बैलाडीला की पहाडिय़ों से लौह अयस्क की तस्करी,खनिज विभाग बेखबर

0
139

जगदलपुर, 26 अप्रैल। बैलाडीला की पहाडिय़ों से डस्ट के नाम पर लौह अयस्क की तस्करी मामले में दंतेवाड़ा जिले में वन विभाग की टीम ने 19 अप्रैल को तीन ट्रको को जब्त कर राजसात करने की कार्रवाई शुरू कर दी है लेकिन खनिज विभाग इस मामले को लेकर चुप्पी साधे हुए है। ऐसी खबर है कि खनिज विभाग के संरक्षण में अर्सेलर मिड्डाल कंपनी के पर्ची पर लौह अयस्क की तस्करी करने का मामला इन दिनों चर्चा में है। प्रदेश के मुखिया के प्रभार वाले इस विभाग में लौह अयस्क का अवैध परिवहन से शासन को करोड़ो के राजस्व का घाटा हो रहा है जो राजस्व इस विभाग से जुड़े दंतेवाड़ा जिले के अधिकारियों के जेबो तक पहुंच रहा है। ज्ञातव्य हो कि बैलाडीला के पहाडिय़ो से दंतेवाड़ा वन मंडल के बचेली परिक्षेत्र से लौह अयस्क का अवैध उत्खनन कर डस्ट के नाम पर छोटे आकार के लौह पत्थर की तस्करी करते हुए वन विभाग की टीम ने तीन ट्रको को जब्त किया था। उस दौरान ट्रको से अर्सेलर मिड्डाल कंपनी की पर्ची बरामद की गई थी और उक्त लौह अयस्क उक्त कंपनी की होना बताते हुए कारली में ले जाने का खुलासा हुआ था लेकिन समय बितने के साथ ही अब मामला किसी अन्य व्यक्तियों द्वारा लौह अयस्क की तस्करी करने की बात सामने आने लगी है। जबकि वन विभग ने प्रारंभिक जांच में मिड्डाल कंपनी की संलिप्तता होने का खुलासा किया था।

दंतेवाड़ा रेंज के डिप्टी रेंजर ने बताया कि वन क्षेत्र से लौह अयस्क का अवैध उत्खनन एवं अवैध परिवहन मामले में 19 अप्रैल कोतीन ट्रक जब्त किया गया है। दंतेवाड़ा में ट्रक क्रमांक सीजी 04 एमटी 8366, सीजी 17 केओ 3543 के खिलाफ अपराध क्रमांक 2978/4,5 एवं बचेली में ट्रक क्रमांक सीजी 15-एसी 4920 को अपराध क्रमांक 4425/10 के तहत मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई जारी है।

दंतेवाड़ा डीफओ ने बताया कि वन क्षेत्र से लौह अयस्क की तस्करी करते हुए तीन ट्रको को जब्त किया गया है जिसके खिलाफ वाहनों को राजसात करने कार्रवाई प्रक्रिया में है। उन्होंने बताया कि अर्सेलर मिड्डाल कंपनी की संलिप्तता होने की जानकारी मिली है उसी एगंल से जांच की जा रही है कि व?त लौह अयस्क कहां ले जाया जा रहा था। इन सारे बिंदुओं पर जांच की जा रही है। जांच रिपोर्ट आने पर आगे की कार्रवाई की जायेगी।

वन विभाग द्वारा लौह अयस्क से भरी ट्रक को ज?त किए जाने के बाद यह चर्चा है कि खनिज विभाग का लौह अयस्क तस्करों के साथ लंबे समय से सांठगांठ है जिनके इशारे पर ही एक कंपनी के पर्ची पर लौह अयस्क की तस्करी किए जाने की खबर है। वन विभाग ने तो अपनी कार्रवाई शुरू कर दी है लेकिन खनिज विभाग जो इस मामले में चुप्पी साधे हुए है उक्त अधिकारी जो दंतेवाड़ा में वर्षो से कुंडली मारे बैठे है अपनी पकड़ ऐसी बना रखे है कि तीन जिलों का प्रभारी खनिज अधिकारी का भी प्रभार ले रखा है। लगातार हो रहे लौह अयस्क की तस्करी मामले में दंतेवाड़ा खनिज अधिकारी से दूरभाष पर संपर्क करने का प्रयास किया गया तो साहब के मोबाईल की घंटी बजती रही लेकिन उन्होंने फोन नहीं उठाया। संस्था को बदनाम करने वालों के खिलाफ होगी शिकायत: आर्सेलर मिड्डाल कंपनी के ज्मिेदार अधिकारी श्री सिंह ने बताया कि जब्त किए गये ट्रक से कंपनी को कोई लेना देना नहीं है कुछ लोग कंपनी के नाम का उपयोग कर संस्था को बदनाम करने का प्रयास कर है। उन्होंने बताया कि इस मामले में कंपनी के कर्मचारी जांच कररहे है और संस्था को बदनाम करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जायेगी। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन एवं खनिज विभाग को भी मामले को संज्ञान में लेते हुए निष्पक्ष जांच करनी चाहिए। हमारी कंपनी जांच में जिला प्रशासन को पूरा सहयोग करेगी।