अब भी बरकरार है बस्तर लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस के दीपक बैज का तेज

0
138
  • बस्तर लोकसभा क्षेत्र के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता बने
  • सर्वें में हुआ खुलासा, और भी तेज हुई दीपक की आभा
    -अर्जुन झा-
    जगदलपुर बस्तर लोकसभा क्षेत्र के सांसद दीपक बैज के आभा मंडल का तेज शिखर पर है। आधे बस्तर संभाग के सर्वाधिक लोकप्रिय कांग्रेस नेता के रूप में दीपक बैज प्रतिष्ठित हो चुके हैं। एक सर्वे में खुलासा हुआ है कि दीपक की रौशनी और भी ज्यादा आलोकित हो उठी है।
    देश के एक प्रतिष्ठित दैनिक समाचार पत्र द्वारा कराए गए सर्वें में सांसद दीपक बैज दैदीप्यमान सितारे बनकर उभरे हैं। उनके तेज और दमक के आगे अन्य सारे नेताओं की आभा धुंधली पड़ गई है। सांसद दीपक बैज के कामकाज और व्यवहार को बस्तर लोकसभा क्षेत्र के सर्वाधिक 47 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया है और इस बार के लोकसभा चुनाव में भी लोग दीपक बैज को ही चुनकर लोकसभा में भेजने का मन बना लिया है। सर्वें में कांग्रेस के तीन नेताओं दीपक बैज, पूर्व मंत्री के पुत्र और सुकमा के नेता हरीश लखमा, पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री मोहन मरकाम के नाम लोगों के समक्ष प्रमुखता से रखे गए थे। सर्वे के दौरान बस्तर लोकसभा क्षेत्र के मतदाताओं से पूछा गया था कि इनमें से किस नेता को आप कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में देखना चाहेंगे। इस पर 47 प्रतिशत लोगों ने दीपक बैज के नाम पर खुलकर सहमति जताई। वहीं 17 प्रतिशत लोगों की पसंद मोहन मरकाम रहे, जबकि 16 प्रतिशत लोगों ने हरीश लखमा को पसंद किया। 20 प्रतिशत लोगों का कहना था कि कोई अन्य नेता को प्रत्याशी बनाया जाना चाहिए। जिन 47 प्रतिशत लोगों ने दीपक बैज को पसंद किया है कि श्री बैज ने एक सांसद और इसके पहले विधायक के रूप में बेहतरीन परफॉरमेंस दिखाया है। विपक्ष का सांसद होने के बावजूद लोकसभा क्षेत्र के शहरों और गांवों का विकास कराने में भरपूर पहल की है। उनका व्यवहार अन्य राज नेताओं की अपेक्षा कहीं ज्यादा मृदु है। दीपक बैज हर आम आदमी से भी सहजता के साथ मिलते हैं, उनकी बातों को सुनते हैं और हर संभव मदद करते हैं।

    विधानसभा क्षेत्रों में भी अव्वल
    इसी तरह बस्तर लोकसभा क्षेत्र में आने वाले सभी विधानसभा क्षेत्रों में भी दीपक बैज का जादू मतदाताओं के सर चढ़कर बोल रहा है। सर्वे के मुताबिक विधायक एवं पूर्व मंत्री कवासी लखमा की परंपरागत सीट कोंटा के 39 प्रतिशत मतदाताओं की पहली पसंद दीपक बैज हैं। जबकि हरीश लखमा को 28 प्रतिशत लोग पसंद करते दिखे। मोहन मरकाम को सिर्फ 11 प्रतिशत मतदाताओं ने पसंद किया। 23 फीसदी लोग किसी और की हिमायत करते नजर आए। कोंडागांव विधानसभा क्षेत्र के 47 प्रतिशत लोगों ने दीपक बैज को, 30 प्रतिशत लोगों ने हरीश लखमा को, 27 प्रतिशत लोगों ने मोहन मरकाम को और 18 प्रतिशत लोगों ने अन्य को पसंद किया। उल्लेखनीय है कि कोंडागांव मोहन मरकाम का कार्यक्षेत्र है। वहीं दीपक बैज के गृह क्षेत्र की चित्रकोट विधानसभा सीट पर दीपक बैज 43 प्रतिशत लोगों की आंखों का तारा बने हुए हैं। हरीश लखमा को 17 प्रतिशत, मोहन मरकाम को 13 प्रतिशत और अन्य को 26 फीसद लोगों ने पसंद किया। जगदलपुर क्षेत्र के 48 प्रतिशत लोगों ने दीपक बैज को, हरीश लखमा को 15 प्रतिशत, मोहन मरकाम को 13प्रतिशत और अन्य को 26 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया है। दंतेवाड़ा क्षेत्र के बैज 51 प्रतिशत, लखमा 18 प्रतिशत, मरकाम 14 प्रतिशत और अन्य 18 प्रतिशत लोगों की पसंद हैं। नारायणपुर क्षेत्र में 35 प्रतिशत लोग दीपक बैज के, 21 प्रतिशत लोग हरीश लखमा के, 28 प्रतिशत लोग मोहन मरकाम के और 17 फीसद लोग अन्य नेता को पसंद करते हैं। बस्तर क्षेत्र में बैज को 54, लखमा को 10, मरकाम को 15 और अन्य को 21 प्रतिशत लोगों ने अपनी पहली पसंद बताया। बीजापुर क्षेत्र में दीपक बैज 50 फीसद, हरीश लखमा को 18 प्रतिशत, मोहन मरकाम को 18 और अन्य को 15 प्रतिशत लोगों की पसंद बने हुए हैं।