बस्तर को बेहतर और खुशहाल बनाने के लिए एकजुट प्रयास की जरूरत: केदार कश्यप

0
10
  • परिचर्चा में वन मंत्री कश्यप ने रखे बेहतरीन विचार
    जगदलपुर प्रदेश के वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री केदार कश्यप रविवार शाम को जगदलपुर के एक निजी होटल में एक दैनिक समाचार पत्र के जगदलपुर संस्करण के स्थापना समारोह के दौरान बस्तर का विकास एवं चुनौतियां विषय पर परिचर्चा में शामिल हुए।


इस दौरान मंत्री केदार कश्यप ने कहा कि बस्तर में विकास की असीम संभावनाएं हैं, इसे दृष्टिगत रखते हुए हम सभी बस्तरवासियों को एकजुट होकर बस्तर के समग्र विकास और यहां के आदिवासियों के हितों की दिशा में पहल करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि प्रकृति ने बस्तर को हर तरह से समृद्ध बनाया है। यहां किसी चीज की कमी नहीं है।विकास के द्वार खुल गए हैं, विकास और शांति की राह पर माओवाद ने चुनौतियों की जो दीवार खड़ी कर रखी थी, वह भी तेजी से दरकती जा रही है। बस्तर तेजी से अमन और विकास की ओर अग्रसर हो रहा है। अब चुनौती सिर्फ इतनी है कि दशकों तक नक्सल हिंसा से प्रभावित रहे बस्तर के सुदूर गांवों तक मौलिक सुविधाएं और विकास की रौशनी कैसे पहुंचाएं। इसके लिए हम सभी को दलगत और हर तरह की भावना से ऊपर उठकर शासन प्रशासन के सकारात्मक प्रयासों में सहचर बनना होगा। मुझे भरोसा है कि ऐसा करके हम बस्तर को और भी बेहतर बनाने में जरूर कामयाब हो जाएंगे।
कार्यक्रम में विधायक जगदलपुर किरणदेव और अन्य जनप्रतिनिधियों सहित कुलपति शहीद महेंद्र कर्मा विश्वविद्यालय जगदलपुर प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव, बस्तर अंचल के नवाचारी कृषक व पर्यावरणविद डॉ. राजाराम त्रिपाठी और प्रबुद्ध समाज विज्ञानी प्रोफ्रेसर एम. अली सहित बस्तर ईलाके के प्रबुद्ध अध्येता, साहित्यकार, रचनाकार, स्थानीय लोक साहित्यकार, बुद्विजीवी पत्रकारवृन्द,समाजसेवी एवं स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ ही बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।