कांग्रेस सरकार ने नक्सल गढ़ में जो जमीन तैयार की थी, उसके सार्थक परिणाम आने लगे : दीपक बैज

0
20
  •  कांकेर की सफलता के लिए जवानों को सलाम 
    -अर्जुन झा-
    जगदलपुर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने बस्तर संभाग के कांकेर जिले में सुरक्षा बलों को मिली सफलता के लिए जवानों को बधाई देते हुए उनकी जांबाजी को सलाम किया है। दीपक बैज ने कहा कि हमारी कांग्रेस सरकार ने पांच साल में बस्तर में एंटी नक्सल ऑपरेशन के लिए जो जमीन तैयार की थी, उसके सार्थक परिणाम अब सामने आने लगे हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा है – कांकेर जिले में सुरक्षा बलों को मिली सफलता ऐतिहासिक है, हमारे जवानों की बहादुरी और जांबाजी को सलाम। बैज ने आगे कहा है कि पिछले पांच सालों में विश्वास, विकास, सुरक्षा के मूलमंत्र को लेकर बस्तर में कांग्रेस की सरकार द्वारा जो जमीन तैयार की गई, उससे राज्य में नक्सली गतिविधियों में 80 प्रतिशत तक कमी आई थी तथा सुरक्षा बलों के प्रति बस्तर के आम आदमी का भरोसा बढ़ा था।

अब उसके सार्थक परिणाम भी सामने आने लगे हैं। हमारे जवानों को बड़ी सफलता मिल रही है। दीपक बैज का मानना है कि बस्तर के लोगों को विश्वास में लिए बगैर न तो बस्तर का विकास हो सकता है, न नक्सली गतिविधियों पर लगाम लगाया जा सकता है और न ही वनों से आच्छादित एवं बहुमूल्य खनिज संपदा से समृद्ध बस्तर की वैभवशाली धरा का संरक्षण हो सकता है। इसे ध्यान में रखते हुए हमारी कांग्रेस सरकार ने ठोस नीति बनाई थी।बैज के मुताबिक बस्तर और राज्य के दूसरे आदिवासी बहुल भागों के समग्र विकास, आदिवासियों की परंपराओं व संस्कृति के संरक्षण, उनके मूलभूत अधिकारों को कायम रखने और नक्सली गतिविधियों पर नियंत्रण के लिए पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने जो काम किए थे, उनका कोई मुकाबला नहीं है। हमारी सरकार ने शांति, सुरक्षा, विकास और विश्वास के सिद्धांत पर चलते हुए सुरक्षा बलों एवं बस्तर वासियों का मनोबल बढ़ाने के लिए जमीनी स्तर योजना बनाकर काम किया था। अब उसके सुफल सामने आ रहे हैं। बस्तर में सुरक्षा बलों को लगातार मिल रही सफलता इसका प्रमाण है।

29 नक्सलियों के शव मिले
कांकेर जिले के हापाटोला में मंगलवार को हुई मुठभेड़ के बाद 29 नक्सलियों के शव बरामद हो चुके हैं। पुलिस और अन्य सुरक्षा बलों के जवान इन नक्सलियों के शवों को लेकर मुठभेड़ स्थल से पखांजुर थाने के लिए रवाना हो चुकी है। जहां इन नक्सलियों की पहचान की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। मारे गए नक्सलियों में 25 लाख का ईनामी हार्डकोर नक्सली कमांडर शंकर राव भी शामिल है। शंकर राव के खिलाफ हत्या, सुरक्षा बलों पर हमले, हथियार लूटने, सरकारी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने के दर्जनों मामले विभिन्न थानों में दर्ज हैं। पुलिस को शंकर राव की लंबे समय से तलाश थी।