मौर्य दिखाया शौर्य, रवि ने जताया जतिन पर यकीन

0
23
  • सुशील मौर्य के रणनीतिक शौर्य की शहर में हो रही चर्चा
  • टीव्ही रवि के चुनावी मैदान से हटने का लाभ जतिन को

अर्जुन झा

जगदलपुर शहर जिला कांग्रेस कमेटी के रणनीतिक शौर्य और कांग्रेस नेता टीव्ही रवि के चुनावी मैदान से हटने को लेकर शहर और पूरे जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र में हो रही है। लोगों का मानना है कि रवि ने जतिन पर जो यकीन जताया है, उसका भरपूर लाभ निश्चित तौर पर कांग्रेस को मिलेगा।

दरअसल वरिष्ठ कांग्रेस नेता टीव्ही रवि पिछले विधानसभा चुनाव से जगदलपुर सीट के लिए टिकट की दावेदारी करते आ रहे हैं।2018 के चुनाव में भी वे चुनाव लड़ने के लिए ताल ठोंक चुके थे। उस दौरान पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के समझाने बुझाने और पार्टी नेतृत्व के दिशा निर्देशों का हवाला देने के बाद उन्होंने चुनावी मैदान से हटने का फैसला किया था। इस बार रवि के सब्र का बांध टूट गया और उन्होंने नामांकन पत्र भी दाखिल कर दिया था। टीव्ही रवि के समर्थकों की भारी संख्या को देखते हुए उन्हें मनाने का बीड़ा प्रदेश कांग्रेस कमेटी की प्रभारी कुमारी शैलजा और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सहमति से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज द्वारा हाल ही में नियुक्त किए गए शहर जिला कांग्रेस अध्यक्ष सुशील मौर्य ने उठाया था। चूंकि रवि के चुनावी समर में डट जाने से सुशील मौर्य की नेतृत्व क्षमता और पीसीसी चीफ दीपक बैज द्वारा सुशील पर किए गए भरोसे की साख दांव पर लग गई थी। इसलिए सुशील मौर्य ने उत्कृष्ट रणनीति के तहत काम करते हुए टीव्ही रवि के समर्थकों को पहले साधा, फिर रवि को मनाना शुरू किया। समर्थकों ने भी रवि को समझाया बुझाया। सुशील मौर्य एवं समर्थकों की समझाईश का अच्छा असर हुआ और रवि चुनाव न लड़ने के लिए राजी हो गए। इस तरह अपने कुशल रणनीतिक शौर्य का प्रदर्शन किया है। सुशील मौर्य को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज का विश्वासपात्र नेता माना जाता है। टीव्ही रवि के बढ़ते कदमों को रोककर सुशील मौर्य ने दीपक बैज के विश्वास को भी टूटने नहीं दिया। अपनी युवा सोच और युवा जोश के दम पर सुशील मौर्य ने कांग्रेस प्रत्याशी जतिन जायसवाल की जीत की राह आसान कर दी है। टीव्ही रवि को हल्के में नहीं लिया जा सकता। उनके समर्थक कांग्रेस कार्यकर्त्ताओं और मतदाताओं की अच्छी खासी संख्या शहर और गांवों में है, जो पार्टी प्रत्याशी को नुकसान पहुंचा सकती थी। सुशील मौर्य ने समय रहते स्थिति सम्हाल ली। इस पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने भी खुशी जताई है और सुशील मौर्य, जतिन जायसवाल एवं टीव्ही रवि को शुभकामनाएं दी है।

शुरू से मोर्चाबंदी में लगे हैं सुशील

इस चुनाव में कांग्रेस का परचम लहराने के लिए सुशील मौर्य शुरू से मोर्चाबंदी करते आ रहे हैं। चुनाव और पार्टी प्रत्याशी के नाम की घोषणा होने के काफी पहले से ही सुशील मौर्य ने ठोस रणनीति बनाकर काम करते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी कार्यकारिणी, महिला कांग्रेस, सेवादल, युवा कांग्रेस, एनएसयूआई, अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ समेत अन्य सभी विंगों की बारी बारी से बैठकें लेकर सभी को पार्टी की जीत के लिए रिचार्ज किया और जरूरी दिशा निर्देश दिए। ब्लॉक और वार्ड प्रभारियों एवं सह प्रभारियों की चुनाव के लिए विशेष रूप से की। सुशील मौर्य की ये सभी टीमें कांग्रेस की विजय पताका फहराने के लिए तन मन से जुट गई हैं। टीव्ही रवि का कहना है कि वे नाम वापस ले रहे हैं और कांग्रेस की सरकार बनने पर उन सभी पंचायतों में काम होना चाहिए, जहां उनके समर्थक रहते हैं। इलाके के विकास के लिए कांग्रेस के साथ मिलकर काम करेंगे। प्रत्याशी जतिन जायसवाल और शहर जिला कांग्रेस अध्यक्ष सुशील मौर्य ने उन्हें इस हेतु आश्वस्त किया है। अब देखना है कि रवि के जतिन और मौर्य पर यकीन को कायम रखा जाएगा या नहीं?