टेकमेटा-काकुर मुठभेड़ में मारे गए हैं दो बड़े नक्सली लीडर भी, अब तक 10 नक्सलियों के शव बरामद

0
543
  •  दो की शिनाख्त डिवीजन कमांडर जोगन्ना और विनय उर्फ अशोक के रूप में हुई
  • तीन महिला नक्सलियों के भी शव किए गए बरामद

अर्जुन झा

जगदलपुर बस्तर संभाग के नारायणपुर जिले के अबूझमाड़ क्षेत्र में हुई पुलिस – नक्सली मुठभेड़ में पुलिस को कांकेर जिले की तरह ही बड़ी कामयाबी मिली है।मुठभेड़ के बाद मंगलवार देर शाम तक दस नक्सलियों के शव बरामद किए जा चुके हैं। मारे गए नक्सलियों में तीन महिला नक्सली भी शामिल हैं। इस एनकाउंटर में दो बड़े नक्सली नेता भी मारे गए हैं और उनके शवों की शिनाख्त हो गई है।

बस्तर संभाग के नारायणपुर एवं कांकेर जिलों के सीमावर्ती ईलाके में स्थित अबूझमाड़ क्षेत्र के काकूर- टेकमेटा एवं परोदी के सरहदी भाग में मंगलवार को सुबह से चली पुलिस नक्सली मुठभेड़ में नारायणपुर जिला पुलिस बल को बड़ी सफलता मिली है। कांकेर जिले में जैसी कामयाबी मिली थी, लगभग वैसी कामयाबी अबूझमाड़ की मुठभेड़ में भी हासिल हुई है। ज्ञात हो कि प्रतिबंधित एवं गैर कानूनी सीपीआई माओवादी संगठन के पोलित ब्यूरो सदस्य सोनू, डीवीसी सदस्य जोगन्ना, विनय उर्फ अशोक एवं उत्तर बस्तर डिवीजन, माड़ डिवीजन, गढ़चिरौली डिवीजन के माओवादी कैडर के नक्सलियों की उपस्थिति की सूचना मिलने के बाद 29 अप्रैल को नारायणपुर डीआरजी तथा एसटीएफ की संयुक्त टीम सर्चिंग अभियान के लिए रवाना हुई थी। सर्चिंग के दौरान थाना सोनपुर क्षेत्र के टेकमेटा-काकुर के जंगलों में 30 अप्रैल को सुबह लगभग 6 बजे सुरक्षा बलों एवं माओवादियों के बीच मुठभेड़ हो गई। 10 बजे तक लगातार रूक- रूककर माओवादियों और सुरक्षा बलों के बीच फायरिंग होती रही। फायरिंग का सिलसिला थमने के बाद शाम को की गई सर्चिंग में 3 महिला नक्सलियों सहित कुल 10 माओवादियों के शव बरामद किए गए हैं। मुठभेड़ स्थल से बरामद माओवादियों के शवों के शिनाख्त की कार्रवाई की जा रही है। मुठभेड़ में मारे गये माओवादियों में से दो की शिनाख्त गढ़चिरौली डिवीजन कमांडर जोगन्ना एवं विनय उर्फ अशोक के रूप में हुई है। इसकी तस्दीकी की जा रही है। मुठभेड़ स्थल से एके 47, इंसास रायफल सहित भारी मात्रा में आर्म्स एम्युनेशन एवं विस्फोटक सामग्री बरामद की गई है। माना जा रहा है कि अबूझमाड़ की मुठभेड़ में और भी नक्सली मारे गए हैं तथा कई नक्सली गंभीर रूप से घायल हुए हैं। कांकेर के हापटोला में हुई मुठभेड़ के बाद पुलिस की यह दूसरी बड़ी कामयाबी है।

चार माह में 91 नक्सली ढेर

बस्तर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी. ने बताया कि वर्ष 2024 में महज चार माह के भीतर अब तक प्रतिबंधित एवं गैर कानूनी सीपीआई माओवादी संगठन के विरूद्ध संचालित अभियानों के परिणाम स्वरूप बस्तर रेंज में कुल 91 माओवादियों के शव बरामद करने, अत्याधुनिक हथियार दो लाईट मशीन गन, चार एके 47, एक एसएलआर, तीन इंसास, चार थ्री नॉट थ्री राइफल, चार 9 एमएम पिस्टल सहित भारी मात्रा में अन्य आर्म्स एम्युनेशन, विस्फोटक सामग्री सहित नक्सल सामग्री बरामद की गई है।