जल भराव को लेकर एसडीएम को भाजपा नेताओं ने सौंपा ज्ञापन

0
30
  • नाले की होगी सफाई, मिलेगी समस्या से मुक्ति

दल्ली राजहरा बारिश के शुरुआती दिनों में ही नगर पालिका दल्ली राजहरा एवं चिकलाकसा क्षेत्र में जल भराव से वार्डवासियों में दहशत का वातावरण है।सफाई व्यवस्था को लेकर आज सिटी मजिस्ट्रेट कार्यालय दल्ली राजहरा में भारतीय जनता पार्टी दल्ली राजहरा मंडल अध्यक्ष राकेश द्विवेदी के नेतृत्व में ज्ञापन सौपा गया।

ज्ञापन में कहा गया है कि दल्ली राजहरा एवं चिखलाकसा के वार्ड नं. 11 मधुरा नगर एवं वार्ड नं.13 के मध्य स्थित बारहमासी नाला मुसीबत का सबब बन गया है। पहाड़ी क्षेत्र एवं माइंस से बारिश का पूरा पानी बहकर उक्त नाले के माध्यम से दल्ली राजहरा नगर क्षेत्र से होते हुए चिखलाकसा नगर पंचायत क्षेत्र में पहुंचता है। उक्त नाला नगर पालिका परिषद दल्ली राजहरा का मुख्य निकासी नाला है। नाला पहले लगभग 22 से 25 फीट चौड़ा था। तब बारिश के पानी का बहाव बिना अवरोध के आसानी से हो जाता था। बाढ़ जैसी समस्या नहीं आती थी। रोड व घरों में नाले का पानी नहीं घूसता था। परन्तु 2-3 वर्षों से उक्त नाले में मलबा, मुरूम डाल- डालकर अवैध कब्जा किया गया है एवं अनावश्यक झाड़ियों के कारण 22 से 25 फीट चौड़े नाले की चौड़ाई घटकर लगभग 8 फीट की रह गई है। इस कारण बारिश का पानी रोड में और वार्ड नं. 11 के निवासियों के घरों में घुस रहा है। इसी तरह वार्ड क्रमांक 23 में भी लोगों के घर में पानी भर गया है। मकानों में पानी भरने से मकानों की नींव कमजोर हो रही है

कच्चे मकानों के गिरने की संभावना बढ़ गई है। जिससे जान-माल को हानि हो सकती है। वार्ड में पानी भरे रहने से सड़क डूब गई है। इस कारण वार्ड वासियों को आने- जाने में परेशानी हो रही है। बिजली के खम्भे भी आंशिक रूप से पानी में डूब गए हैं। इस कारण विद्युत दुर्घटना की पूर्ण सम्भावना बनी हुई है। इस समस्या से वार्ड नं.11, 12 एवं वार्ड न.13 विखलाकसा तथा वार्ड नं. 23 उड़िया पारा, वार्ड नं.24 साहू सदन मार्ग प्रभावित है। इस संबंध में पूर्व में कई बार नगर पंचायत अधिकारी, चिखलाकसा एवं नगर पालिका परिषद अधिकारी, दल्ली राजहरा को सूचित किया जा चुका है किन्तु कोई ठोस कार्यवाही अभीतक नहीं की गई है। जिससे समस्या यथावत बनी हुई है। निवेदन पर सिटी मजिस्ट्रेट कर्क सोनकर द्वारा तत्काल मुख्य नगर पालिका अधिकारी चिकलाकसा को लेकर स्थल निरीक्षण के लिए पहुंचे एवं अधिकारियों को निर्देशित कर व्यवस्था को ठीक करने का तत्काल निर्देश दिया एवं नाले से मलबा, मुरूम एवं झाड़ियों को हटाकर सफाई करवाने के लिए कहा। जिससे जल भराव की समस्या से मुक्ति मिल सके एवं नाले को पूर्व स्थिति में लाया जा सके। ज्ञापन सौंपने वालों में प्रमुख रूप से भारतीय जनता पार्टी मंडल अध्यक्ष राकेश द्विवेदी, सुरेश जयसवाल, जगेंद्र भारद्वाज, पीतांबर रावटे, कनकलता तिवारी, हिमानी पांडेय, रेशमा बानो उपस्थित थे।