छात्र जीवन से ही नेतृत्व क्षमता का विकास अहम: बघेल

0
8
  • छात्रसंघ शपथ ग्रहण में पहुंचे डीईओ बीआर बघेल:

तोकापाल स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल तोकापाल में छात्रसंघ का शपथ ग्रहण संपन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला शिक्षा अधिकारी बलिराम बघेल थे।

समारोह को संबोधित करते हुए बघेल ने कहा कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है इसमें लोकतांत्रिक तरीके से चुनाव अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसकी अच्छी समझ छात्र जीवन से ही सही एवं प्रायोगिक तरीके से स्थापित की जाए तो यह लोकतांत्रिक देश के लिए सबसे अच्छा संकेत है। डीईओ बलिराम बघेल ने कहा कि इस प्रकार के चुनाव से युवा छात्र नेतृत्व की भूमिका निभाने और स्कूल द्वारा सौंपी गई जिम्मेदारी को निभाने के लिए तैयार होते हैं। उन्होंने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय तोकापाल में चुने गए विद्यार्थियों हेड बॉय पृथ्वी नाग, हेड गर्ल तृषा ठाकुर को बैच तथा सैशेस पहनाकर कार्यक्रम की शुरुआत की।

इसके पश्चात चुने गए समस्त नेतृत्वकर्ता सेलिना कश्यप, श्रवण सेठिया, छविंद्र कश्यप, कृति सोनी, अभिषेक कश्यप, प्रेमवती मौर्य, अंश वर्मा, मोक्ष ठाकुर, शैलेंद्र कच्छ, एनोस नाथ, यूरेका दास, चंद्रिका, ध्रुवराज विश्वास, साहिल कावड़े, एनिमा कश्यप, कुमकुम ध्रुव को विधिवत जिम्मेदारी दी गई। इस अवसर पर अतिथि के रूप में शालिनी बघेल संस्था के प्राचार्य विधु शेखर झा, उप प्राचार्य ईरम रहीम एवं समस्त शिक्षक शिक्षिकाओं ने बैच पहनाया।जिला शिक्षा अधिकारी की अगुवाई मार्च पास्ट के रूप में एनसीसी के छात्र-छात्राओं द्वारा अच्छे से किया गया। विद्यार्थी कतारबद्ध खड़े थे। हेड बॉय पृथ्वी नाग के द्वारा संस्था की उपलब्धियां को बताया गया तथा हेड गर्ल तृषा ठाकुर ने आवश्यक सुविधाओं के लिए अपनी बात रखी। इस पर जिला शिक्षा अधिकारी बलिराम बघेल ने सेजेस तोकापाल की उपलब्धियां की सराहना करते हुए कहा कि इस बार इस संस्था के द्वारा जिला स्तर पर ग्रामीण सूची में तृतीय स्थान तथा विकासखंड स्तर पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया गया है यह बताता है कि यहां के विद्यार्थी कितने अच्छे हैं शिक्षक शिक्षिका भी बहुत अच्छा मेहनत करते हैं। सत्र 2024-25 में आप सभी को शुभकामनाएं है कि आप राज्य स्तर की प्राविण्य सूची में अपना स्थान बनाएं

इसके साथ ही एक पेड़ मां के नाम इस अभियान के अंतर्गत जिला शिक्षा अधिकारी बलिराम बघेल के द्वारा शाला परिसर में वृक्षारोपण भी किया गया। इस अवसर पर संस्था के ऑटो चालकों के साथ अभिभावक भी मौजूद थे।कार्यक्रम के अंत में न्योता भोज भी किया गया।

इस कार्यक्रम को संस्था के सभी विद्यार्थियों एवं शिक्षक शिक्षिकाओं ने बड़े ही उत्साह पूर्वक संपन्न किया जिसमें प्रमुख रूप से संस्था के प्राचार्य विधु शेखर झा, उप प्राचार्य ईरम रहीम, श्रीदेवी सिंह ,सोनाक्षी मजूमदार ,स्वाति लवंग ,अर्पणा सिंह, राजीव सिंह ठाकुर ,नीलम भास्कर, काजल यादव, लता जोशी ,मानसी बघेल, नीता शुक्ला ,इंद्र राज सोनवानी ,ज्योत्सना कश्यप, मोहनीश पांडे ,पंकज मूर्ति ,तनय घोष, रुपिंदर कौर ,स्नेहा श्रीवास्तव ,महेश सोनी, जयदेव मौर्य, कुंती बघेल आदि की सक्रिय भूमिका थी। मंच संचालन ईरम रहीम ने किया एवं धन्यवाद ज्ञापन वरिष्ठ लेक्चरर श्रीदेवी सिंह ने दिया।