बारिश के कहर से नागरिकों को बचाने की कवायद में जुट गए नगर निगम आयुक्त हरेश मंडावी

0
15
  • शहर के सभी बड़े नालों की चल रही है सफाई
    -अर्जुन झा-
    जगदलपुर नगर निगम आयुक्त हरेश मंडावी की पहल रंग लती नजर आ रही है। आने वाले बरसात के मौसम में नागरिकों को जल भराव का सामना करना नहीं पड़ेगा। नगर निगम प्रशासन इसके लिए बीते 6 माह से जमकर कवायद कर रहा है।सफाई कर्मचारियों की गैंग लगाकर छह माह से बड़े नालों और नालियों की नियमित सफाई कराई जा रही है, जिसके परिणाम स्वरूप वर्तमान में सफाई करने में कर्मचारियों को अपेक्षाकृत कम मेहनत करना पड़ रही है।


बारिश के पूर्व शहर के सभी बड़े नालों एवं वार्डो की सभी नालियों की साफ सफाई का कार्य गैंग लगाकर कार्य योजना के साथ किया जा रहा है। नगर निगम आयुक्त हरेश मंडावी बड़े नालों एवं वार्डो की नालियों की सफाई को लेकर विगत 6 माह पूर्व से ही कार्ययोजना बनाकर लगातार सफाई कर्मचारियों की गैंग लगाकर नाले नालियों की सफाई नियमित रूप से करवा रहे हैं। सफाई कर्मचारियों की गैंग शहर के वार्डों के हिसाब से जोन वाइज बनाई गई है। जिनके द्वारा लगातार बड़े नालों की सफाई की जा रही है आयुक्त द्वारा बनाई गई कार्य योजना का सार्थक परिणाम वर्तमान में दिख रहा है। पिछले 6 माह से गैंग के कर्मचारी लगातार सफाई कर रहे हैं। इसके परिणाम आज सभी नाले नालियों में कर्मचारियों को कम मेहनत करना पड़ रही है। साथ ही निगम प्रशासन द्वारा शहर के प्रमुख बड़े नालियों में जेसीबी मशीन के माध्यम से भी सफाई कार्य किया जा रहा है। इससे बारिश में उन क्षेत्रों में जल भराव की स्थिति निर्मित नहीं होगी। कार्य योजना के साथ चरणबद्ध तरीके से सफाई कराई जा रही है।

बारिश के पहले हो जाएगी सफाई
आयुक्त हरेश मंडावी ने बताया कि निगम प्रशासन इस वर्ष बारिश के पूर्व शहर के सभी बड़े नालों और वार्डो की नालियों की साफ सफाई व्यवस्था को पूरा कर लेगा। शहर की साफ सफाई के लिए विगत 6 माह पूर्व से ही शहर में जोन के माध्यम से सफाई कर्मचारियों की गैंग बनाकर प्रतिदिन अलग- अलग वार्डों में नालियों की सफाई कराई जा रही है। इसके हमें सार्थक परिणाम प्राप्त हुए हैं। लगातार गैंग के माध्यम से सफाई करने के कारण अभी कर्मचारियों को मेहनत कम लग रहा है। शहर की सफाई व्यवस्था के लिए नगर निगम कार्ययोजना के साथ कार्य कर रहा है। इसी तरह सभी के सहयोग से जगदलपुर शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाएंगे ।