पर्यटन विकास के नाम पर तिरथा में भ्रष्टाचार, पूर्व में पीडब्ल्यूडी अब पंचायत कर रही घोटाला, सरकार बदली लेकिन नहीं बदली तस्वीर

0
444

जगदलपुर। बस्तर में पर्यटन विकास को लेकर बड़ी संभावना है और पर्यटन विकास के नाम पर लाखों रुपए खर्च किए जाते हैं किंतु बस्तर में पर्यटन विकास के नाम पर लूट खसोट किये जा रहें।ऐसा ही मामला बस्तर जनपद पंचायत क्षेत्र के तिरथा ग्राम में देखा जा सकता है जिसके निर्माण में भर्राशाही पूर्ववती भाजपा शासनकाल से लेकर वर्तमान शासनकाल में बदस्तूर जारी है।

बस्तर जिले का जनपद पंचायत बस्तर क्षेत्र का तिरथा ग्राम जोकि विश्व प्रसिद्ध चित्रकोट के उत्तरी छोर में बसा है और यह राजनीतिक दृष्टिकोण से नारायणपुर विधानसभा का अंतिम छोर है। तिरथा से भी चित्रकोट का मनोरम दृश्य देखा जा सकता है और तिरथा के विकास कार्यों को लेकर समय-समय पर निर्माण कार्य किए जाते हैं किंतु इसके बीच भ्रष्टाचार भी पूरे चरम पर है।

भाजपा शासनकाल में लोक निर्माण विभाग द्वारा तिरथा में विकास कार्यों को लेकर कई कार्य किए गए किन्तु भ्रष्टाचार के कारण तय समय पर ही कार्य जीर्ण-शीर्ण हो गया। अब कांग्रेस शासन काल में पंचायत द्वारा 14वें वित्त आयोग की मदद से फिर निर्माण कार्य किया जा रहा है जिसमें भी कार्य शुरू होने के पूर्व भ्रष्टाचार के कारण निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर सवालिया निशान लगाया जा रहा है।

ज्ञात हो कि प्रखर समाचार पत्र में भाजपाई शासनकाल में हुए कारनामे को प्रमुखता से प्रकाशित किया गया था और भ्रष्टाचार के मामले आगे और भी प्रकाशित किए जाते रहेंगे जिससे पर्यटन विकास के नाम पर घोटाले उजागर किया जा रहा है।
इस संदर्भ में सरपंच तिरथा के सरपंच से चर्चा किया तो पिछले ठेकेदार पर ठिकरा फोड़ रहे थे जबकि पंचायत में संगठित लुट मचाया जा रहा है।