महिमागवाड़ी पहुंचकर कलेक्टर ने किसानों की सुनी समस्या, दूर करने का दिलाया भरोसा, किसानों को फसलचक्र परिवर्तन की दी जानकारी

0
264

नारायणपुर 15 मई 2021 – कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू बीते दिन नारायणपुर विकासखंड के ग्राम महिमागवाड़ी पहुंचे और वहां के किसानों से मिलकर उनकी समस्याएं सुनी। बता दें कि महिलागवाड़ी जिले में सबसे अधिक सब्जी उत्पादन करने वाला गांव है। यहां के किसान आधुनिक खेती कर अधिक सब्जी का उत्पादन करते हैं। किसानों ने कलेक्टर श्री साहू को जानकारी देते हुए बताया कि लॉकडाउन के कारण वे उत्पादित सब्जी का विक्रय बाजार में नहीं कर पा रहे हैं, जिसके कारण उन्हें नुकसान हो रहा है। कलेक्टर ने उनकी समस्या पर मानवीव विचार करते हुए उनकी फसल को बाजार तक विक्रय हेतु पहंुचाने की व्यवस्था करने का भरोसा दिलाया। किसानों ने बताया कि लॉकडाउन के कारण उन्हें डीजल नहीं मिल पा रहा है, जिसके कारण खेतों में ट्रेक्टर के जरिये काम करने में परेशानी हो रही है। इस पर भी कलेक्टर ने डीजल की व्यवस्था करने की बात कही।

इस दौरान कलेक्टर साहू ने किसानों के खेतों का भी अवलोकन किया और किसानों को फसलचक्र परिवर्तन की जानकारी दी। उन्होंने किसानों को धान बीज, केला, पपीता, सुगंधित चांवल आदि की खेती करने पर होने वाले फायदों की जानकारी दी। इस दौरान कलेक्टर ने छोटेडोंगर के जनप्रतिनिधियों से मिलकर टीकाकरण को बढ़ाने, कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकरणों को रोकने हेतु भी चर्चा की। अपने प्रवास के दौरान कलेक्टर श्री तारागांव में तिखुर उत्पादन करने वाले महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं से बातचीत की और तिखुर बनाने की विधि, इसके प्रसंस्करण, इससे होने वाले आमदनी, बाजार की उपलब्धता और लागत आदि के बारे में पूछा। उन्होंने तारागांव के समीप स्थित नदी के दोनों ओर सिंचाई हेतु पानी की उपलब्धता हेतु अधिकारियों को सर्वे करने के निर्देश दिये।