शासकीय उचित मूल्य की दुकानों पर इलेक्ट्रॉनिक वजन मशीन व सीसीटीवी कैमरा लगे : नपा उपाध्यक्ष चिखलाकसा

0
673

इस आधुनिक युग में जब सब जगह इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग कर समय का बचत किया जा रहा है ऐसे में दल्ली राजहरा एवं चिखलाकसा के शासकीय उचित मूल्य की दुकानों पर आज भी मैनुअल तराजू का उपयोग किया जा रहा है। चिखलाकसा के नगर पंचायत उपाध्यक्ष अब्दुल इब्राहीम सैय्यद ने अनुविभागीय दंडाधिकारी को ज्ञापन सौंप प्रशासन से ये मांग की है कि चिखलाकसा एवं दल्ली की सभी उचित मूल्य की दुकानों पर इलेक्ट्रॉनिक वजन मशीन एवं सीसीटीवी कैमरा लगाया जाए जिससे किसी भी प्रकार की कोई भी धांधली नहीं हो सके।

This image has an empty alt attribute; its file name is MATH1-2.jpg

ज्ञात हो मैनुअल तराजू होने के कारण दुकानों में बहुत समय लगता है जिससे लंबी कतार एवं ग्राहकों को असुविधा होती है साथ ही साथ कुछ दुकानों पर तराजू में हेरफेर कर धांधली करने की बात भी सामने आई है। दल्ली राजहरा में कुल 10000 के आसपास राशन कार्ड धारी है और दुकानों की संख्या भी इसके अनुरूप बहुत ही कम है जिसके कारण हर दुकान पर प्रत्येक माह लंबी कतार लगती क्योंकि दल्ली राजहरा नगर मैं प्रशासन द्वारा हर वार्ड राशन दुकान की योजना को अब तक लागू नहीं किया गया है जिस कारण ग्राहकों को असुविधा होना तय है । ऐसे में अगर संचालित दुकानों द्वारा अपने कार्यप्रणाली को बेहतर करने की कोशिश की जाए तो असुविधा से बचा जा सकता है ।

नगर पंचायत उपाध्यक्ष प्रशासन से मांग की गई है कि जल्द से जल्द नगर के सभी दुकानों का दौरा कर सभी को इलेक्ट्रॉनिक वजन मशीन एवं सीसीटीवी कैमरा लगाने का आदेश दें एवं हर वार्ड में राशन दुकान की लंबित योजना को जल्द से जल्द प्रारंभ करें साथ ही साथ कोविड-19 के मद्देनजर पूरे जिले में लॉकडाउन लगा हुआ है एवं सभी शासकीय उचित मूल्य की दुकान को टोकन सिस्टम प्रणाली से कार्य करने का निर्देश प्राप्त है प्रशासन इस ओर भी ध्यान दे कि इस पद्धति से कार्य हो रहा है कि नहीं इसकी भी अवलोकन कर नियमों के विरुद्ध कार्य करने वालों पर कार्यवाही करें।

This image has an empty alt attribute; its file name is DPS-3-1.jpg
This image has an empty alt attribute; its file name is image-21.png
This image has an empty alt attribute; its file name is image-1.png