शहरी स्वास्थ्य केंद्र कुम्हार पारा में हुआ पहला प्रसव

0
11
  • ओड़िशा से प्रसव करवाने मायके जगदलपुर आई थी

जगदलपुर शहरी स्वास्थ्य केंद्र कुम्हारपारा में शनिवार 16 दिसंबर को पहला प्रसव हुआ। ओड़िशा में ब्याही गई जगदलपुर की बेटी ने स्वस्थ बच्चे को इस स्वास्थ्य केंद्र में जन्म दिया है।

ओड़िशा स्थित ससुराल से प्रसव कराने जगदलपुर के लालबाग आमागुड़ा स्थित मायके आई भुनेश्वरी पति प्रेमसिंग को रात में प्रसव पीड़ा प्रारंभ हुई, तो परिजनों ने तत्काल मितानीन से संपर्क किया। मितानिन रामेश्वरी सेन ने एंबुलेंस 102 की सहायता से भुनेश्वरी को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुम्हारपारा ले जाकर भर्ती कराया। आज सुबह करीब 10 बजे शहरी स्वास्थ्य केंद्र में उसका सुरिक्षत प्रसव कराया गया। इस स्वास्थ्य केंद्र में यह पहला प्रसव है। स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ डॉ. विराट तिवारी और डॉ. तृषा अवस्थी ने बताया कि जच्चा- बच्चा दोनों पूरी तरह स्वस्थ हैं। प्रसव पश्चात नवजात को लगने वाले विटामिन, बीसीजी, पोलियो, हेपटाइटिस बी आदि के टीके लगाए गए।

तीनों अर्बन हेल्थ सेंटर में प्रसव सुविधा

बस्तर के कलेक्टर विजय दयाराम के. ने जिला चिकित्सालय महारानी अस्पताल में बढ़ते मरीजों के दबाव को कम करने के लिए नगर के तीनों शहरी प्राथमिक स्वास्थ केंद्रों में जल्द से जल्द प्रसव सुविधा शुरू करने के निर्देश दिए थे। जिला खनिज संस्थान न्यास बस्तर द्वारा नवजात शिशु के लिए डाइपर, बेबी सोप, बेबी वाइपर, टॉवेल, बिस्तर, वस्त्र आदि प्रदान किए गए।सीपीएम संजीव दुबे ने प्रथम प्रसव कराने पर संस्था प्रभारी और कर्मचारियों को बधाई दी है। उन्होंने बताया कि तीनों शहरी स्वास्थ केंद्रों में प्रसव की सुविधा प्रारंभ हो चुकी है।