अब बड़े लोगों को पड़ गया नेशनल हाईवे की दुर्दशा से पाला

0
219
  •  जगदलपुर -सुकमा के बीच एनएच 30 की हालत खस्ता
  •  केशलूर से सुकमा के बीच बहुत ज्यादा खराब है सड़क
    -अर्जुन झा-
    जगदलपुर बस्तर संभाग से गुजरने वाली अंतर राज्यीय नेशनल हाईवे की दुर्दशा से अब तक आम लोगों का ही पाला पड़ता रहा है, मगर अब इसकी त्रासदी वीवीआईपी जनप्रतिनिधियों और वरिष्ठ अफसरों को झेलनी पड़ गई है। उम्मीद की जा रही है कि ये ऊंचे लोग अब इस सड़क की सुध लेंगे और उसे ऊंचे दर्जे का बनवाने की पहल करेंगे।
    जगदलपुर को सुकमा, कोंटा, भद्राचलम, तेलंगाना तक जाने वाली नेशनल हाईवे 30 की हालत अति दयनीय हो गई है। यह सड़क कहने को तो इंटर स्टेट रोड है, मगर इसकी दशा किसी अति पिछड़े गांव की सड़क से भी गई बीती हो गई है। यह काफी संवेदनशील सड़क मार्ग है। इस नेशनल हाईवे से अंतर राज्यीय बसें चलती हैं। वहीं तेलंगाना, आंध्रप्रदेश और छत्तीसगढ़ के बीच माल परिवहन के लिए भी इसका बड़े पैमाने पर उपयोग होता है। इस रोड पर चलने वाले माल वाहक ट्रकों और यात्री बसों से इन तीनों राज्यों को भारी राजस्व की प्राप्ति होती है। बावजूद सड़क की दशा सुधारने की दिशा में कोई पहल नहीं हो रही है। नेशनल हाईवे का केशलूर से सुकमा तक का लगभग 86 किलोमीटर लंबा हिस्सा पूरी तरह तबाह हो चुका है। सड़क पर बड़े बड़े गड्ढे हो गए हैं। वाहन हिचकोले खाते हुए गुजरते हैं। बसों में बैठे यात्रियों का अस्थि पंजर हिलने लगता है। बसों और ट्रकों के कमानी पट्टे टूट जाते हैं और टायर फट जाते हैं। पहले इस जर्जर सड़क की मरम्मत को लेकर है कांगेर वेली नेशनल पार्क की वजह से कुछ अड़चन थी, मगर अब वह अड़चन भी दूर हो चुकी है। बावजूद सड़क को ठीक करवाने पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। अब तक आम यात्री ही इस सड़क की त्रासदी भोगते आ रहे थे, मगर बीते कुछ दिनों से अनेक मंत्रियों, विधायकों और बड़े बड़े अफसरों का भी पाला इस बदहाल सड़क से पड़ रहा है।सुकमा प्रदेश भाजपा अध्यक्ष एवं जगदलपुर के विधायक किरण देव सिंह का गृहनगर है। किरण देव सिंह के पिताजी कुमार लक्ष्मी नारायण देव सिंह के निधन के बाद आज उनके निवास पर वीवीआईपी का पहुंचना लगातार जारी है।आज शुक्रवार को भी सैकड़ों वीवीआईपी और बड़े अधिकारी सुकमा पहुंचे थे। उनका भी पाला इस सड़क से पड़ा और निश्चित ही उन्हें भी वही कष्ट झेलना पड़ा होगा, जैसा कि आम नागरिक कई माह से झेलते आ रहे हैं। कई भुक्तभोगी बड़ी हस्तियों और अफसरों ने इस संवाददाता के समक्ष सड़क से जुड़ी अपनी पीड़ा को व्यक्त भी किया।

    किरण से है लोगों को उम्मीद
    लोगों को उम्मीद है कि प्रदेश भाजपा अध्यक्ष किरण देव सिंह इस सड़क की दशा सुधारने हेतु सार्थक पहल करेंगे। वे विधायक भी हैं तथा राज्य और केंद्र में उनकी ही पार्टी की सरकारें हैं। इस लिहाज से उम्मीद की जा रही है कि सड़क का उद्धार जल्द हो जाएगा। वहीं लोगों ने सड़क के कार्य के लिए दो से या तीन अलग अलग टेंडर निकालने और निर्माण की जिम्मेदारी अलग अलग ठेकेदारों को सौंपे जाने की मांग की है। लोगों का कहना है कि ऐसा करने से काम जल्द पूरा हो जाएगा तथा नक्सली गतिविधियों के कारण जो रुकावट आती है और जो क्षति पहुंचती है, उससे बचा जा सकेगा।