दल्लीराजहरा शासकीय महाविद्यालय द्वारा 55 वें राष्ट्रीय सेवा योजना स्थापना दिवस मनाया

0
182
  1. दल्लीराजहरा शासकीय नेमीचंद जैन महाविद्यालय दल्लीराजहरा द्वारा 55 वें राष्ट्रीय सेवा योजना स्थापना दिवस एंव सम्मान समारोह का आयोजन बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य अरुण कुमार वी. ने की व संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के कार्यक्रम अधिकारी राजेश कुमार ठाकुर ने किया। मुख्य अतिथि के तौर पर महाविद्यालय के वर्तमान जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष  भूपेंद्र छतवाल एव पूर्व जनभागीदारी समिति अध्यक्ष  राकेश द्विवेदी के साथ ही रमेश गुज्जर विशेष अतिथि के रूप में शामिल हुवे।

सर्वप्रथम अतिथियों और प्राध्यापकों द्वारा महाविद्यालय प्रांगण में स्थित स्वामी विवेकानंद की मूर्ति का पूजन एवं माल्यार्पण किया गया, इसके पश्चात रासेयो कक्ष में कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती, छत्तीसगढ़ महतारी, राष्ट्रीय सेवा योजना के आदर्श पुरुष स्वामी विवेकानंद के पूजन अर्चन से किया गया, स्वयसेवकों ने राजकीय गीत “अरपा पैरी के धार” पर नृत्य प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों और प्राध्यापकों का पुष्पगुच्छ से स्वागत के पश्चात विद्यार्थियों ने एनएसएस पर कविता प्रस्तुत की, फिर छत्तीसगढ़ की पारंपरिक संस्कृति को संजोते हुवे समूह व युगल नृत्य प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में सम्मान समारोह के अंतर्गत अतिथियों, प्राचार्य एवं प्राध्यापकों के द्वारा वरिष्ठ स्वयंसेवकों को बी और सी प्रमाण पत्र, वितरित कर सम्मानित किया गया। स्वयंसेवकों ने एनएसएस का प्रतीक चिन्ह, स्वामी विवेकानंद, छत्तीसगढ़ की संस्कृति को उकेरते सुंदर रंगोली भी बनाई।

प्राचार्य ने अपने उद्बोधन में बताया कि किसी महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई का होना उसे विशेष बनाता है, युवाओं के सर्वांगीण विकास के लिए इस तरह की योजना का होना अत्यंत आवश्यक है। मुख्य अतिथि ने पढ़ाई के साथ साथ अन्य गतिविधियों का महत्व बताया व एनएसएस हेतु जनभागीदारी द्वारा किसी भी तरह के सहयोग का आश्वासन दिया गया। कार्यक्रम अधिकारी ने राष्ट्रीय सेवा योजना की पृष्ठभूमि पर प्रकाश डालते इसके अंतर्गत वर्ष भर होनें वालीविभिन्न गतिविधियों जैसे स्वच्छता अभियान, पौधारोपण, जागरूकता रैली, समाज सेवा और सात दिवसीय विशेष शिविर के बारे में अपने विचार व्यक्त किए, इसके उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने बताया कि समाज सेवा के माध्यम से छात्रों का व्यक्तित्व विकास करना हीं एनएसएस का प्रमुख उद्देश्य है। कार्यक्रम में एनएसएस के छात्रों द्वारा रंगारंग एवं मनमोहक सांस्कृतिक नृत्य की प्रस्तुति दी गई, इस दौरान महाविद्यालय के समस्त अधिकारी, कर्मचारी सहित बहुतायत में विद्यार्थियों की उपस्थिति रही। कार्यक्रम को सफल बनाने में कार्यक्रम अधिकारी सहित महाविद्यालय के प्राचार्य  अरूण कुमार वी., प्राध्यापक डॉ. डी.आर. साहू, डॉ. पी.के. सिंह, डॉ. कविता सिंह, डॉ.अनुग्रहिता जॉन, डॉ. सरिता स्वामी, डॉ. प्रवीण गुप्ता, दिनेश माखीजा, राकेश कोठरी, डॉ देवदत्त शर्मा, श्रीमती यामिनी देवी, श्रीमती ओमेश्वरी मंडावी, किशोर पटेल,  कमल बोदले, मोहन निषाद,श्री शिकलेश नुरूटी,  योगेश साहू, सुश्री रेणुका, सुश्री नीमा मानिकपुरी, सुश्री सौम्या तिवारी की भूमिका रही, साथ ही रासेयो इकाई के दलनायक, दलनायिका और कार्यक्रम में सक्रिय रूप से भाग लेने वाले सभी स्वयंसेवकों एवं उपस्थित सभी के प्रति आभार एन एस एस अधिकारी ने व्यक्त किया।