि बस्तर की 35 लाख जनता के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री से नगरनार स्टील प्लांट को न बेचे जाने की गारंटी मांगी है।
जनता से समर्थन देने की अपील
विधायक रेखचंद जैन ने नगरनार मामले को लेकर तीन अक्टूबर को बुलाए गए कांग्रेस के बंद को व्यापक समर्थन देने की अपील भी की है। वीडियो में उन्होंने जनमानस, संघ- संगठनों, युवाओं, किसानों आदि से कांग्रेस के बंद का समर्थन करने की अपील भी की है।