मसीही धर्म विज्ञान के क्षेत्र में डॉ रेव्ह. विपिन लाल ने डॉक्टरेट की उपाधि हासिल की

0
394

जगदलपुर। मसीही धर्म विज्ञान के क्षेत्र में शहर के शांति नगर कुशवाहा मार्ग निवासी डॉक्टर रेव्ह. विपिन लाल ने डॉक्टरेट की उपाधि हासिल की है। प्रारंभ से ही मसीह धर्म विज्ञान की बातों में रुचि रखने वाल डॉक्टर रेव्ह. विपिन लाल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा जगदलपुर में ही ली, वे लगातार प्रभु की बातों में रुचि रखते हुए इस क्षेत्र में निरंतर आगे बढ़ने की बचपन में ही उन्होंने ठान ली थी और वे लगातार इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए सतत प्रयत्नशील थे । प्रारंभिक शिक्ष मिशन स्कूलों से ली उसके पश्चात वे यहीं से ग्रेजुएट भी हुए उनके पास कई नौकरी के बुलावे भी आए लेकिन वह चर्च की संगति में प्रभु को अपना जीवन अर्पित करते हुए उन्होंने उन्हें अपनाया और लगातार मसीह धर्म की शिक्षा की ओर अग्रसर होते चले गए प्रारंभिक तौर पर लाल चर्च में प्रभु की शिक्षा दीक्षा और बाईबिल अध्ययन में लगातार ध्यान देते हुए आगे बढ़ते चले गए । उसके पश्चात उनका चयन जबलपुर लेनार्ड कॉलेज मे हुआ जो मसीह धर्म का एक बहुत प्रसिद्ध थियोलॉजिकल कॉलेज जो पूरे भारत में प्रसिद्ध है अपनी पूरी धार्मिक शिक्षा यहीं से उन्होंने ली ।उसके पश्चात उनको पास्टर की डिग्री मिली।

उसके पश्चात उन्होंने अपनी धार्मिक सेवा मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ के विभिन्न गिरजा घरों में चर्च के पासवान व जिला अधीक्षक के रूप में दी, वे मसीह धर्म के धार्मिक वक्ता के रूप में समय-समय पर राजस्थान उत्तर प्रदेश हिमाचल प्रदेश में जाकर विभिन्न चर्चों में एक धार्मिक वक्ता के रूप में प्रवचन दिए प्रभु के वचन को सुनाया उन्होंने अपनी सेवा जगदलपुर के सबसे पुराने और सबसे प्रमुख चर्च चंदैया मेमोरियल मेथाडिस्ट एपिसकोपल चर्च जगदलपुर मैं पास्टर और जिला अधीक्षक के रूप में लगभग 10 साल अपनी सेवा दिए । इस दौरान ईसाइयों के पवित्र स्थान यरूशलेम भी उन्हें जाने का अवसर मिला और वह यरूशलेम बेथलहम भी जाकर प्रभु यीशु मसीह के बारे में जाना पुरानी मसीहत यहूदी व्यवस्था के बारे में भी गहन अध्ययन किया वर्तमान में वे अपनी सेवा भोपाल क्रिश्चियन चर्च में दे रहे हैं।

This image has an empty alt attribute; its file name is JHA-3.jpg

मसीह धर्म विज्ञान के विषय में वे लगातार अपने ज्ञान को बढ़ाते हुए अपनी 38 साल की सेवा उपरांत वे सेवा में लगे रहते हुए मसीह धर्म विज्ञान में रिसर्च प्रारंभ किया वे लगातार कड़ी मेहनत के पश्चात 3 साल तक इस क्षेत्र में लगे रहे और उन्हें डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी की डिग्री उन्हें यूनाइटेड थियोलॉजिकल रिसर्च यूनिवर्सिटी मान्यता प्राप्त क्रिश्चियन लीडरशिप यूनिवर्सिटी न्यूयॉर्क अमेरिका जो बर्कले कैलिफोर्निया यूएसए से संबंध है उनके द्वारा यह डिग्री रिसर्च के पश्चात इन्हें प्रदान की गई। इस संबंध में मसीह समाज के बस्तर संभाग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रत्नेश बेंजामिन ने बताया कि उनकी इस उपलब्धि पर पूरे मसीह समाज में हर्ष की लहर व्याप्त है साथ ही साथ इस उपलब्धि पर छत्तीसगढ़ क्रिश्चियन फोरम छत्तीसगढ़ मसीह महासंघ ने भी बधाई दी है एवं उनके उज्जवल भविष्य की कामना की है।

This image has an empty alt attribute; its file name is MATH1-2.jpg