कोरोना टीकाकरण से फ़ैल रही भ्रांतियों को दूर करने के लिए सिटी मजिस्ट्रेट ने जानकारी साझा कर लोगों को जागरूक किया

0
244

कोरोना महामारी से बचाव के लिये देशभर में चल रहे टीकाकरण को लेकर कई तरह भ्रांतियां लोगों के मन में है. इन भ्रांतियों को दूर किया जाना बेहद आवश्यक है. इन भ्रांतियों को दूर करने के लिये सिटी मजिस्ट्रेट डौंडीलोहारा क्षेत्र ऋषिकेश तिवारी ने जानकारी साझा की है –

This image has an empty alt attribute; its file name is MATH1-2.jpg

कोरोना भ्रांतियां और उनके सही जवाब-

1)  मुझे हृदय रोग/डाय बिटीज/अन्य गंभीर रोग है इसलिए मैं वैक्सीन नही लगाऊंगा।

जवाब – आपको तो कोरोना संक्रमण से औऱ अधिक ख़तरा है।इसीलिए ऐसे लोगो को कोरोना के प्रथम चरण में ही टीका लगवाया गया है।यदि आपने नही लगवाया है तो तुरंत लगवाए।

2) टीका लगवाने के बाद लोगो को बुखार आ जा रहा है।

जवाब – बच्चो में भी उनके टीकाकरण के बाद हल्का बुखार आ जाता है।यह स्वाभाविक है।इससे प्रतिरक्षा शक्ति का निर्माण होता है।आप डॉक्टर से संपर्क कर आवश्यकता अनुसार सलाह भी ले सकते है।

This image has an empty alt attribute; its file name is DPS-3-1.jpg

3)  कोरोना टीका लगाने के बाद भी लोगो को  कोरोना हो रहा है।

जवाब – कोरोना टीका के बाद कोरोना संक्रमण की संभावना कम हो जाती है।कोरोना होने पर भी गम्भीर लक्षण नही होंगे और आप शीघ्र स्वस्थ हो जाएंगे।

4)  कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ लोगो की मृत्यु हो गई है।

जवाब – अभी तक प्रदेश में कोरोना वैक्सीन लगवाने से किसी की भी मृत्यु नही हुई है।जिन लोगो की मृत्यु की बात कही जा रही है वह अन्य वजहों से हुई है।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-21.png

कोविड वैक्सीन पूर्ण रूप से सुरक्षित है । 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगो को वैक्सीन लगेगी । अतः 45 वर्ष से अधिक के व्यक्ति असुविधा व भीड़ से बचने तत्काल अपने निकटस्थ केंद्र में वैक्सीन लगवाए और स्वयं व अपने परिवार को कोरोना से सुरक्षित करें।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-1.png