मताधिकार की शक्ति ही मजबूत लोकतंत्र का आधार : श्याम धावड़े

0
31
  • राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम में बोले कमिश्नर
  • वोट का सभी मतदाता करें उपयोग : विजय दयाराम के
    जगदलपुर बस्तर संभाग के कमिश्नर श्याम धावड़े ने कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा प्रजातांत्रिक देश है।प्रजातंत्र में जनता ही सबसे प्रमुख है। मताधिकार की शक्ति ही मजबूत लोकतंत्र देती है। लोकतंत्र के लिए हमारे पूर्वजों ने बहुत संघर्ष किया है। इसलिए नागरिकों को अपने मताधिकार का उपयोग कर अन्य लोगों को अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्रेरित करना चाहिए।
    धावड़े ने कहा कि मताधिकार के प्रति जागरूक करने के लिए प्रशासन स्वीप कार्यक्रम चलाता है। बस्तर संभाग में मतदान करवाना एक बड़ा लक्ष्य है, संभाग के सभी जिलों ने बेहतर व्यवस्था कर निष्पक्ष और निर्विघ्न निर्वाचन संपन्न करवाया। बस्तर के सातों जिलों में मतदान का प्रतिशत बढ़ा है। इसके लिए जिला प्रशासन ने मतदाता जागरूकता में अधिक मेहनत की है। निर्वाचन आयोग ने पुरस्कार देकर प्रोत्साहित किया है। अभी मतदाता पुनरीक्षण का काम जारी है। इसमें नाम जोड़ने और अन्य सुधार कार्य करवाया जा सकता है। सभी मतदाता मतदान कर अच्छे जनप्रतिनिधि का चयन करें, जो बस्तर के सर्वांगीण विकास के लिए कार्य कर सकें। श्री धावड़े गुरूवार को टाॅउन हाॅल में आयोजित राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कलेक्टर विजय दयाराम के. ने कहा कि वोट करना हमारा हक है। इसका सभी मतदाता जरूर उपयोग करें। लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान करना जरूरी है। इस बार ‘वोट जैसा कुछ नहीं वोट जरूर डालेंगे हम’ थीम पर लोकसभा चुनाव में वोटिंग के लिए मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। प्रतिवर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जाता है। उन्होंने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि गत विधानसभा निर्वाचन में जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में वोटिंग प्रतिशत में बढ़ोतरी हुई है। मतदान के दिन जश्न का माहौल दिख रहा था। इसके लिए चार माह तक अथक परिश्रम चुनाव कार्य में संलग्न अधिकारी-कर्मचारियों ने किया ताकि लोकतंत्र को मजबूत किया जा सके। उन्होंने कमिश्नर के मार्गदर्शन और प्रोत्साहन से निर्वाचन के लिए जिले में किए नवाचार, नए मतदान केंद्रों के सफल संचालन का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि जिले में वर्ष 2019 के लोकसभा निर्वाचन में वोटिंग प्रतिशत को इस बार उससे अधिक करने की कोशिश की जाएगी। इस अवसर पर अपर कलेक्टर सीपी बघेल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण वर्मा सहित सिनियर सिटीजन एवं नए मतदाता तथा निर्वाचन कार्यालय अधिकारी- कर्मचारी उपस्थित थे।

दिलाई मतदान के लिए शपथ
कार्यक्रम में कमिश्नर ने उपस्थित गणमान्य नागरिकों को मतदान के लिए शपथ दिलवाया। नए वोटर्स को एपिक कार्ड (मतदाता परिचय पत्र) प्रदान किया गया और सेवानिवृत्त कर्मचारियों को पुष्प भेंटकर सम्मानित किया गया। विधानसभा निवार्चन कार्य में तीनों विधानसभा क्षेत्रों के उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ को प्रोत्साहित करने लिए पुरूस्कार स्वरूप 5 हजार रुपए एवं प्रशस्ति पत्र, क्राईस्ट काॅलेज छात्रों द्वारा स्वीप कार्यक्रम अच्छा प्रदर्शन के लिए प्रशस्ति पत्र दिया गया। स्वीप कार्यक्रम के तहत नारा लेखन, निबंध, रंगोली प्रतियोगिता, पोस्टर मैकिंग के विजेताओं और मास्टर ट्रेनर्स को भी सम्मानित किया गया। कविता पाठन, स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम, मतदाता जागरूकता हेतु कार्यक्रम की बादल संस्था ने प्रस्तुति दी।