पत्रकारिता की आड़ में कांग्रेस नेता की मनमानी

0
463

रायपुर आजकल कुछ छुटभैय्या नेता जिनसे अक्सर पार्टी के ही जिम्मेदार नेता पीछा छुड़ाते नजर आते हैं, वे मीडिया के रास्ते राजनीति चमकाने और अपनी पैठ जमाने की कोशिश कर रहे हैं। इनका मीडिया के सिद्धांत और लोकतांत्रिक जिम्मेदारियों से कोई वास्ता नहीं है।
ऐसा ही दुस्साहस छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में हुआ है, जहां कांग्रेस से जुड़े अरुण भद्रा नाम के शख्स ने अपनी बेटी के माध्यम से मीडिया में घुसपैठ करने की कोशिश की इस दौरान वो खुद को बड़ा राजनेता और बिल्डर बताकर पत्रकारों पर रौब जमाना, शाम होते ही पत्रकारों को फोन करना और उन्हें नौकरी से निकलवा देने की धमकी देना हर छोटे बड़े कर्मचारी को मैं मालिक हूं मेरे पैसे पर पल रहे हो कहकर सरेआम बेज्जती करना आम बात है। मीडिया से जुड़ा हर शख्स जानता है कि पत्रकार को अपना आत्म सम्मान सबसे ज्यादा प्यारा होता है। कुछ मीडिया कर्मियों ने अरुण भद्रा के इस व्यवहार से तंग आकर एशियन न्यूज से नाता तोड़ लिया है। इसके बाद अरुण भद्रा ने अपनी सीमाएं लांघते हुए संपादकीय कार्यों में दखल देना शुरू कर दिया। इससे खिन्न होकर एशियन न्यूज के संपादक, आउटपुट इंचार्ज को काम करना मुश्किल हो गया। देर रात संपादकीय कार्यों को लेकर फोन पर अभद्रता दिनों दिन बढ़ती चली गई। विधानसभा चुनाव के दौरान ही संपादक, आउटपुट इंचार्ज, सेल्स हैड को नौकरी छोड़नी पड़ गई. अरुण भद्रा चुनाव के दौरान हर जिले में बतौर राजनेता दौरा करते थे और चाहते थे जिला संवाददाता उनके स्वागत में खड़े नजर आएं।ऐसा नहीं करने वाले जिला संवाददाताओं को विज्ञापन के लिए धमकाना रोजमर्रा का काम हो गया। इसी तरह दखलंदाजी, समय पर वेतन नहीं देना और चैनल के लाइसेंसधारी यश सैटेलाइट को एग्रीमेंट के मुताबिक समय पर पेमेंट नहीं करने के कारण चैनल की हालत दिनों दिन बिगड़ती गई। इनके बर्ताव से तंग आकर यश सैटेलाइट ने भी जनधारा मीडिया हाऊस से अपना अनुबंध निरस्त करके राधे कृष्ण मल्टी मीडिया एंड एंटरटेनमेंट प्रायवेट लिमिटेड से अपना नया अनुबंध कर लिया। अब अरुण भद्रा का मीडिया संचालक बनने का सपना चूर चूर हो गया। बौखलाहट में वे अब राधे कृष्ण मल्टी मीडिया एंड एंटरटेनमेंट प्रायवेट लिमिटेड द्वारा नियुक्त मीडिया कर्मियों को भी धमकाने से बाज नहीं आ रहे हैं। आएदिन किसी को भी उठा लेने, जेल भिजवा देने की धमकी दी जा रही है। कई जिलों के संवाददाताओं को एशियन न्यूज की आईडी इस्तेमाल करने से रोका जा रहा है। इससे जुड़े कई दस्तावेज हाथ लगे हैं।

कौन है अरुण भद्रा
अरूण भद्रा कांग्रेस से जुड़ा ऐसा नेता है, जिससे कांग्रेसी स्वयं पल्ला झाड़ते हैं। वे पूर्व में रेप केस में जेल जा चुके हैं। उन्होंने तरूण चटर्जी जैसे अपने गॉड फादर को भी धोखा दिया। उनके अराजक आचरण के चलते भद्र बंगाली समाज ने कालीबाड़ी से उन्हें निकाल बाहर कर दिया है। जमीन के मामले में कई विवाद उनके नाम पर है। आरोप है कि वे शराब सप्लाई का काम भी करते हैं और इसको लेकर कभी राजनैतिक रसूख तो कभी मीडिया के नाम पर कई बार आबकारी विभाग के अधिकारियों को भी धमका चुके हैं। इनके आचरण के चलते एशियन न्यूज चैनल में ताला लग गया साथ ही कई कर्मचारियों की नौकरी चली गई । हालांकि अब एशियन न्यूज को अन्य ग्रुप सफलता पूर्वक संचालित कर रहा है। इसके बाद भी अरुण भद्रा अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहा है। इससे तंग आकर सुभाष मिश्रा ने अरुण भद्रा के खिलफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है।