शहर जिला कांग्रेस ने धान संग्रहण केंद्रों में हुए घोटाले की जांच की उठाई मांग

0
12
  • अध्यक्ष सुशील मौर्य ने बस्तर कमिश्नर को राज्यपाल के नाम सौंपा ज्ञापन

जगदलपुर बस्तर जिला कांग्रेस कमेटी के शहर अध्यक्ष सुशील मौर्य और पदाधिकारियों ने धान संग्रहण केंद्रों में हुए घोटाले की विस्तृत जांच और दोषी लोगों पर कार्रवाई की मांग को लेकर बस्तर कमिश्नर को राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा।

शहर जिला कांग्रेस अध्यक्ष मौर्य ने ज्ञापन में बताया है कि बस्तर जिले के धान संग्रहण केंद्र बिरिंगपाल नियानार में उपार्जन में जिले एवं आसपास के जिलों से प्राप्त खरीदे गए धान को h

भंडारित किया जाता है। बीते खरीफ सीजन के दौरान विरिंगपाल संग्रहण केंद्र में आवक 1163585 बोरा धान की हुई थी। इसमें से महज 85902 बोरा धान की निकासी हो पाई है। शेष 1077683 बोरा धान, जिसका वजन 431065 क्विंटल है, केंद्र में ही असुरक्षित पड़ा है। वहीं नियानार संग्रहण केंद्र में आवक 805963 बोरा धान की हुई थी, जिसमें से 611033 बोरा धान की निकासी हुई है। 194930 बोरा यानि 77972 क्विंटल धान शेष है। इन दोनों संग्रहण केंद्रो में दस्तावेज के आधार पर धान की उपलब्धता नहीं है। क्योंकि बड़े पैमाने पर घोटाला कर धान को नष्ट एवं चोरी किया जा चुका है। इसका भौतिक सत्यापन उच्च स्तरीय जांच सिमित द्वारा पारदर्शिता से करवाया जाना राज्य एवं देश हित में आवश्यक है। श्री मौर्य ने कहा कि इसके अलावा संग्रहण केंद्रों में मजदूरों से प्लास्टिक बोरा में भूसा भरकर धान सुरक्षित रखने हेतु स्टैग लगवाने का कार्य किया जाता है जिससे भी बड़े पैमाने पर फर्जी बिल एवं मस्टररोल लगाकर शासकीय धन की बंदरबांट भी की गई है। इसकी भी जांच करवाई जानी चाहिए।कुछ दिन पश्चात नए धान की खरीदी होनी है इससे पहले संग्रहहित धान को राइस मिलर्स को देकर मिलिंग करवाना होता है उसकी भी जवाबदारी तय कर संबंधित से वसूली एवं एफआईआर होनी चाहिए। जिले में ही धान संग्रहण केंद्र में करोड़ों का घोटाला हो चुका है जिसकी तत्काल जांच करवा कर शासकीय धन का घोटाला करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाए। इस दौरान उपनेता प्रतिपक्ष राजेश राय, प्रशांत जैन, लता निषाद, रविशंकर तिवारी, ज़ाहिद हुसैन, अल्ताफ उल्ला खान, महेश द्विवेदी, विजेंद्र ठाकुर, संदीप दास, ज्योति राव, उस्मान रज़ा आदि मौजूद रहे।