जगदलपुर में राज्य स्तरीय बाल वैज्ञानिक प्रदर्शनी एवं पश्चिम भारत विज्ञान मेला का हुआ शुभारंभ

0
21
  •  लक्ष्य बनाकर पढ़ाई पर करें ध्यान केंद्रित: किरण
  •  9 जोन के 350 से अधिक प्रतिभागी ले रहे हैं हिस्सा

जगदलपुर शिक्षा ग्रहण करने की उम्र लौटकर नहीं आती है, इसका सदुपयोग करें। एक लक्ष्य निर्धारित कर पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करें।खूब मन लगाकर अध्ययन करेंगे तो सफलता के सारे सोपान आसानी से तय कर लेंगे। यह बात विधायक जगदलपुर किरण देव ने स्थानीय जगतू माहरा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित 4 दिवसीय राज्य स्तरीय बाल वैज्ञानिक प्रदर्शनी एवं पश्चिम भारत विज्ञान मेला के शुभारंभ अवसर पर मुख्य आतिथ्य की आसंदी से छात्र-छात्राओं को अपनी शुभकामनाएं देते हुए कही।

इस मौके पर विधायक किरण देव ने कहा कि पढ़ाई और सीखने- समझने के इस महत्वपूर्ण समय में देश- दुनिया का ज्ञान अर्जित करें। लक्ष्य के अनुरूप लगन एवं मेहनत करेंगे तो सफलता निश्चित है। उन्होंने छात्र-छात्राओं को राज्य स्तरीय बाल वैज्ञानिक प्रदर्शनी एवं पश्चिम भारत विज्ञान मेला में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर अपने क्षेत्र और राज्य का नाम रौशन करने की समझाईश दी। इस अवसर पर महापौर नगर पालिक निगम सफीरा साहू और उपाध्यक्ष जिला पंचायत मनीराम कश्यप ने भी संबोधित करते हुए छात्र- छात्राओं को अपनी श्रेष्ठत्तम प्रस्तुति देने की शुभकामनाएं दी।

आरंभ में जिला शिक्षा अधिकारी बीआर बघेल ने प्रतिवेदन में अवगत कराया कि छत्तीसगढ़ राज्य शैक्षणिक प्रशिक्षण परिषद के तत्वावधान में विज्ञान एवं गणित के प्रति रूचि और जागरूकता बढ़ाने सहित अविष्कार एवं रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आगामी 3 जुलाई तक आयोजित इस राज्य स्तरीय बाल वैज्ञानिक प्रदर्शनी एवं पश्चिम भारत विज्ञान मेला में प्रदेश के 9 जोन के 350 से अधिक प्रतिभागी छात्र-छात्राएं और शिक्षक-शिक्षिकाएं सम्मिलित हो रहे हैं। इन सभी के द्वारा 7 अलग अलग विधाओं में प्रादर्श प्रस्तुत किए जाएंगे। इस अवसर पर अतिथियों ने मां सरस्वती के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया। वहीं प्रतिभागी छात्र-छात्राओं के द्वारा प्रदर्शनी में प्रस्तुत मॉडल एवं प्रादर्शों का तन्मयता के साथ अवलोकन कर इन छात्र-छात्राओं की प्रतिभा की सराहना कर उत्साहवर्धन किया। इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष वेदवती कश्यप सहित अन्य जनप्रतिनिधियों के अलावा बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं और शिक्षक-शिक्षिकाएं तथा शाला प्रबंधन समिति के सदस्य एवं गणमान्य नागरिक मौजूद थे।