दल्ली राजहरा माइंस में चल रहे बीएसपी के प्रोजेक्ट में मजदूरों का हो रहा शोषण

0
473
  • सालों से काम कर रहे श्रमिकों का बनाया जाता है प्रबंधन पर प्रोडक्सन का दबाव बना ठेकेदार द्वारा बनवाया जाता हैं टेंपररी गेटपास

दल्ली राजहरा भिलाई इस्पात संयंत्र की दल्ली राजहरा माईस में बीएसपी के प्रोजेक्ट में कार्यरत बी.एस.बी.के.कंपनी मजदूरों का शोषण कर रही हैं। इन कंपनी द्वारा मजदूरों के जीवन से खुलेआम खिलवाड़ किया जा रहा है। इस मामले में माइंस प्रबंधन एवं ठेकेदार की भी भूमिका संदिग्ध प्रतीत होने लगी है।
प्रोजेक्ट में कार्यरत कर्मियों का भुगतान भी शासन द्वारा तय दर पर नहीं किया जा रहा है। न ही वेतन का भुगतान समय पर किया जाता हैं। वर्षो से कार्यरत श्रमिकों का टेंपररी गेट पास बनाया जाता है। जोकि मात्र 15 दिनों के लिए वैध होता है। लगातार तीन बार टेंपररी गेटपास बनाने के पश्चात नियमानुसार मजदूरों का नियमित पास बनाने हेतु उन्हें सेफ्टी ट्रेनिंग एवं , सरफेस वर्कर ट्रेनिंग देकर परमानेंट पास बनाया जाना चाहिए। किन्तु प्रोडक्सन का हवाला देकर माइंस क्षेत्र में ठेकेदार द्वारा लगातार लंबे समय से टेंपररी गेट पास ही बनवाया जा रहा है। ऐसा कृत्य किसी श्रमिक की दुर्घटना होने पर कंपनी की जवाबदेही से बचने के लिए किया जा रहा है। क्योंकि टेंपरेरी पासधारी श्रमिक की पर दुर्घटना पर कंपनी अपनी जवाबदेही से बच जाती है जहां रोजगार लगाने के नाम पर माइंस में प्रोजेक्ट में कार्य कर रही कंपनियों के अधिकारियों द्वारा काम पर लगाने के लिए स्थानीय बेरोजगार युवकों से लाखों रुपए वसूल बैक डोर से एंट्री कराई जा रही है वही उनके जीवन से भी खिडवाड़ किया जा रहा है। जबकि गेट पास बनाने जैसे महत्वपूर्ण कार्य के लिए प्रबंधन के दबाव डलवा कर ठेकेदार द्वारा गेट पास बनवाया जाता है। इस प्रक्रिया में इस तरह की त्रुटि की केवल प्रोजेक्ट में कार्य कर रही कंपनियों एवं ठेकेदारों को लाभ पहुंचाने के लिए श्रमिको के जीवन से खिडवाड किया जा रहा है। जिसकी उक्त स्तरीय जांच कराई जानी चाहिए। जिससे इस कार्य के लिप्त लोगों को रोका जा सके एवं स्थानीय बेरोजगार युवकों को शोषण से बचाया जा सके एवं उन्हें नियमित कार्य पर रखा जाए। भाजपा मंडल अध्यक्ष राकेश द्विवेदी ने इस तरह हो रहे शोषण एवं बेरोजगारों के साथ खिलवाड़ को तत्काल बंद करने की मांग की।