गांवों का विकास हमारी सरकार की प्राथमिकता : किरण देव

0
143
  •  किरण देव ने नगरनार मंडल के गांवों का किया दौरा
  •  महिला मोर्चा मंडल अध्यक्ष गीता मिश्रा भी थीं शामिल

जगदलपुर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष एवं जगदलपुर के विधायक किरण देव ने नगरनार मंडल के अनेक गांवों का दौरा कर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और निराकरण का भरोसा दिलाया। किरण देव ने कहा कि ग्रामीणों की भलाई और गांवों का समग्र विकास हमारी सरकार की प्राथमिकता है। इस दौरान महिला मोर्चा की मंडल अध्यक्ष समेत अन्य बड़े भाजपा नेता भी विधायक के साथ थे। विधायक किरण देव सिंह ने बीते सोमवार को नगरनार मंडल अंतर्गत आने वाले मार्केल, कस्तूरी, उपनपाल, नगरनार, करनपुर, भेजापदर समेत अन्य गांवों का दौरा किया। विधायक सिंह ने करनपुर के हिंगलाजिन माता मंदिर में देवी मां के दर्शन पूजन कर दौरे की शुरुआत की। गांव – गांव में विधायक किरण देव सिंह, मंडल भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष गीता मिश्रा व अन्य नेताओं का भव्य स्वागत किया। महिलाओं ने विधायक की आरती उतारी व उन्हें श्रीफल भेंट किए। पूजा अर्चना के बाद किरण देव सिंह ने ग्रामीणों से रूबरू चर्चा कर गांव की समस्याओं और मांगों की जानकारी ली।

विधायक की आत्मीयता भरी बातों से प्रभावित ग्रामीण खुलकर उनके सामने अपनी बातें रखते रहे। इसके बाद विधायक और उनके काफिले में शामिल लोग एक – एक कर उक्त सभी गांवों में पहुंचे। हर गांव में विधायक को सुनने और उनके समक्ष अपनी बातें रखने के लिए ग्रामीणों का हुजूम उमड़ पड़ा था। युवा, महिलाएं, बच्चे, बुजुर्ग सभी बेहद उत्साहित नजर आ रहे थे। ग्रामीणों को संबोधित करते हुए किरण देव सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली हमारी केंद्र सरकार और छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार गांवों, गरीबों, युवाओं, किसानों, महिलाओं और आदिवासियों के कल्याण के लिए प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही हैं। मोदी सरकार ने इन सभी वर्गों के शैक्षणिक, आर्थिक और सामाजिक उत्थान के लिए अनेक योजनाएं शुरू की हैं। युवाओं के कौशल विकास के लिए तेजी से काम हो रहा है और बड़ी तादाद में युवा विभिन्न विधाओं में दक्ष होकर अपने परिवार के उत्थान और देश के विकास में योगदान दे रहे हैं। श्री सिंह ने कहा कि मोदी जी की गारंटियों को पूरा करने के लिए प्रदेश की विष्णुदेव साय सरकार योजनाबद्ध ढंग से काम कर रही है। चुनाव के पूर्व भाजपा ने राज्य के किसानों को दो खरीफ वर्ष के धान का बोनस देने की घोषणा की थी, जिस पर अमल किया गया है। अन्य घोषणाएं भी जल्द पूरी कर दी जाएंगी। किरण देव सिंह विकसित भारत संकल्प यात्रा के बारे में भी ग्रामीणों को जानकारी दी और केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ इसके जरिए उठाने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान महामंत्री रामआश्रय सिंह, प्रदीप देवांगन, मंडल भाजपा अध्यक्ष सुब्रतो विश्वास, महिला मोर्चा मंडल अध्यक्ष गीता मिश्रा, मनोहर तिवारी, राधेश्याम पंद्रे, राजेश श्रीवास्तव, रघु सेठिया, राजेश शर्मा, रैनू बघेल, दीपक मथरानी, मन्नू चालकी, आशु आचार्य व अन्य उपस्थित थे।

मोदी ने नारीशक्ति का मान बढ़ाया : गीता
कुछ गांवों की सभाओं में नगरनार मंडल भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष गीता मिश्रा ने भी विचार रखे। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने नारी शक्ति को समाज में बराबरी का हक दिलाया है। महिलाओं को चूल्हे और सिगड़ी के धुंए से मुक्ति दिलाने के लिए उज्जवला गैस योजना शुरू की है। इसके तहत गरीब परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन दिए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के मकान महिलाओं के नाम पर बनाए जा रहे हैं, आबादी भूमि के पट्टे महिलाओं के नाम पर जारी किए जा रहे हैं। आयुष्मान भारत योजना के तहत हमारी सरकार मुफ्त इलाज की सुविधा दे रही है। संसद में नारी शक्ति वंदन विधेयक लाकर मोदी सरकार नेमहिलाओं को हर क्षेत्र में आरक्षण का लाभ दिलाने की पहल की है। सुश्री मिश्रा ने कहा कि हमारे छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार भी जल्द ही महतारी वंदन योजना लागू करने वाली है।. इसके तहत हर पात्र महिला को प्रतिवर्ष 12 हजार रुपए दिए जाएंगे। गीता मिश्रा ने माता बहनों से इन योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की।